Home » Blogging » Bad Backlink Remove कैसे करे ?

Bad Backlink Remove कैसे करे ?

यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपको पता होगा की एक ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Back link बनाना कितना महत्वपूर्ण है, लेकिन अक्सर नयें ब्लॉगर Back link बनाने के चक्कर में वो Low Quality Backlink बना लेते है, जो एक वेबसाइट के रैंक को डाउन कर देती है, लेकिन मैं आज आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा Bad Backlink Remove कैसे करे ?

Bad Backlink Remove Kaise Kare

Low Quality या Bad Backlink उन Link को कहा जाता है, जो अनजाने में दुसरे या किसी Bots द्वारा बनाये गए हो, यह किसी भी साईट के लिए बहुत हानिकारक है, जो आपके Authority को कम (Low) कर देती है, इसलिए Bad links को समय – समय पर Remove करना अनिवार्य है ।

कभी कभी हमलोग Backlink बनाने के चक्कर में Low Quality और Spam Backlink बना लेते हैं, जिसके कारण कुछ समय के बाद Website पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है, जिसके चलते Website Rank Down हो जाता है, और Spam Score भी बढ़ने लगता है।

तो बिना देर किए चलिए देखते हैं, कि Bad Backlink कैसे Remove करे, पूरी जानकारी हिंदी में ताकि समझने में कोई परेशानी ना हो।

Step 1. सबसे पहले आपको Bad links को Collect करके एक .txt नाम से File बना लेना हैं, जिसमें उन सभी Bad या Spam link को रखना है।

Step 2. उसके बाद Google Disavow Web Page को Open करना हैं।

Step 3. वहाँ से आपको उस Domain को Select कर लेना हैं, जिस Website से Bad link Remove करना हैं।

disavow links for bad backlink remove

Step 4. उसके बाद Disavow links पर क्लिक करके फिर से Next Page में Disavow links पर टैप करना हैं।

Step 5. अब आपको Choose File पर क्लिक करके उस Bad links txt file को Select करके Submit पर Click करके Done कर देना हैं ।

upload and Submit disavow links

सबमिट करने के कुछ दिनों के बाद आपके वेबसाइट का स्पैम स्कोर कम होना स्टार्ट हो जायेगा। इसकी कोई समय सीमा नहीं है, इसमें 1 – 3 माह लग सकता है, ये डिपेंड करता है की Moz आपके वेबसाइट का स्पैम स्कोर कब अपडेट करता है ।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस आर्टिकल की मदद से आसानी से सिख चुके होंगे की Bad Backlink Remove कैसे करे, यदि आपको Bad Back link हटाने में कोई परेशानी आती है तो आप कमेंट में पूछ सकते है ।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

ये भी पढ़ें:

0 Shares

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *