YouTube History Delete कैसे करे?

आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहा हूँ की YouTube History Delete कैसे करे, जैसा की आप जानते होंगे की यूट्यूब पर कुछ भी सर्च करने और देखने पर वो सेव हो जाता है, हिस्ट्री सेक्शन में जिसके कारण विडियो सजेसन में आपको आपके द्वारा सर्च किये गए विडियो से रिलेटेड विडियो देखने को मिलता है।

Youtube History Delete Kaise Kare

और इन सब का कारण सिर्फ हिस्ट्री है, जिसे डिलीट कर देने के बाद ऐसी समस्या देखने को नहीं मिलेगा, तो बिना देर किये चलिए जानते है, YouTube की सर्च हिस्ट्री कैसे डिलीट करे।

YouTube History Delete Kaise Kare

यूट्यूब आपकी सर्च हिस्ट्री को सेव करता है, जिसके कारण आपको होम पेज पर सर्च रिलेटेड विडियो आपको देखने को मिलेगा, किसी दुसरे दुसरे चैनल का जिसे आपने कभी सब्सक्राइब भी नहीं किये होंगे उसके भी विडियो मिलेंगे,

तो यदि आप सोच रहे है, की यूट्यूब सर्च हिस्ट्री कैसे डिलीट करे तो निचे बातये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1. सबसे पहले YouTube Settings में जाएँ, और History & Privacy पर क्लिक करें।

Step 2. अब आपके सामने 2 History मिलेंगे, एक Watch History दूसरा Search History.

Step 3. अब आपको जिस भी History Delete करना है, उस पर क्लिक करके Clear कर देना है।

clear youtube search & watch history

और इस प्रकार से आप YouTube Watch & Search को बहुत आसानी से Delete या Clear कर चुके होंगे, यदि आप इसी चीज को computer या फिर Laptop में करना चाहते है तो Same Process है।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस आर्टिकल की मदद से आसानी से आप अपने यूट्यूब सर्च हिस्ट्री कैसे डिलीट करे सिख चुके होंगे यदि आपको डिलीट या क्लियर करने में कोई दिक्कत आ रही है तो कमेंट करके जरुर पूछें।

साथ ही मुझसे सोशल मीडिया फेसबुक और ट्विटर पर जरुर फॉलो करें, और जिन्हें नहीं पता है, की YouTube History Delete Kaise Kare तो ये आर्टिकल उसके साथ जरुर शेयर करें।

ये भी पढ़ें:

Youtube History Delete Kaise Kare
Author: Kunj Bihari
मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

Leave a Comment

Copy link