YouTube Channel से पैसे कैसे कमाएं ?

काफी सारे लोगो के मन में यही सवाल रहता है की YouTube se paise kaise kamaye और ये सवाल उन लोगो के मन में भी रहता है, जो नया यूट्यूब चैनल बनाना चाहते है साथ ही जो अपना चैनल बना चुके है, हलाकि आज इस पोस्ट में बात करने वाले है की यूट्यूब में पैसे कैसे कमाए जाते है।

जैसा की आप जानते होंगे की YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है, जहाँ पर प्रत्येक दिन अनगिनत विडियो डाउनलोड और अपलोड किया जाता है,

youtube se paise kaise kamaye

लेकिन कभी आपने सोचा की आखिर YouTube से youtubers लोग पैसे कैसे कमाते है या फिर यूट्यूब से रुपये कमाने का तरीका क्या सब है ? यदि नहीं तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें।

YouTube se paise kaise kamaye

YouTube से ऑनलाइन पैसा कमाने के मुख्यत 4 तरीके है, जिसकी मदद से हम पैसे कमा सकते है, तो चलिए देखते है, उन तीन यूट्यूब से रुपये कमाने का तरीका के बारे में जो ओनलाइन पैसा कमाने का तेज और आसान तरीका शाबित हो सकता है।

1. Create and Upload Videos

YouTube से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है, की आप अपना एक चैनल बनाये और वहां पर विडियो बनाकर अपलोड करें, और जब 1000 Subscribers और 4000 घंटा वाच टाइम हो जाएँ तो आप Monetization के लिए Apply कर दें,

जैसे ही आपका Monetize चालू हो जायेगा, आपको उस विडियो से Google Adsense की मदद से पैसे आना स्टार्ट हो जायेगा, जितने अच्छे अच्छे विडियो बनायेंगे, उतने आपकी कमाई बढती जाएगी।

2. Advertisement (AdSense)

यदि आपका कोई अपना YouTube चैनल है तो उससे पैसे कमाने के लिए बेहतरीन तरीका ये है की आप गूगल एड्सेंसे का एड्स अपने विडियो में लगाकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

साथ ही Sponsored Video बनाकर भी आप अच्छे पैसे बना सकते है, ऐसा तब होगा जब आपका चैनल पोपुलर होगा तब बहुत सारे ब्रांड आपके चैनल के द्वारा अपने प्रोडक्ट व सर्विस को प्रमोट करने को कहेगा जिसके लिए आपको काफी अच्छे पैसे भी ऑफर किये जायेंगे।

3. Sponsorship

Sponsorship अर्थात किसी ऐसे प्रोडक्ट या चीज़ जिसका आप विज्ञापन अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो के माध्यम से करते हैं, तो उससे भी आप पैसे अर्निंग कर पायेंगे,

हालांकि sponsorship का ऑफर तभी आपको आएगा जब आपके यूट्यूब चैनल पर लाखों – करोड़ Subscriber होंगे।

4. Affiliate Marketing

तीसरा और सबसे लास्ट तरीका है, कि यदि आप किसी आइटम या समान का रिव्यू करते हैं तो आप उस प्रोडक्ट का Affiliate Link वीडियो description में डाल देते हैं,

और कोई Subscriber उस लिंक से उस समान को खरीदता है, तो उसका commission आपको मिलेगा, जो एक Youtubers के लिए बहुत ही बढ़िया रुपये कमाने का तरीका है।

हालांकि यूट्यूब से पैसा कमाने से पहले कुछ टास्क को पूरा करना पड़ता है, तभी आप अपने यूट्यूब चैनल से अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे।

5. YouTube Prater Program

YouTube पार्टर कार्यक्रम के माध्यम से आप इन सुविधाओं का इस्तेमाल करके YouTube से कमाई कर सकते है।

1. विज्ञापन से होने वाले आय:

आपके चैनल के विडियो पर दिखने वाले डिस्प्ले, ओवरले और विडियो विज्ञापन से कमाई कर सकते है।

2. चैनल की सदस्यता से:

यदि आप अपने चैनल पर खास तरह के ऑफर अपने सब्सक्राइबर को देंगे उसके लिए Membership लेने के बदले हर महीने पैसे कमा सकते है।

3. मर्च सेल्फ से:

अगर आप अपने चैनल के ब्रांड का कोई सामान को मर्च सेल्फ की मदद से बेच कर अपने सब्सक्राइबर द्वारा ख़रीदे जाने पर उससे पैसा कमाई कर सकते है।

इसमें आप अपने ब्रांड का टीशर्ट, मग, हूडि, स्टीकर आदि बनकर सेल कर सकते है।

4. सुपर चैट और सुपर स्टीकर से:

आपके सब्सक्राइबर अपने कमेंट को चैट स्ट्रीम में हाईलाइट करने के लिए पैसे चुकाते है उनसे आप YouTube Channel से कमाई कर पाएंगे।

5. YouTube Premium से:

जब कोई YouTube Premium के सदस्य आपका कंटेंट देखते है, तो उस सदस्य द्वारा चुकाए गए YouTube Premium शुल्क में से आपको भी कुछ हिस्सा मिलेगा।

YouTube से पैसे कमाने के लिए क्या क्या होना चाहिए?

YouTube से ऑनलाइन पैसे कमाने से पहले मुख्य 5 बातों का ध्यान रखना चाहिए जो निम्न है।

  1. सबसे पहले आपका अपना चैनल बनान है।
  2. उस पर विडियो अपलोड करना है।
  3. टारगेट पूरा करना अर्थात 1000 Subscriber और 4 घंटा Watch Time
  4. Adsense Account बनान है।
  5. उसके बाद Monetization के लिए Submit कर देना है।

उससे पहले आपके चैनल पर कोई भी Community Guidelines Strike नहीं होना चाहिए तभी आपका चैनल पैसे कमाने के लिए पूर्णतः तैयार होगा।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट की मदद से आसानी से जान चुके होंगे YouTube Channel से पैसे कैसे कमाए जाते है,

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरुर साझा करे जो यूट्यूब से पैसे कमाने चाहते है।

साथ ही हमें सोशल मीडिया फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करे, ताकि जब भी कोई पोस्ट पब्लिश हो आपको पता चल सकें।

इसे जरुर पढ़ें :

  1. घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
  2. Free में Website कैसे बनाये
  3. फेसबुक से पैसे कैसे कमाए ?
Youtube से पैसे कैसे कमाएं
Author: Blog4Hindi
मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

2 thoughts on “YouTube Channel से पैसे कैसे कमाएं ?”

Leave a Comment

Copy link