Free में Website कैसे बनाये ?

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Hello आज हम इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं Free me website kaise banaye और उससे पैसा कैसे कमाते है । Friends आज कल सभी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने की चाह रखते हैं तो आपकी चाहत बहुत आसानी से वास्तविक्ता में बदल सकती हैं।

Free me website kaise banaye
Free me website kaise banaye

घर बैठे पैसे कमाने के लिए काफी सारे Online Platform है, जिसकी मदद सेआप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। उन्ही Platform में से एक Google के द्वारा बनाया गया Blogspot / Blogger Platform है, जिसकी सहायता से आप फ़्री में ब्लॉग बना सकते हैं। वैसे फ्री में वेबसाइट बनाने के लिए बहुत सारे वेबसाइट है कुछ Paid है तो कुछ Free हैं।

सर्वप्रथम कोई भी ब्यक्ति बिना किसी खर्चे के ही ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है। तो चलिए आज हमको बताते है कि कैसे आप बिना पैसा खर्च किये Free me website kaise banaye और उससे ऑनलाइन पैसा कैसे कमायें

ऑनलाइन पैसे अर्न करने के लिए आपको सिर्फ एक ब्लॉग हैं साथ ही आप उस ब्लॉग पर posts को अपने blog पर पब्लिश करके लोगो तक पहुँचा सकते हैं , और उस Blog के माध्यम से आप पैसा भी कमा पाएंगे।

Blogspot क्या है ?

Blogspot गूगल का एक फ्री प्लेटफार्म है, जहाँ पर हर कोई अपना खुद का वेबसाइट बना सकता है, जिसके लिए आपको सिर्फ एक जीमेल आईडी की जरूरत होती है, उसके बाद आप निचे बताये स्टेप को फॉलो करके फ्री में वेबसाइट बना पाएंगे,

हलाकि वेबसाइट बनाने के बाद आपके वेबसाइट का यूआरएल Subdomain के साथ बनेगा, जो कुछ इस प्रकार होगा (https://www.yoururl.blogspot.com) होगा।

लेकिन बाद में आप Custom Domain Purchase कर उसे ब्रांड भी बना सकते है, हलाकि उसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे, जैसे मेरा ब्लॉग का यूआरएल है, (Blog4hindi.com) इसी तरह बना सकेंगे।

Free me website kaise banaye

अक्सर सभी के मन में यही सवाल उठता है कि फ्री वेबसाइट कैसे बनाएं तो Friends ब्लॉग बनाने से पहले आपको एक Gmail account की जरूरत होगी , जिससे आप free ब्लॉग बना सकेगे।

अगर आपके पास (जीमेल अकाउंट नही हैं तो बना ले ) पहले से Gmail Account हैं , आप नीचे बताये गये steps को follow करें।

Step 1. सबसे पहले आप Blogger.com  पर जाए और Create Your Blog पर क्लिक करें , उसके बाद आपको गूगल एकाउंट में Sign In करने के लिए अपना Gmail और Password डालना होगा।

continue blogger

Step 2. Sign In करने के बाद आपके सामने एक New Window Open होगी उसमे आपको Create New Blog पर टैप करना है।

create new blog free

Step 3. क्लिक करने के बाद आपको ब्लॉग की Tittle डालना है कि आप किस नाम से ब्लॉग Create करना चाहते हैं, उसके बाद ब्लॉग यूआरएल (Blog Address) select करना होगा, और कोई Theme Select करके Create Blog पर Click कर देना है।

enter blog name url address

Step 4. उसके बाद एक इमेज शो होगा वहाँ पर आपको Custom Domain सेलेक्ट करने के लिए दिखाई देगा , लेकिन उसमें आपको कुछ नहीं करना है नीचे में No Thanks पर क्लिक कर देना है।

Finally अब आपका एक फ्री ब्लॉग बन चुका हैं अब आप अपने free blog पर अपना post publish करके व्यक्तियों तक पहुँचा सकेंगे और उस blog से पैसा भी कमा पाएंगे।

अपने फ्री ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करना चाहते हैं तो आपको New Post पर क्लिक करना हैं, उसके बाद ऊपर में पोस्ट टाइटल लिखना हैं, फिर नीचे में आप उस पोस्ट को लिख सकते हैं जो पोस्ट आप पब्लिश करना चाहते हैं।

Free me website kaise banaye – video tutorial in hindi

जो आगे चलकर आपको पैसे कमाने का मौका प्रदान करेगा, यदि आप उपयोगी और बिना कहीं से कॉपी किए पब्लिश करते हैं तो यकीनन आप उससे ऑनलाइन पैसे कमा सकेंगे।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप इस आर्टिकल की मदद से सीख चुके होंगे कि Free me website kaise banaye ? अगर आपको ब्लॉग बनाने में कोई परेशानी हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं,

साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें ताकि उन्हें भी जानकारी मिल सके कि फ्री वेबसाइट क्रिएट कैसे करते हैं, और हमसे सोशल मीडिया से जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें।

इसे भी पढ़े :

  1. Mobile से Blogging कैसे करें
  2. Facebook Page Kaise Banaye
  3. Google Adsense अकाउंट कैसे बनाये ?
  4. Mobile से Free SMS Send कैसे करे ?
  5. Successful Blogger Kaise Bane

(4) Comments

Leave a Comment