Website for Sale Contact Us

YouTube Channel Kaise Banaye

Kunj Bihari
Updated On:

YouTube Channel Kaise Banaye: आज के दौर में सभी लोग मनोरंजन के लिए अलग – अलग प्रकार के एंटरटेनमेंट एप्प्स का उपयोग कर रहे हैं, जिसमें से एक यूट्यूब भी है, और यूट्यूब को लगभग हर व्यक्ति उपयोग करता ही होगा, जहां पर मूवीज, सोंग, और वीडियो देखते हैं,

लेकिन क्या आपको पता है कि यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बनाएं अगर नहीं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े क्योंकि यहाँ हम आपको यूट्यूब चैनल कैसे बनाते है, उसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं।

YouTube channel kaise banaye
यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बनाएं

YouTube वर्ल्ड की सबसे लोकप्रिय वीडियो शेरिंग वेबसाइट होने के साथ साथ दूसरी सबसे बड़ी सर्च इंजन भी है, जहां हमे अनेक प्रकार के विषय के साथ साथ सभी भाषाओं में वीडियो देखने को मिलेगा।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि YouTube पर इतने सारे Videos कहाँ से आते हैं? दरसल वो वीडियो हम जैसे Youtubers द्वारा अपलोड की जाती है, जिसके लिए एक यूट्यूब चैनल की आवश्यकता होती है, तो चलिए देखते है, Youtube par apna Channel kaise banaye. हलाकि उससे पहले चलिए जानते है की YouTube क्या है ?

Table of Contents

Youtube क्या है ?

यूट्यूब की स्थापना 14 फ़रवरी 2005 को चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम ने मिलकर बनाया जिसे बाद में चलकर गूगल ने $1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया, जो एक विडियो साझा करने की वेबसाइट है,

जहाँ आप चैनल बनाकर आप अपना विडियो को अपलोड कर सकते है, साथ ही वहां से आप विडियो को देखने के साथ – साथ ही डाउनलोड भी कर सकते है।

YouTube Channel Kaise Banaye

YouTube पर अपना Channel बनान बहुत ही आसान है, वशर्ते इसके लिए गूगल अकाउंट (जीमेल) की जरूरत होगी, जिसकी मदद से आप अपना यूट्यूब चैनल बना सकेंगे,

यदि आप इन्टरनेट पर how to make youtube channel in Hindi जैसे सवाल सर्च कर रहे हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें, यूट्यूब चैनल बनाने के लिए।

हालांकि यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए सर्वप्रथम आपको एक Gmail id की जरूरत होगी, उसके बाद आपके Channel का Name, Logo, Channel Art और उस यूट्यूब चैनल से संबंधित जानकारी जैसे – सोशल मीडिया अकाउंट यूआरएल, इत्यादि।

1.) सबसे पहले YouTube Website को Open करके अपना Google Account को Login करें।

2.) उसके बाद आपको अपने Google Account Profile icon पर क्लिक करके Switch Account पर Click करके View All Channel पर क्लिक करना है।

3.) अब आपको नये पेज में आपको Create a channel पर Click करें, उसके बाद YouTube channel का नाम डालना है।

Create a channel

3.) अब Channel Name में आपके चैनल का नाम डालकर Box को Tick करके Create पर क्लिक कर देना है।

अब आपका Youtube channel बन चूका है, आप चाहे हो तो Customize करके Profile picture, channel description, social link आदि डाल सकते है।

4.) उसके बाद Customize Channel पर क्लिक करके आप अपने YouTube Channel का Profile Picture, Channel Art और चैनल के बारें (About) में लिखने के साथ साथ Social Media लिंक भी जोड़ सकेंगे।

Customize channel

इसके बाद आप Upload video पर क्लिक करके अपने चैनल पर विडियो बनाकर अपलोड कर सकते है, अगर आपको नहीं पता है विडियो अपलोड कैसे करते है तो YouTube पर Video Upload कैसे करे ? ये आर्टिकल को जरुर पढ़ें।

तो कुछ इस प्रकार से आप ऊपर बताये गये 6 Steps को फॉलो करने के बाद पूरी तरह से आपका YouTube Channel बना चुके होंगे।

Conclusion

वर्तमान समय में लगभग सभी लोग यूट्यूब का इस्तेमाल करते ही होंगे, लेकिन उन्हें ये नहीं मालूम होता है, YouTube channel kaise banaye, हालांकि आज इस पोस्ट की मदद से आपको पूरी जानकारी मिल चुकी होगी,

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये जाते हैं उसके बारे में और मुझे विश्वास है आपको ये पोस्ट अच्छा जरूर लगा होगा, इसे अपने उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाये की सोच रहे हैं।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

Leave a Comment