घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए : आज कल सभी लोगो का जुनून होता हैं “पैसा कामना” और ये जुनून होना भी जरूरी हैं लेकिन आप अपने जुनून को ऑनलाइन या फिर मोबाइल और लैपटॉप के माध्यम का भी उपयोग करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

online paise kaise kamaye - ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
online paise kaise kamaye

हालाँकि ऑनलाइन पैसा कामना उतना आसान भी नहीं हैं लेकिन कहते हैं न “Everything is possible” अगर आप किसी भी काम को चाहे वो ऑनलाइन हो या ऑफलाइन अगर दिल और जुनून से करते हैं तो हर काम आसान हो जाता हैं, अभी के दौर में ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे माध्यम हैं जिसकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं ।

Online Paise Kaise Kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने के नीचे कुछ 5 माध्यम को मैंने एक्सप्लेन किया हैं जिसका आप अनुसरण करने इन पांच विकल्प से किसी एक को चुन कर या फिर पांचो को अपनाकर online paise कमा सकते हैं।

1. Earning Apps

Earning Apps मतलब ऑनलाइन पैसे कमाने वाली अप्प मतलब एक ऐसी एप्पलीकेशन जिसकी मदद से आप Online Paise कमा सकते हैं , इसमें आप किसी भी earning app को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करके उसमे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप पैसा earn कर सकते हैं , और उन पैसा को आप अपने बैंक या मोबाइल रिचार्ज में उपयोग कर सकते हैं ।

2. Website

Website या blog मतलब एक ऐसा प्लेटफार्म जहाँ पर आप कंटेंट लिख कर वहाँ पर पब्लिश करके लोगो तक पहुँचा कर साथ ही उसमे एड्स लगाकर पैसे अर्निंग कर पाएंगे।

या फिर website design करके भी ऑनलाइन पैसा काम सकते हैं क्योंकि अक्सर नये ब्लॉगर को ब्लॉग डिज़ाइन करना नहीं आता रहता हैं तो ऐसी स्थिति में आप उनसे कॉन्टैक्ट करके उनका ब्लॉग डिज़ाइन करके रुपये कमा पायेंगे।

3. YouTube

आज कल यूट्यूब बहुत ही पॉपुलर प्लेटफार्म बन रहा हैं हर कोई अपना यूट्यूब चैनल बनाकर उसपे अपने चैनल के कैटेगोरी के हिसाब से वीडियो पब्लिश करता हैं ।

और अगर आप यूट्यूब पर कंटेंट बढ़िया बनाकर डालते हैं तो जरूर आप यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं और आगे चलकर आप यूट्यूब को कैरियर भी बना सकते हैं ।

4. Affiliate Marketing

Affilite marketing का एक्यूरेट मतलब दलाल होता हैं , यानी आप किसी वेबसाइट की प्रोडक्ट को अपने affiliate लिंक से purchase करवाते हैं तो वो वेबसाइट आपको कुछ परसेंटेज कमीशन देगा , जैसे , flipkart , amzon , paytm mall etc. पर affiliate account बनाकर आप online paise कमा सकते हैं ।

5. Short linking

Short link जैसा की इसके नाम से आपको पता चल गया होगा छोटा लिंक मतलब किसी बड़े लिंक को छोटा करके उससे पैसा कमा सकते हैं।

यानी शार्ट लिंक बनाने के बाद उस लिंक पर विजिट करने पर एड्स दिखेगा , जिसपर क्लिक करने के पैसा मिलेगा , और आप जिस लिंक को शार्ट किये थे वहाँ आप skip करके उस लिंक तक पहुंच सकते हैं , तो ये भी एक अच्छा तरीका हैं ऑनलाइन पैसा कमाने का इसमे आप किसी के वेबसाइट का भी लिंक को शार्ट करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

In Conclusion:- तो आज के इस पोस्ट में आपने सीखा ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए और किन – किन माध्यम से इसी तरह के पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर कर लें ताकि जब भी कोई पोस्ट पब्लिश करें आपको नोटिफिकेशन तुरन्त प्राप्त हो जाये ।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.