Home » Mobile Marketing » Mobile और Computer में Hindi Typing कैसे करे ?

Mobile और Computer में Hindi Typing कैसे करे ?

क्या आप किसी को  हिंदी में मैसेज भेजना चाहते हैं या हिन्दी में कोई Status Facebook पर डालना चाहते हैं, लेकिन Hindi Typing कैसे करें ये नहीं पता है, तो ये पोस्ट आपके लिए ही हैं और इसे पूरा जरुर पढ़ें ।

hindi typing kaise kare

मोबाइल से हिन्दी में लिखने के लिए एक हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड की जरूरत पड़ती है, जो आपको हिंदी लिखने मे मदद करेंगी, हालांकि मोबाइल से हिंदी टाइपिंग करना बहुत ही आसान हैं, सिर्फ पता होना चाहिए, की कैसे हिंदी में टाइपिंग करें।

तो चलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं , की कैसे आप अपने Android Phone से भी Hindi Typing कैसे कर सकते हैं, वो भी बहुत तेजी से ।

Mobile और Computer में Hindi Typing कैसे करे ?

हिंदी हमारी मातृभाषा हैं जिसका उपयोग हमलोग हर एक जगह पर करते हैं , लेकिन किसी – किसी जगह पर हम अपनी मातृभाषा का उपयोग नहीं कर पाते हैं। 

क्योंकि हमें पता होता ही नहीं की कैसे करें , जैसे – मोबाइल , कंप्यूटर etc. पर हमलोगों को नही पता होता हैं की कैसे हम हिंदी भाषा का उपयोग लिखने में करें, और जब ऐसा नही हो पाता हैं तो हमलोग हिंगलिश में लिख कर ही काम चला लेते हैं।

लेकिन कुछ ऐसे शब्द का सामना करना पड़ता हैं जो समझ में नही आता हैं तब उस समय हम परेशान हो जाते हैं, लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि अब हमलोग android मोबाइल से भी Hindi में Typing सकेंगे।

Mobile में Hindi Typing कैसे करें ?

Android Mobile में हिंदी टाइपिंग करने के लिए हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड डाउनलोड करना होगा, हालांकि Google का अपना एक कीबोर्ड एप्पलीकेशन हैं , जिसका नाम Google Hindi Input हैं जिसका उपयोग करके बहुत सरलता से हिंदी टाइपिंग कर पाएंगे ।

गूगल हिंदी इनपुट का ही केवल उपयोग करके इसलिए बताने वाले है, क्योंकि इसमे आपको तीन सुविधाओं से लैस वाला हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड एक ही जगह उपलब्ध कराता है – हिंगलिश , देवनागरी और लिखावट ।

Step1. सर्वप्रथम गूगल play store से Google Hindi Input एप्पलीकेशन को अपने फ़ोन या मोबाइल में इनस्टॉल कर लें ।

Step 2. अब आप उस एप्पलीकेशन को ओपन करें , और  select input method पर क्लिक कीजिये और वहाँ पर आपको Hindi & Hinglish  या Google Hindi Input को सलेक्ट कर लेना हैं ।

Step 3. उसके बाद आपको एक Permission मांगेगा , जिसको allow करना हैं , उसके बाद accept को चेक (tick) कर देना हैं ।

Step 4. अब आपके सामने में ready to go ऐरो पर क्लिक करना हैं और आपके सामने थीम सेलेक्ट करने को बोलेगा , अब नीचे Get started पर क्लिक करे।

Step 5. उसके बाद select input language पर क्लिक करके language में  Hindi & Hinglish को  Enable कीजिए।

बस अब आप अपने मोबाइल से Hindi में Typing कर पाएंगे , डेमो के लिए आप अपने व्हाट्सएप में जाकर किसी को मेसेज करें और आपके सामने प्रतीत होगा एक नया कीबोर्ड जहाँ Likhen = लिखें दिखाई देगा , यानी अगर आप Likhen Hinglish में  लिखते हैं तो वो ऑटोमेटिक हिंदी में आ जायेगा।

अगर आप पूरी तरह से देवनागरी में लिखना चाहते हैं तो उसी के बगल में हिंदी पर क्लिक कर देना हैं , साथ ही आगे एक और input मिलेगा जो की हस्तलिखित( कलम कॉपी वाला अनुभव) हैं यानी हाथ से जो लिखेंगे वो आपके सामने में प्रतीत होगा।

Computer में Hindi Typing कैसे करें ?

यदि आप एक कंप्यूटर या लैपटॉप यूजर है और आप चाहते है, उसमे हिंदी टाइपिंग करना तो निचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें और जानिए कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करें ।

Step 1. सबसे पहले निचे हमने 2 Software Download लिंक दिया है, जो की Google Hindi Input Tools है ।

Step 2. अब आपको एक एक करके दोनों सॉफ्टवेर को अपने पीसी में Install कर लेना है ।

Step 3. उसके बाद आपको लैपटॉप या कंप्यूटर के Taskbar के Right Side में language settings मिलेगा, जिसमे आपको ENG सेट हुवा दिखेगा, उसपर क्लिक करना है,

Step 4. और वहां आपको एक नया भाषा ऐड हो गया होगा, जो हिंदी होगा सिम्पली Hindi को Select कर देना है ।

अब जहाँ भी हिंदी में लिखना चाहेंगे, सिर्फ आपको हिंगलिश में टाइप करना है, कुछ इस प्रकार ।

उदाहरण – mera bharat mahan hai – मेरा भारत महान है

अब आप अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में कही भी हिंदी में टाइपिंग कर सकेंगे, और यदि आपको जब कभी भाषा को बदलना है तो पुन; उस पर क्लिक करके अपनी भाषा चुन सकते है ।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट की मदद से आसानी से जान चुके होंगे की Mobile और Computer में Hindi Typing कैसे करें यदि आपको हिंदी टाइपिंग करने में कोई दिक्कत आ रही है तो comment में अपनी समस्या जरुर बताये ताकि हम आपकी सहायता कर सकें ।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे जरुर पढ़ें :

hindi typing kaise kare
0 Shares

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *