Google AdSense Account Kaise Banaye

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

यदि आपका अपना वेबसाइट है और आप उस वेबसाइट से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े क्योंकि यहाँ हम आपको बताऊँगा की AdSense Account Kaise Banaye और उससे पैसा कैसे कमाएं?

google adsense account kaise banaye

यदि आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो जरूर आपका अपना वेबसाइट होगा, जिससे आप पैसा कमाना जरूर चाहते होंगे, हालांकि वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीके बहुत है, जिनमे से एक Google Adsense है, जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं, हालांकि उससे पहले चलिए जानते हैं कि Adsense क्या है?

Google AdSense क्या है?

गूगल एडसेंस Google द्वारा चलाया जाने वाला एक विज्ञापन नेटवर्क है जो ब्लॉगर्स और वेबसाइट मालिकों को अपनी वेबसाइटों पर टेक्स्ट, छवि, वीडियो और अन्य इंटरैक्टिव विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाने का मौका देता है।

ये विज्ञापन साइट सामग्री और दर्शकों द्वारा लक्षित हैं, इसलिए वे अत्यधिक प्रासंगिक हैं।

Google AdSense परेशानी मुक्त है क्योंकि आपको विज्ञापनदाताओं से निपटना नहीं है या धन एकत्र करने की चिंता नहीं है। Google विज्ञापनदाताओं के साथ संबंध रखता है और उनका रखरखाव करता है।

वे भुगतान एकत्र करते हैं, उनका प्रबंधन शुल्क लेते हैं, और शेष धनराशि आपको भेजते हैं।

एडसेंस Cost Per Click विज्ञापन (CPC) प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता द्वारा आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन पर क्लिक किए जाने पर आप हर बार पैसा कमाते हैं।

प्रति क्लिक प्राप्त राशि विभिन्न कारकों के आधार पर भिन्न होती है, तो बिना देर किये चलिए जानते है, गूगल ऐडसेंस अकाउंट कैसे बनाएं जाते है।

Google AdSense Account Kaise Banaye

एक ब्लॉगर होने के नाते आपने गूगल एड्सेंसे का नाम तो जरुर सुना होगा, जो विज्ञापन दिखाने के लिए बेस्ट प्रोग्राम माना जाता है, तो चलिए देखते है की गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाये, हलाकि एडसेंस अकाउंट बनाने से पहले कुछ चीजो का होना अनिवार्य है,

  • एक वेबसाइट होना चाहिए
  • 18 वर्ष उम्र होना चाहिए, इसके अलावा आप अपने माता – पिता या अभिभावक के नाम से आवेदन कर सकते है।
signup adsense account
  1. सबसे पहले आप AdSense Apply Page को ओपन करें,
  2. उसके बाद अब आपको Your Website सेक्शन में आपका अपना Website URL देना है।
  3. उसके बाद निचे आपको Email Address डालना है।
  4. निचे आपको Yes सेलेक्ट करके Save and Continue पर क्लिक कर देना है।
create adsense account

अब आपको अपना Country सेलेक्ट कर लेना है, जिस भी देश में रहते है उसको और उसके बाद नीचे Term & Conditions को Yes सेलेक्ट करके Create Account पर क्लिक कर देना है।

इस प्रकार अब आपका Google Adsense Account बन चूका है, अब Adsense Code को अपने वेबसाइट के <head> और </head> के बिच में Paste कर के Save कर देना है।

अब आपके द्वारा अप्लाई किये गए अद्सेंसे अकाउंट का रिव्यु किया जायेगा, जिसमे यदि आपका साईट एडसेंस की पॉलिसी को फॉलो करती है तो अप्रूवल मिल जायेगा अन्यथा रिजेक्ट कर दिया जायेगा, जिसका मेसेज आपको दिए गए ईमेल पर भेजा जयेगा।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट की मदद से आसानी से समझ चुके होंगे, Adsense Account Kaise Banaye , यदि आपको एडसेंस अकाउंट बनाने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप कमेंट में जरुर अपनी समस्या बताएं और इसी तरह की हिंदी जानकारी पढने के लिए Blog4Hindi को जरुर विजिट करते रहें,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

(2) Comments

  1. nice article,
    Such good information and very useful. I really enjoyed this article and also interested, Thanks for sharing the information with us.

    Reply

Leave a Comment