WHO का Full Form क्या है ?

क्या आप जानते है की WHO का Full Form क्या होता है ? यदि नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें, क्योकि यहाँ हम WHO के बारें में पूरी जानकरी बताने जा रहे है ।

Who ka full form

WHO एक इंटरनेशनल संस्था है, जो पुरे विश्व में स्वस्थ स्तर को बेहतर करने का काम करती है, हाल ही में इसकी चर्चा खूब हुई है, जिसका मुख्य विषय कोरोना वायरस है, और इसके सन्दर्भ में बहुत से जानकारी डब्लू. एच. ओ. के द्वारा बताई गई जो बेहद उपयोगी था ।

WHO क्या है ?

जैसा की मैंने पहले ही बता चूका हूँ की यह एक अंतराष्ट्रीय संस्था है, जो विश्व के सभी देशो की स्वास्थ सुविधा को बेहतर करने का काम करती है, इसकी स्थापना 7 अप्रैल 1948 को किया गया था, जिसका मुख्यालय जेनेवा और स्विट्जरलैंड में है ।

WHO Full Form in Hindi and English

निचे हम आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओ में बताने जा रहे है, ताकि आपको कोई दिक्कत न हो समझने में ।

Full Form of WHO – World Health Organization

डब्लूएचओ फुल फॉर्म – विश्व स्वास्थ्य संगठन

डब्लूएचओ की स्थापना के बाद इस संगठन द्वारा बहुत से कार्य किये गये है, जिसके कारण स्वास्थ क्षेत्र में बहुत सुधार देखने को मिल रहा है, साथ ही अलग-अलग देशों में कैंप लगाकर, विज्ञापनों द्वारा लोगो के बीच पोलियों, हैजा, HIV, मलेरिया, टायफाइड, चेचक, पीला बुखार आदि जैसे बीमारियों के बारे में जागरूकता को फैलाई गयी हैं।

इसके साथ बहुत सारे देश जुड़े है, जिसमें से एक भारत भी है, और अभी तक WHO से जुड़ने वाले देशो की संख्या 194 है, 2016 के हिसाब से, ये तम्बाकू रहित माहौल का पूर्ण समर्थन करता है ।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस आर्टिकल की मदद से WHO का Full Form क्या है, जान चुके होंगे, साथ ही WHO क्या है, उसके बारे में भी पूरी जानकरी मिल चूका होगा, इसी तरह की जानकरी पढने के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहें,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

ये भी पढ़ें:

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।