WiFi क्या है, इसका फुल फॉर्म क्या होता है ?

Hello Friends आप अपने मोबाइल में तो Wifi का इस्तेमाल तो जरुर करते होंगे या आपके फ़ोन में Wifi तो जरुर होगा, लेकिन क्या आपको WiFi क्या है? और उसका मतलब पता है यानि Wifi ka Full Form क्या होता है ? यदि नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें !

WiFi क्या है ? Wifi Full Form क्या होता है ?

यहाँ हम आपको Wifi से जूरी सभी जानकारी साझा करने वाले है, जिसमे हमने मुख्यतः Full Form of Wifi को आधार बनाया है ताकि आपको वाई फाई का फुल फॉर्म क्या होता है वो बता सकें !

WiFi क्या है ?

Wi-FI एक पोपुलर Wireless Networking Technology है, जिसेक द्वारा हमलोग इन्टरनेट और नेटवर्क कनेक्शन का इस्तेमाल करते है, यानि यह वो टेक्नोलॉजी है जिसमें रेडियो वेब के द्वारा अपने स्मार्ट फ़ोन, कंप्यूटर या लैपटॉप में बिना वायर (तार) के इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है !

हलाकि इसका इस्तेमाल इन्टरनेट एक्सेस के साथ साथ डाटा ट्रान्सफर करने के लिए भी किया जाता है, जैसे – Shareit और Xender से किसी फाइल को ट्रान्सफर करने के लिया होता है, इस प्रकार Wireless और Hi-Fi शब्द से ही WiFi की उत्पति हुई है !

ये भी पढ़ें:

वाई फाई का फुल फॉर्म क्या होता है? – Wifi Full Form

वाई फाई इन्टरनेट दुनिया में महत्वपूर्ण स्थान ले चूका है, जिसको उपयोग छोटे से लेकर बड़े कंपनी वाले करने लगे है, और इस तरह इन्टरनेट के वायरलेस टेक्नोलॉजी में wifi का बहुत विस्तार हुआ है, जो WLAN यानि Wireless Local Area Network के जरिये एक दुसरे से जुडती चली जाती है !


WiFi Full Form = Wireless Fidelity है !


इसे हिंदी में अक्सर लोग वायरलेस नेटवर्क के नाम से भी पुकारते है, इसका अविष्कार सन 1998 में Wi-Fi Alliance Company के द्वारा किया गया, जो अभी के दौर में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है !

In Conclusion:

मुझे उम्मीद है की आप इस आर्टिकल की मदद से आसनी से जान चुके होंगे की WiFi क्या है और Wifi ka Full Form क्या होता है ? यदि आपको इस विषय में कोई प्रश्न है तो आप कमेंट में जरुर पूछें,

[social]