Home » WordPress » WordPress Kaise Install Kare

WordPress Kaise Install Kare

इस लेख तक पहुंचने का अर्थ है कि आपने अपने Passive Income के लिए Blog का रास्ता चुना है, और आप यह भी समझ चुके है कि Blog बनाने के लिए आपको WordPress या Blogger जैसे किसी Content Management System (CMS) के साथ काम करना पड़ेगा, परन्तु अब आपके दिमाग में यह प्रश्न अवश्य उठ रहा होगा कि WordPress Kaise Install Kare ?

wordpress install kaise kare

यदि आप WordPress पर Blog बनाने जा रहे है तो आपको अपने Server पर WordPress Install करने की आवश्यकता होगी। आपकी इसी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए हमने आपके सम्मुख इस Article को बनाया है जिसमे आपको WordPress को अपने Hosting Server में Install करने का Step By Step प्रक्रिया बताया जाएगा।

परन्तु इससे पहले की हम WordPress को Install करना सीखे हमें WordPress के विषय में कुछ मुलभुत जानकारी होनी आवश्यक है। अर्थात जैसे आप किसी भी App को अपने Mobile में Install करते है तो उससे पहले आप उस App के बारे में कुछ न कुछ जानकारी एकत्रित करते है उसी प्रकार यहाँ पर आपको WordPress के सम्बन्ध में थोड़ी जानकारी दी जा रही है।

WordPress क्या है ?

WordPress एक Content Management System है, जो Website Build करने और Blog Articles को Internet पर On-demand Show करने का काम करता है। सरल भाषा में कहा जाए तो WordPress कुछ और नहीं बल्कि आपके Content को Manage करने का कार्य करता है। आप WordPress की लोकप्रियता इसी बात से समझ सकते है कि दुनियाभर में बनने वाले Website में से 40% Website सिर्फ WordPress पर बने है।

अब आप सोचेंगे कि अपने Content को Manage करने के लिए ही बस हम WordPress का उपयोग क्यों करे? तो इसका मूल कारण यह है कि अपने Content को आज Manually Handle करना बहुत अधिक जटिल कार्य है।

जानते है क्यों? क्योंकि यदि आप WordPress का उपयोग नहीं करेंगे तो आपको अपने Html File को अपने Hosting Server पर Manually Upload करने की आवश्यकता होगी। इसका अर्थ है कि आपको अपने Content को Coding के माध्यम से बनाना पड़ेगा, और Coding के माध्यम से ही उसके तीनो प्रकार के SEO (on Page, Off Page & Technical SEO) को करना होगा । आप किसी भी प्रकार का Plugin या Theme का प्रयोग भी नहीं कर सकते क्योंकि यहाँ आप अपने Content को अपने Server पर Manually Upload कर रहे है।

इतना ही नहीं, जब आप Html File को अपने Server के जिस भी Location पर Upload करेंगे, और भविष्य में किसी कारण उस File में Changes आएंगे तो आपको उस File के Location को Change करना पड़ेगा। ऐसा आपको प्रत्येक Html File के साथ करने की आवश्यकता भी पड़ सकती है।

File Location के Change होने से आपके Html File Open होने पर Error भी Show कर सकता है। इससे बचने के लिए ही हम WordPress जैसा CMS का प्रयोग करते है। तो यह तो हमे पता चल गया है कि WordPress क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है। अब हम आज के अपने प्रमुख Topic WordPress Kaise Install Kare पर बात करते है।

WordPress install kaise kare

तो WordPress के विषय में हमने कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर ली है, और अब हम WordPress Install Kaise Kare यह जानने का प्रयास करेंगे।

हालाँकि आपको मैं बता दूँ कि यदि आप किसी चीज को अपने Website पर दिखाना चाहते है, जैसे मान लीजिये वह Html File हो या फिर Jpeg File. इसे आपको अपने Server पर अपलोड करने की आवश्यकता होती है। एक बार कोई वस्तु आपके Server Database में Upload हो जाती है, तो वह आपके Website पर दिखाई देनी शुरू हो जाती है।

इसका एक अर्थ यह भी है कि यदि आप कोई भी CMS Install करना चाह रहे है तो भी आपको इसे अपने Server पर Upload करना होगा। वैसे Sever का नाम सुनकर आप अचंभित मत होइए !! क्योंकि मैं आपके Hosting Server की ही बात कर रहा हूँ।

तो अपने Server पर WordPress Install करने के मूल रूप से 4 तरीके होते है –

  1. एक Managed WordPress Hosting Service के माध्यम से।
  2. अपने Computer Storage पर Install करके।
  3. Hosting Panel से One-click पर WordPress Install करके।
  4. Web Server पर FTP के माध्यम से Install करके।

आइए अब एक एक करके इन चारो विकल्पों को संक्षिप्त में समझने का प्रयास करते है और समझते है कि WordPress Install Kaise Kare.

1. Managed WordPress Hosting Service के माध्यम से WordPress Install करे ?

यह वह तरीका है जिसे हम सामान्य लोगों को जिन्हे ज्यादा Coding और Software Knowledge नहीं होती परन्तु फिर भी वे Blogging के क्षेत्र में आना चाहते है, उनके लिए Recommend करते हैं। यह कुछ ही मिनटों में WordPress का उपयोग शुरू करने का सबसे आसान तरीका है। और यह इतना आसान है कि जैसे ही आप Plan खरीदेंगे, तो आपकी नयी Website दुनिया के साथ Share करने के लिए तैयार हो जाएगी!!

यहाँ इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार की वेबसाइट बना रहे हैं। इस Method में सभी प्रकार के Website को केवल Hosting Plan Buy करते ही बनाया जा सकता है।

इस Method के लिए आपको कुछ नहीं करना है, बस एक Hosting Provider से आपको एक Sahring Web Hosting Plan खरीदने की आवश्यकता होगी। ध्यान दे कि यह सामान्य Hosting Plan नहीं होगा, इसे विशेषकर WordPress Hosting Plan कहकर पुकारा जाता है।

हालाँकि वह कंपनी आपके ही Hosting Server में संभवतः सैकड़ों अन्य छोटी Website को Host करती हो। पर इससे आपको कोई फ़र्क़ नहीं पड़ेगा क्योंकि Blog या Website बनाने के शुरुवात के दिनों में आपका मूल उद्देश्य Traffic लाना या Income Generate करना नहीं होता। आपका मूल उद्देश्य तो केवल अपने Website को User के लिए एक बेहतरीन Knowledge Hub बनाना होता है।

तो अब हम उन Plans को देखेंगे जिन्हे केवल Buy करते ही आपको आपका एक बेहतरीन WordPress Installed Hosting मिलेगा।

1. Hostinger Managed WordPress Hosting Plan

Hostinger एक बहुत ही शानदार Web Hosting Provider है, यहां आपको WordPress Manage Plan मात्र 99 ₹ प्रति माह के खर्च पर मिल जाएगा। यह किसी भी Beginner के लिए एक बेहतरीन और किफायती Investment रहेगा।

Buy Hostinger Hosting

2. Hostgator Managed WordPress Hosting Plan

Hostgator हालाँकि कुछ महंगा प्रतीत जरूर हो परन्तु इसकी Service Quality का कोई तोड़ नहीं है। यहाँ आपको 299 ₹ प्रति माह का Price लगेगा।

Buy Hostgator Hosting

Get Free .COM Domain & Upto 50% Off On Hosting

इसी प्रकार A2hosting , Bluehost इत्यादि से भी Managed WordPress Hosting Plan चुना जा सकता है।

2. अपने Computer Storage में WordPress Install करके

अक्सर आपने लोगो को यह कहते सुना होगा कि WordPress को किसी Computer के Local स्टॉरेज में Install करके Run नहीं किया जा सकता। परन्तु वास्तव में यह एक मिथ्या ही है। लोगो से अपने खुद के PC में यह नहीं हो पाता तो वे बस इसका प्रचार कर देते है। हालाँकि WordPress के Officials में भी इस बात को कहा गया है कि WordPress को Local PC Storage में Install करके Run नहीं किया जा सकता। वैसे, अपने कंप्यूटर पर वर्डप्रेस इनस्टॉल करने का एक तरीका तो है !!!!!

यह सच है कि वर्डप्रेस को पर्सनल कंप्यूटर पर चलाने के लिए नहीं बनाया गया है। इसके बजाय, इसे Run करने के लिए वेब सर्वर पर स्थापित करने की आवश्यकता होती है।

लेकिन, इस कार्य को Local Disc भी कर सकता है। उदहारण के लिए यह आपके अपने कंप्यूटर पर एक निजी वेब सर्वर बनाता है, और फिर आपके लिए WordPress स्थापित करता है। वास्तव में, आप WordPress के कई प्रारूप Install कर सकते हैं, जिससे कि आप जितनी चाहें उतनी WordPress साइट बना सकते हैं, वह भी ठीक अपने कंप्यूटर से।

शायद इसीलिए यह Local Method किसी भी WordPress Developer के लिए एक बढ़िया विकल्प बन गया है जो अपने Clients के लिए वेबसाइट बनाते हैं।

Local आपके Mac, Windows, या Linux PC पर WordPress स्थापित करना और स्थानीय रूप से आपकी संपूर्ण WordPress साइट को विकसित करने के कार्य को आसान बनाता है। फिर, जब आप इसे लाइव करने के लिए तैयार हों, तो आप APP के भीतर केवल एक क्लिक के साथ होस्टिंग के लिए अपनी स्थानीय साइट को Hostinger या Hostgator जैसे किसी भी बढ़िया Service Provider को ले सकते है।

3. अपने Hosting Panel से One-click पर WordPress Install Kare

यह WordPress को इंस्टाल करने का सबसे प्रचलित तरीका है। प्रचलित इसलिए क्योंकि इसमें आपको कुछ भी विशेष करने की आवश्यकता नहीं होती है, आपको ऐसा Hosting Provider चुनना होता है जहां केवल 1 Click मात्र से आपके Server पर Direct WordPress Install हो जाता है।

सिर्फ 1 Click करने से किसी भी प्रकार के झंझट से आपको मुक्ति मिल जाती है और यही कारण यही कारण है कि हम आपको आपकी सुविधा को देखते हुए इस विकल्प के साथ जाने के लिए कहते है।

तो इस विकल्प के लिए क्या क्या करने की आवश्यकता होगी ? नीचे आपको Step By Step बताया जा रहा है –

  1. सबसे पहले एक ऐसा Hosting Provider का चयन कीजिये जो One- Click WordPress Installation की सुविधा देता है। वैसे वर्तमान में One Click WordPress Installation की सुविधा लगभग सभी Hosting Provider देते है।
  2. अपने Hosting Panel पर Login करे। (कुछ कुछ जगह इसे Hpanel या Hosting Panel और कुछ जगह इसे cPanel या Control Panel भी कहा जाता है तो आप Confuse न हो।)
  3. अब आपको आपके Dashboard पर Auto Installer या Install WordPress को ढूँढना है। जैसे ही यह मिल जाए आपको उसपर Click कर देना है।
  1. Click करते ही आपके सम्मुख कुछ CMS को Install करने के विकल्प आएंगे। बस आपको WordPress पर Click करना है और बाकी काम आपका Hosting Server Automatic कर देगा।

तो इस प्रकार आप देखते है कि यह किसी भी प्रकार के झंझट से काफी दूर सिर्फ 1 क्लिक से WordPress Install करने का एक बेहतरीन तरीका है।

आइए अब हम अपने आखरी Mehod की ओर चलते है, परन्तु इससे पहले मैं आपको यहां सतर्क करना चाहता हूँ कि चौथे विकल्प पर तभी जाए जब आपके पास उपरोक्त तीनो विकल्प मौजूद न हो। इसका मुख्य कारण यह है कि चौथे Method में हमें अपने Hosting Panel के माधयम से Server पर कुछ Changes लाने है, जैसे Database Creation, Phpadmin में Entry और अपने Server पर Manually WordPress को Upload और Install करना। इस गतिविधि में कभी कभी Minor Issue भी बड़े हो जाते है। इसलिए हम आपको इसे सबसे अंतिम विकल्प के रूप में साझा कर रहे है।

4. FTP के माध्यम से अपने Hosting Server पर WordPress Install करे

FTP के माध्यम से WordPress Install करना एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है।

तो सबसे पहले यह जान लेते है कि FTP का क्या अर्थ होता है ?

File Transfer Protocol (FTP) एक प्रकार का नियम होता है जो कि किन्ही दो Systems के बीच इंटरनेट पर फाइलों के स्थानांतरित होते समय Protocol के पालन की निगरानी करता है।

सामान्य शब्दों में कहूं तो Commercial कंप्यूटर के बीच फ़ाइलें भेजने के लिए FTP का उपयोग किया जाता हैं, और बड़ी-बड़ी Websites अपने सर्वर से फ़ाइलों को अपलोड और डाउनलोड करने के लिए FTP का उपयोग करती हैं।

इसका अर्थ है कि FTP का प्रयोग यहां हम Server पर अपने WordPress को Install करने के लिए करेंगे। 

आइये अब मात्र Steps में समझते है FTP से अपने Computer पर WordPress Kaise Install Kare –

  1. सर्वप्रथम FTP Software इनस्टॉल करे। इसे Install करने के लिए आपको Filezilla.com या Smartftp.com से इसे Download करके Install करना चाहिए।
  1. WordPress का नवीनतम संस्करण WordPress.org से Free में Download करे। इसे Download करने के बाद Unzip करे (WinRAR इत्यादि के माध्यम से)।
  1. अब अपने FTP Software में Login करे, क्योंकि अब आपको WordPress File को अपने Web Hosting Directory पर Install करने की जरूरत है, इसलिए यहाँ आपको FTP की आवश्यकता होगी।
  1. यदि आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट को आपके Primary Domain (www.yourdomain.com) के माध्यम से Access किया जाए, तो आपको सभी फाइलों को Public_html Directory में रखना चाहिए।
  2. अब आपको MySQl Database बनाने की आवश्यकता है। इसके लिए आपको अपने Hosting Dashboard के Mysql Database पर जाना चाहिए।
  1. यहां आपको Username और Database Name Fill करने की आवश्यकता होगी। अंत में Create पर क्लिक करे। (database बनाने का मुख्य मकसद होता है आपके Site में अपलोड होने वाले सभी सामग्रियों को क्रमानुसार Set करना।)

अब चूँकि आपने अपने Server पर WordPress भी अपलोड कर दिया है और साथ ही Database भी Create कर दिया है। अतः अब आपको बस WordPress को इसी Database में Install करना होगा। इसके लिए आपको अपने Browser पर अपने साइट का नाम सर्च करना है।

क्योंकि अभी आपके साइट के Database में आपने WordPress Upload किया हुआ है अतः साइट का नाम सर्च करते ही आपको WordPress Install करने का विकल्प दिखाई देगा। (साइट को कुछ इस प्रकार से सर्च करे – https://yourdomain.com/admin)

अब इस Field में आपको अपने Database के Details को Fill करने की आवश्यकता होगी। और आगे Submit पर क्लिक करिये।

  1. अगले स्टेप में wordpress Signup Details पूछे जाएंगे, इसका अर्थ है अब आपको अपने WordPress का Username और Password Set करना है। जैसे ही आप इसे सेट करते है और Installing WordPress पर क्लिक करते है तो आपका WordPress का Server पर Installing Start हो जाता है।

शुभकामनाये, आपने अपने Server पर WordPress Install कर लिया है। अब आप जब चाहे अपने साइट के Admin बार से Login करके Blog बना सकते है।

FAQ related to WordPress installation in Hindi

WordPress install करने का सबसे बेहतरीन Method कौन सा है ?

WordPress install करने के हालाँकि सभी method बेहतरीन है, परन्तु हम आपको one click method से WordPress install करने के विकल्प को सुझाव देते है, क्योंकि इस विधि से आपको किसी भी प्रकार के error से सुरक्षा मिलती है, जिससे आपका कीमती समय और ऊर्जा दोनों की बचत होती है। 

क्या WordPress install करना एक कठिन प्रक्रिया है ?

WordPress installation एक बहुत ही सरल  प्रक्रिया है। परन्तु यह कठिन उन लोगो के लिए जरूर हो सकता है जो Blogging और वेब डिजाइनिंग के क्षेत्र में नए है और उन्हे Database और FTP जैसी चीजों से अब तक पाला नहीं पड़ा है। परन्तु इस समस्या को भी One click installation काफी आसान बना देती है। 

WordPress को install करने के लिए क्या FTP software डाउनलोड करना अनिवार्य है ?

FTP से wordpress को install करना केवल एक method है जबकि आप उपरोक्त अन्य 3 मेथड के साथ भी यह कार्य कर सकते है, इसका अर्थ है कि आपको FTP software करना कोई अनिवार्य नहीं है। 

मेरा Hosting provider में one click installation की सुविधा नहीं है !! मैं क्या करू ?

इस प्रकार की समस्या आज कल बहुत कम देखने को मिलती है , अमूमन सभी hosting provider अब one click installation उपलब्ध करवा रहे है। फिर भी इस प्रकार की समस्या होने पर आपको चिंतित होने की आवश्यकता नही है, क्योंकि यह सुविधा नहीं होने से पहले भी लोग wordpress use करते थे। आप दूसरे method से wordpress install करने का प्रयास करे , मैं आपको FTP method से install करने की सलाह दूंगा। 

आशीष कुमार बंछोर छत्तीसगढ़ से है इन्हे तकनीक, SEO और ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में लेख लिखना पसंद है। आशीष ने कृषि अभियांत्रिकी में स्नातक की उपाधि धारण की है। वर्तमान में hindlekh.com के संस्थापक है और अस्थायी ब्लॉगर के रूप में लोगो की सहायता करने के लिए Freelancer के रूप में कार्य भी करते है।

आशीष कुमार बंछोर (Guest Autor)

In Conclusion

जैसा की आप जान गए होंगे की WordPress install करना कोई बहुत जटिल प्रक्रिया नहीं है, बस आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होता है, और फिर आप आसानी से अपने Hosting server में WordPress install कर सकते है। 

इस लेख के माध्यम से हमने 4 Methods के बारे में बात किया है जिससे आप आसानी से अपने Hosting server पर WordPress install कर सकते है। आशा करता हूँ कि आपको यह लेख पसंद आया होगा।

यदि आपके मन में WordPress installation से सम्बंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न हो तो आप नीचे Comment करके हमसे पूछ सकते है। हम शीघ्रातिशीघ्र आपको उसका Reply देने का प्रयास करेंगे। 

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

wordpress install kaise kare
0 Shares

Similar Posts

One Comment

  1. ASHISH KUMAR BANCHHOR says:

    Thank you sir, for giving me an awesome opportunity to providing service for your website as a guest author.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *