Computer क्या है, यह कितने प्रकार के होते है?

Hello, आज हम Computer क्या है, कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है, साथ ही इसका Full Form क्या होता है ? इसके बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

कंप्यूटर ऐसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है , जो इनपुट प्राप्त करने , उसे प्रोसेस करके सूचना प्रदान करने के लिए निर्देशों का पालन करती है ।

computer kya hai - कंप्यूटर क्या है

साधारण भाषा में हम कह सकते हैं कि कंप्यूटर इलेक्ट्रिक पर चलने वाली यंत्र हैं, कंप्यूटर को हिन्दी में “संगणक” कहते हैं जिसका अर्थ गणना करना होता है।

हालांकि सभी लोग कंप्यूटर से रूबरू हुए रहते हैं, लेकिन उनके बारे में पूरी जानकारी पता नहीं होता है, कि Computer kya hai, Computer kitne prakar ke hote hai, इत्यादि। तो चलिए आज मैं आपको इन सभी की पूरी जानकारी देते हैं।

Computer क्या है ?

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि Computer एक English Word हैं, इसको हिन्दी में “संगणक” कहते हैं, यह एक Electronic मशीन हैं, जो अपने मेमोरी में स्टोर प्रोग्राम के अनुसार काम करता हैं, और इनपुट उपकरणों की मदद से आँकडों को स्वीकार करता है, उन्हें प्रोसेस करता है और उन आँकडों को आउटपुट उपकरणों की मदद से सूचना के रूप में प्रदान करता है।

Computer का full form क्या है ?

ऊपर हमने बताया की Computer kya hai चलिए अब जानते है की, Computer का Full Form क्या होता है ? तो आपको बता दे की कंप्यूटर का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है तकनीकी रूप से फिर भी कंप्यूटर का एक काल्पनिक फुल फॉर्म है।

C – Common
O – Operating
M – Machine
P – Particularly
U – Used for
T – Technical
E – Education
R – Research

अर्थात Common Operating Machine Particularly Used for Technical Education Research.

कंप्यूटर के कितने प्रकार है ? (Types of Computer in Hindi)

कंप्यूटर चार प्रकार के होते हैं सुपर कंप्यूटर, मेनफ्रेम कंप्यूटर, मिड रेंज कंप्यूटर और पर्सनल कंप्यूटर ।

  • Super Computer
  • Mainframe Computer
  • Mid Range Computer
  • Personal Computer

सुपर कंप्यूटर (Super Computer) :

कंप्यूटर का सबसे शक्तिशाली प्रकार है यह मशीन है विशेष क्षमता वाले कंप्यूटर होते हैं जिनका बहुत बड़े संगठनों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

सुपर कंप्यूटर को आमतौर पर भारी-भरकम डाटा को संसाधित करने के लिए उपयोग में लाया जाता है जैसे दुनिया भर में मौसम के मिजाज का विश्लेषण करने और उनकी भविष्यवाणी करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है

मेनफ्रेम कंप्यूटर (Mainframe Computer) :

मेनफ्रेम कंप्यूटर के लिए विशेष रूप से वायार्ड वातानुकूलित कमरों की आवश्यकता होती है, हालांकि यह सुपर कंप्यूटर जितने शक्तिशाली नहीं होते हैं।

फिर भी मेनफ्रेम कंप्यूटर डाटा के अत्यंत तीव्र प्रसंस्करण और स्टोरेज के लिए सक्षम होते हैं यह बीमा कंपनियों के लाखों पॉलिसी धारकों लोगों के बारे में जानकारी संसाधित करने के लिए मेनफ्रेम का उपयोग किया जाता है

मिड रेंज कंप्यूटर (Mid-range Computer) :

मी ड्रेस कंप्यूटर को सर्वर के भी रूप में भी संदर्भित किया जाता है यह भी कंप्यूटर है जिनकी प्रसंस्करण क्षमता एक मेनफ्रेम कंप्यूटर की तुलना में कम होती है फिर भी वे एक पर्सनल कंप्यूटर की तुलना में अधिक शक्तिशाली होते हैं।

यह मूल रूप से मध्य आकार की कंपनियों या बड़ी कंपनियों के विभागों द्वारा अपने संसाधन की जरूरत का समर्थन करने के इस्तेमाल किए जाते हैं।

आज मिडरेंज कंप्यूटर अंतिम उपयोगकर्ताओं के विशिष्ट जरूरतों का समर्थन और सेवा करने के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जा रहे हैं, जैसे एक डेटाबेस से डाटा प्राप्त करना एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की सुविधा की आपूर्ति करना

पर्सनल कंप्यूटर (Personal Computer) :

पर्सनल कंप्यूटर को PC के रूप में भी जाना जाता है यह सबसे कम शक्तिशाली होते हैं फिर भी इनका सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है और यह कंप्यूटर का सबसे तेजी से बढ़ने वाला प्रकार है।

Personal Computer के पांच प्रकार होते हैं 1. डेक्सटॉप 2. लैपटॉप 3. टेबलेट 4. स्मार्टफोन और 5. वेयरवेल।

  1. Desktop
  2. Laptop
  3. Tablet
  4. Smartphone
  5. Wearable

Desktop – डेक्सटॉप कंप्यूटर इतने छोटे होते हैं कि उन्हें एक टेक्स्ट पर या उसकी बगल में फिट किया जा सकता है लेकिन इन्हें इधर-उधर उठाकर ले जाना आसान नहीं होता है क्योंकि इसके लिए वे काफी बड़े होते हैं

Laptop – लैपटॉप कंप्यूटर को नोटबुक कंप्यूटर के रूप में भी जाना जाता है यह वाहिनी है और हल्के होते हैं और अधिकांश ब्रीफकेस में फिट हो सकते हैं

Tablet – टेबलेट स्कोर टेबलेट कंप्यूटर के रूप में भी जाना जाता है यह छोटे-छोटे हल्के और लैपटॉप की तुलना में आमतौर पर कम शक्तिशाली होते हैं एक लैपटॉप की तरह टेबलेट का एक फ्लैट स्क्रीन होता है।

लेकिन आम तौर पर उनका एक मानक कीबोर्ड नहीं होता इसके बजाय टेबलेट से आमतौर पर एक वर्चुअल कीबोर्ड का उपयोग करते हैं जो कि स्क्रीन पर दिखाई देता है और आप स्पर्श के प्रति संवेदनशील होता है

Smartphone – स्मार्टफोन सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला हाथ में पकड़ने युग कंप्यूटर है।

Wearable – स्मार्टफोन इंटरनेट और प्रोसेसिंग क्षमता ओं के लिए वायरलेस कनेक्शन वाले सेलफोन होते हैं अन्य मोबाइल कंप्यूटर में वेयर वेल उपकरण शामिल है जैसे एप्पल वॉच, इत्यादि।

In Conclusion

अब तक कंप्यूटर का पूरी जानकारी आपको हिंदी में मिल चूका होगा, और आप लोगों को कंप्यूटर क्या है (What is Computer in Hindi), कंप्यूटर के प्रकार के बारे में और Computer full form की पूरी जानकारी दी और आशा करता हूँ आप लोगों को इस कंप्यूटर Technology के बारे में समझ आ गया होगा।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे जरुर पढ़ें:

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

Leave a Comment