Best UPI Payment Apps in 2019 (Hindi)

जब से हमारे देश में नोट बंदी हुआ है, हर कोई UPI Payment Apps का उपयोग करने लगा है, हालांकि Mobile Payment Apps आ जाने के बाद अगर आपके जेब में पैसे नहीं भी है तो कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है,

Best upi payment apps in india 2019

क्योंकि अब UPI Payment apps की मदद से किसी भी दुकानदार को पे कर सकते हैं और किसी के बैंक में भी पैसे ट्रांसफ़र कर सकते हैं उसके UPI ID से। लेकिन इसकी जानकारी कम होने के कारण अभी भी ज़्यादातर लोग इसका इस्तेमाल नहीं पर पा रहे हैं।

ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स ने हमारे मोबाइल को रिचार्ज करने और बिलों का भुगतान करने के तरीके को बदल दिया है। साथ ही अब यह पैसे भेजने के लिए एक बेहतरीन जरिया बन गया है।

But Play Store पर बहुत सारे भुगतान एप्लिकेशन हैं, लेकिन मैं आपको Top UPI Payment Apps 2019 में कौन सा सबसे अच्छा है, उसकी लिस्ट नीचे बताने जा रहे हैं।

Top 5 UPI Payment Apps in Hindi

NPCI के UPI पेमेंट प्लेटफॉर्म के लॉन्च के बाद, लगभग सभी भारतीय बैंकों ने BHIM-UPI प्लेटफ़ॉर्म को एकीकृत करते हुए अपना खुद का UPI Based Payment Apps पेश किया।

केवल भारतीय बैंक ही नहीं, बल्कि कई अन्य तृतीय-पक्ष कंपनियों ने भी UPI API का उपयोग करके और किसी भी भारतीय बैंक के साथ साझेदारी करके अपना यूपीआई भुगतान ऐप बनाया है। जुलाई 2019 तक, 143 बैंक पहले ही UPI Payment Apps प्लेटफॉर्म में शामिल हो चुके हैं।

1. Phonepe

PhonePe एक भारतीय ई-कॉमर्स भुगतान प्रणाली और डिजिटल वॉलेट कंपनी है, जिसका मुख्यालय बैंगलोर, भारत में है। इसकी स्थापना दिसंबर 2015 में समीर निगम, राहुल चारी और बुर्जिन इंजीनियर ने की थी।

फोन पे ऐप अगस्त 2016 में लाइव हुआ और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पर निर्मित पहला भुगतान ऐप बनाया गया, PhonePe ऐप 11 से अधिक भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

इससे पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं, डीटीएच, मोबाइल रिचार्ज, डेटा कार्ड, इत्यादी का भुगतान कर सकते हैं, साथ ही ऑनलाइन और ऑफलाइन ऑनलाइन सोना खरीद सकते हैं।

इसके अलावा PhonePe भी उपयोगकर्ताओं को ओला सवारी बुक करने, रेडबस टिकटों का भुगतान करने, फ्रेशमेनू, ईआरएफ पर खाना ऑर्डर करने, फिट करने और गोइबीबो फ्लाइट और होटल सेवाओं को अपने प्लेटफॉर्म पर माइक्रोएप्प्स के माध्यम से प्राप्त करने की अनुमति देता है।

2. Google pay

गूगल पे एक डिजिटल वॉलेट प्लेटफ़ॉर्म और ऑनलाइन भुगतान प्रणाली है, जिसे Google द्वारा मोबाइल डिवाइसों में इन-ऐप और टैप-टू-पे खरीदारी की शक्ति के लिए विकसित किया गया है, जिससे उपयोगकर्ता भुगतान एंड्रॉइड फोन, टैबलेट या घड़ी का इस्तेमाल करके कर सकते हैं।

3. Paytm

पेटीएम एक भारतीय ई-कॉमर्स भुगतान प्रणाली और डिजिटल वॉलेट कंपनी है, जो नोएडा, भारत से बाहर स्थित है।

पेटीएम 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है और मोबाइल रिचार्ज, यूटिलिटी बिल भुगतान, यात्रा, फिल्में और ईवेंट्स बुकिंग जैसे किराने की दुकानों, फलों और सब्जी की दुकानों, रेस्तरां, पार्किंग, टोल, जैसे ऑनलाइन उपयोग के मामलों की पेशकश करता है।

4. Bhim

BHIM (Bharat Interface for Money) यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर आधारित नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित एक मोबाइल भुगतान ऐप है।

बी। आर। अम्बेडकर के नाम पर रखा गया और 30 दिसंबर 2016 को लॉन्च किया गया, इसका उद्देश्य 2016 के भारतीय बैंकनोट डिमनेटाइजेशन के भाग के रूप में बैंकों के माध्यम से सीधे ई-भुगतान की सुविधा प्रदान करना और कैशलेस लेनदेन की दिशा में ड्राइव करना है।

ऐप उन सभी भारतीय बैंकों का समर्थन करता है जो UPI का उपयोग करते हैं, जो कि तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) बुनियादी ढांचे पर बनाया गया है और उपयोगकर्ता को किसी भी दो दलों के बैंक खातों के बीच तुरंत धन हस्तांतरित करने की अनुमति देता है। इसका उपयोग सभी मोबाइल उपकरणों पर किया जा सकता है।

5. Mobikwik

Recharge, Bill Payment,Instant Loan, UPI,Insurance
Recharge, Bill Payment,Instant Loan, UPI,Insurance
  • Recharge, Bill Payment,Instant Loan, UPI,Insurance Screenshot
  • Recharge, Bill Payment,Instant Loan, UPI,Insurance Screenshot
  • Recharge, Bill Payment,Instant Loan, UPI,Insurance Screenshot
  • Recharge, Bill Payment,Instant Loan, UPI,Insurance Screenshot
  • Recharge, Bill Payment,Instant Loan, UPI,Insurance Screenshot
  • Recharge, Bill Payment,Instant Loan, UPI,Insurance Screenshot
  • Recharge, Bill Payment,Instant Loan, UPI,Insurance Screenshot
  • Recharge, Bill Payment,Instant Loan, UPI,Insurance Screenshot

MobiKwik 2009 में स्थापित एक भारतीय कंपनी है जो एक मोबाइल फोन आधारित भुगतान प्रणाली और डिजिटल वॉलेट प्रदान करती है, जहां ऑनलाइन वॉलेट में पैसे जोड़ते हैं, जिसका उपयोग भुगतान के लिए किया जा सकता है।

2013 में भारतीय रिज़र्व बैंक ने कंपनी को MobiKwik वॉलेट के उपयोग के लिए अधिकृत किया, और मई 2016 में कंपनी ने अपनी सेवा के हिस्से के रूप में उपभोक्ताओं को छोटे ऋण प्रदान करना शुरू किया।

कंपनी ने नवंबर 2016 में अपना मोबिक्विक लाइट मोबाइल ऐप लॉन्च किया, जो पुराने 2 जी मोबाइल नेटवर्क के उपयोगकर्ताओं के लिए और खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में उन लोगों के लिए बनाया गया है।

नवंबर 2016 में, कंपनी ने अपनी सेवा और 55 मिलियन ग्राहकों के उपयोगकर्ता आधार का उपयोग करते हुए 1.5 मिलियन व्यापारी होने की सूचना दी।

In Conclusion: मुझे आशा है कि आपको यहां Best UPI Payment Apps List मिल चुका होगा, इसी तरह के पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे Telegram group को जरूर Join करें।

इसे भी पढ़े :

  1. Best Android Video Editing App in Hindi
  2. Mobile Se Blogging Kaise Kare – Best Blogging Apps
  3. Telegram Groups Link Collection 2019
  4. Whatsapp Groups Link Collection 2019

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.