QR Code का Full Form क्या है ?

Hello, आज हम जानेंगे की Full Form of QR Code यानि QR कोड का फुल फॉर्म क्या होता है, हलाकि अक्सर आपलोग कही न कही क्यू आर कोड देखते ही होंगे साथ ही उसको Scan करके उपयोग भी करते होंगे ।

QR Code Full Form in Hindi

लेकिन क्या आप जानते है की क्यू आर कोड का पूरा नाम क्या है ? यदि नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें ।

QR Code Full Form in Hindi

QR Code का फुल फॉर्म Quick Response Code होता है, जिसको हिंदी में त्वरित प्रतिक्रिया कोड कहते है ।

यह Square Barcode की तरह होता है, जिसको हम अपने खुले आँखों से नहीं देख सकते है, इसे देखने के लिए QR Code Scanner की जरुरत पड़ती है ।

QR Code क्या है ?

क्यूआर कोड क्विक रेस्पोंस कोड (Quick Response Code) है, जिसके अन्दर किसी भी प्रकार के Hyper link को Encode किया रहता है, जिसको स्कैन करने पर उसके अंदर दिए गए लिंक खुल सकता है ।

इसका अविष्कार Toyota Group की Subsidiary company Denso-Wave के द्वारा सबसे पहले सन 1994 में किया गया था ।

अभी के समय में इसका इस्तेमाल अधिकार UPI Payment के लिए होने लगा है, जिसका क्यूआर आपको हर दुकानदार ने लगाया होगा, ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करने के लिए जिसको स्कैन करते ही आप उसको बिना कोई डिटेल मांगे ही भुगतान कर सकते है ।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है, की आप इस पोस्ट की मदद से QR code क्या है और इसका Full Form क्या होता है, सिखने को मिल चूका होगा, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे जरुर पढ़ें:

  1. Wi-Fi का फुल फॉर्म क्या है ?
  2. HTTP का Full Form क्या है ?
  3. Full Form of WHO

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।