घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

आज कल सभी लोगो का जुनून होता हैं “पैसा कमाना” और ये जुनून होना भी जरूरी हैं, यदि आपके पास मोबाइल या लैपटॉप है तो आप अपने जुनून को घर बैठे ऑनलाइन यानि मोबाइल और लैपटॉप के माध्यम का उपयोग करके Online Paise Kaise Kamayeघर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में।

Online Paise Kaise Kamaye

हालाँकि ऑनलाइन पैसा कामना उतना आसान भी नहीं हैं लेकिन कहते हैं न “Everything is possible” अगर आप किसी भी काम को चाहे वो ऑनलाइन हो या ऑफलाइन अगर दिल और जुनून से करते हैं तो हर काम आसान हो जाता हैं,

अभी के दौर में ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत तरीके हैं, जिसकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, तो चलिए जानते है की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए घर बैठे हिंदी में।

Online Paise Kaise Kamaye । घर बैठे पैसे कैसे कमाए

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के नीचे कुछ 7+ माध्यम को मैंने एक्सप्लेन किया हैं जिसका आप अनुसरण करने इन सात विकल्प से किसी एक को चुन कर या फिर सातों को अपनाकर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके:

  1. Earning Apps की मदद से.
  2. Blogging करके.
  3. Social Media इस्तेमाल करके.
  4. YouTube Channel बनाकर.
  5. Affiliate Marketing करके.
  6. Short Link बनाकर.
  7. Freelance Writing करके.
  8. Photography की मदद से.

1. Earning Apps

इन्टरनेट पर बहुत सारे पैसे कमाने वाले एप्प मौजूद है, जिसकी मदद से हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते है, Earning Apps मतलब ऑनलाइन पैसे कमाने वाली अप्प मतलब एक ऐसी एप्पलीकेशन जिसकी मदद से हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

इसमें आप किसी भी Earning Apps को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करके उसमे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप पैसा अर्न कर सकते हैं, और उन पैसा को आप अपने बैंक में जमा कर पाएंगे या मोबाइल रिचार्ज में उपयोग कर सकते हैं, जो इस प्रकार से है।

  1. True Balance
  2. Roz Dhan
  3. Task Busks
  4. Pocket Money
  5. Google Opinion Rewards

तो ये थे कुछ पोपुलर पैसे कमाने वाला एप्प जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे बना सकते है, हलाकि इन्टरनेट पर पैसे कमाने वाली एप्प की संख्या दिन प्रतिदिन बढती ही जा रही है, जो वास्तव में अपने यूजर को पैस दे रही है।

2. Blogging

अभी के दौर में पैसे कमाने का बेस्ट तरीका है, Blogging यानि खुद का वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना, जो आपको बहुत सारे पैसे कमाने का अवसर देता है,

हलाकि Website या Blog मतलब एक ऐसा प्लेटफार्म जहाँ पर आप कंटेंट लिख कर वहाँ पर पब्लिश करके लोगो तक पहुँचा कर साथ ही उसमे विज्ञापन (Google AdSense) लगाकर पैसे अर्निंग कर पाएंगे।

या फिर website design करके भी ऑनलाइन पैसा काम सकते हैं क्योंकि अक्सर नये ब्लॉगर को ब्लॉग डिज़ाइन करना नहीं आता रहता हैं तो ऐसी स्थिति में आप उनसे कॉन्टैक्ट करके उनका ब्लॉग डिज़ाइन करके रुपये कमा पायेंगे।

पीछे पोस्ट में हमने बताया है की अपना खुद का Free me website kaise banaye उसकी पूरी जानकारी विस्तार में इस पोस्ट में बताये है तो आप उसे जरुर पढ़ें।

3. Social Media

यदि आपके पास Facebook या Instagram Page या Whatsapp Groups है, जिसपर बहुत सारे Followers/Members है तो आप उसकी मदद से आसानी से ऑनलाइन घर बैठे पैसे भी कमा सकते है।

हालाँकि इससे पहले हमने बतया है की फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते है अगर आपके पास फेसबुक पेज या ग्रुप है जिसमें अच्छे – खासे फोल्लोवेर्स है।

4. YouTube

आज कल यूट्यूब बहुत ही पॉपुलर प्लेटफार्म बन रहा हैं हर कोई अपना यूट्यूब चैनल बनाकर उसपे अपने चैनल के कैटेगोरी के हिसाब से वीडियो पब्लिश करता हैं,

और अगर आप यूट्यूब पर कंटेंट बढ़िया बनाकर डालते हैं, तो जरूर आप अपने चैनल को मोनेटाइज करके यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं और आगे चलकर आप यूट्यूब को कैरियर भी बना सकते हैं।

5. Affiliate Marketing

Affiliate marketing का एक्यूरेट मतलब दलाल होता हैं , यानी आप किसी वेबसाइट की प्रोडक्ट को अपने affiliate लिंक से purchase करवाते हैं तो वो वेबसाइट आपको कुछ परसेंटेज कमीशन देगा,

जैसे: flipkart , amazon , paytm mall etc. पर affiliate account बनाकर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं,

यह एक बहुत अच्छा विकल्प है, इसमें आपको कुछ भी इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

6. Short linking

Short link जैसा की इसके नाम से आपको पता चल गया होगा छोटा लिंक मतलब किसी बड़े लिंक को छोटा करके उससे पैसा कमा सकते हैं।

यानी शार्ट लिंक बनाने के बाद उस लिंक पर विजिट करने पर एड्स दिखेगा , जिसपर क्लिक करने के पैसा मिलेगा , और आप जिस लिंक को शार्ट किये थे वहाँ आप skip करके उस लिंक तक पहुंच सकते हैं

तो ये भी एक अच्छा तरीका हैं ऑनलाइन पैसा कमाने का इसमे आप किसी के वेबसाइट का भी लिंक को शार्ट करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

7. Freelance Writing

यदि आपमें लेखन कौशल (Writing Skill) और रचनात्मक प्रतिभा है, तो इन्टरनेट पर बहुत सारे वेबसाइट है, जो Content Writer की तलाश करते है, तो ऐसे में आप उन वेबसाइट पर Content Writing के तौर पर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है,

हलाकि इसमें आपकी कमाई मुख्यतः आपके लिखने की कला पर आश्रित है, की आप किस तरह का कंटेंट प्रदान करते है,

यदि आप बेहतर और रचनात्मक लिखते है, तो हर वेबसाइट के ओनर आपको जायदा से जायदा पैसे देंगे, यदि आप हिंदी कंटेंट लिखते है, तो आप Support Me India वेबसाइट लेखको के लिए नौकरी प्रदान कर रही है,

जो आपको एक कंटेंट का 200 से 500 रूपये तक देने का वादा करती है, हलाकि यदि आप अंग्रेजी में कंटेंट लिखना चाहते है, तो बहुत सारे वेबसाइट मिलेंगे जहाँ आप Freelance Writing के लिए अप्लाई कर सकते है।

8. Photography

अगर आप काफी अच्छी – अच्छी फोटो खीचते है, तो आप उन फोटो को ऑनलाइन सेल करके पैसे कमा सकते है, जो की आने वाले समय में इसकी जायदा मांग होने वाली है, क्योकि यदि आप सोशल मीडिया पर कोई प्रोमो या बैनर बनाते है,

तो उसके लिए सुन्दर और आकर्षक फोटो की जरूरत होती है, तो आप उन फोटो को Shutterstock, IstockPhoto, Freepik इत्यादी जैसे Stock Images वेबसाइट पर अपना फोटो सेल करने के लिए लगा सकते है।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट के माध्यम से जरुर सीखा होगा, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए घर बैठे और पैसे कमाने के तरीके हिंदी में,

साथ ही यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें जिन्हें नहीं मालूम है online paise kaise kamaye in Hindi.

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे जरुर पढ़ें:

Online Paise Kaise Kamaye
Author: Kunj Bihari
मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

9 thoughts on “घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?”

Leave a Comment

Copy link