IPL का Full Form क्या होता है ?

Hello Friends आज मैं IPL full form in Hindi, और आईपीएल फुल फॉर्म क्या होता है जैसे सवालों का जवाब हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने जा रहे हैं, तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें ।

Ipl full form in hindi and english

भारत में लगभग 80% लोग Cricket को पसंद व जानते हैं, और Cricket live प्रसारण तो जरूर देखते होंगे, जहां आपको हर सीजन का क्रिकेट मैच देखने को मिलेगा, उसी के अंतर्गत आईपीएल आता है जिसे आईपीएल T20 के नाम से भी जाना जाता है तो चलिए जानते हैं IPL full form in Hindi and English भाषाओं में।

IPL क्या है ?

आईपीएल Professional T20 Cricket League है, यह प्रत्येक साल April और May के महीने में खेला जाता है, जिसे बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट ईन इंडिया (BCCI) के द्वारा आयोजित किया जाता है, जिसमें कुल 8 Teams भाग लेती है, जो अलग – अलग राज्य को प्रतिनिधित्व करते हैं ।

IPL Full Form in Hindi

IPL का पूरा नाम – Indian Premier League होता है, जो एक T20 League है, जो हर वर्ष भारत में होता है, और इस league में भारत सहित अन्य देशों के Player भी हिस्सा लेते हैं।

Cricket के इस League में हिस्सा लेने वाली सभी टीमें भारतीय शहरों या राज्यों को Represent करती है इन टीमों के बीच मैच खेले जाते हैं और अंत में जो टीम विजय रहती है उससे इनाम दिया जाता है।

भारत में आईपीएल की शुरूवात कब हुई थी ?

BCCI यानी बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट ईन इंडिया ने इंडियन प्रीमियर लीग को स्टार्ट करने की घोषणा 2007 में की थी और इस घोषणा के एक साल बाद इस League को स्टार्ट कर दिया, जिसके प्रथम विजेता Rajasthan Royals हुए थे।

IPL Seasons Results

विनिंग ईयर:विजेता टीम नाम:
2008Rajasthan Royal
2009Deccan Charges
2010Chennai Super Kings
2011Chennai Super Kings
2012Kolkata Knight Riders
2013Mumbai Indians
2014Kolkata Knight Riders
2015Mumbai Indians
2016Sunrises Hyderabad
2017Mumbai Indians
2018Chennai Super Kings
2019Mumbai Indians
2020Mumbai Indians
2021Waiting…

In Conclusion

मुझे आशा है कि आपको IPL ka full form और उससे संबंधित कुछ रोचक जानकारी और IPL Seasons Result भी देखने को मिल चुका होगा, इसी तरह के फुल फॉर्म पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को Visit करते रहिए।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।