Home » Internet » Online Mobile Recharge कैसे करें ?

Online Mobile Recharge कैसे करें ?

Hello आज हम इस पोस्ट में बताने जा रहे है की Online Mobile Recharge kaise kare उसकी पूरी जानकारी बताने जा रहे है, जिसकी मदद से हम किसी भी सिम या फ़ोन का ऑनलाइन रिचार्ज कर पाएंगे।

इंटरनेट और बढ़ते टेक्नोलॉजी हमारे दैनिक जीवन को बहुत ही बदल चुका है, उदाहरण के लिए पहले हम लोग अपने मोबाइल का रिचार्ज करने के लिए टेलीकॉम की दुकान पर जाते थे पर अब वैसी बात नहीं है,

अभी हमलोग ऑनलाइन ही मोबाइल रिचार्ज कर सकते है, तो बिना देर किये चलिए जानते है Online Recharge कैसे करे ?.

Online Mobile Recharge Kaise Kare

दोस्तों ऑनलाइन रिचार्ज में जायदातर Mobile Recharge, और DTH Recharge आते है, जिसका उपयोग हमलोग अपने दैनिक जीवन में करते आ रहे है,

क्योकि इन दोनों के बिना हमलोग रह नहीं सकते है, तो चलिए सीखते है की पेटीएम से रिचार्ज कैसे करे

Online Recharge करने के लिए क्या क्या चाहिए ?

  1. Online Recharge Website जैसे Paytm, Google Pay, Phonepe या Amazon Pay में Account होना चाहिए (यदि आपका अकाउंट नहीं बना है तो निचे दिए लिंक से पहले बना लें)
  2. ATM Card या Net Banking
  3. Smartphone / Computer
  4. Internet Connection

Online Mobile Recharge करने के फायदे

  1. सबसे पहले आपका समय बचेगा, कही जाने की जरूरत नहीं होगी।
  2. Coupon Code का इस्तेमाल से Discount भी मिल सकेगा।
  3. किसी भी कंपनी के SIM Card का Recharge कर पाएंगे।
  4. जब चाहे तब रिचार्ज कर सकते है।

Online Mobile Recharge Kaise Kare

ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए इन्टनेट पर बहुत सारे Website और App मौजूद है, जैसे – Paytm, Phonepe, Google Pay, Amazon Pay इत्यादि जिसका उपयोग करके आप अपने नंबर पर रिचार्ज कर पाएंगे।

जिनमे से काफी चर्चित Paytm है, जिसकी मदद से हम आसानी से अपने मोबाइल का रिचार्ज कर सकेंगे, तो चलिए देखते है की पूरी प्रक्रिया विस्तार में।

Paytm से Mobile Recharge कैसे करें ?

1. सबसे पहले आपको Paytm अकाउंट में लॉग इन करना है, यदि आपका Paytm अकाउंट नहीं बना है तो निचे दिए गए लिंक की मदद से आप आसानी से Paytm Account बना पाएंगे।

2. Paytm में लॉग इन करने के बाद Recharges पर क्लिक करना है, और उसमे आपको बहुत सारे विकल्प मिलेंगे, जिनमे आपको Mobile Prepaid पर टैप करना है।

3. अब आपको Enter Mobile Number में आपको अपना Mobile No. डालना है, उसके बाद Operator चुनना है, फिर आपको जितने का रिचार्ज करना है, उस Amount को डाल कर, Fast Forward को टिक करके Proceed कर देना है।

online mobile recharge process

4. अब आपके सामने में Payment का विकल्प देगा, जिसमे से आप Paytm Wallet, Paytm Payment Bank, Debit Card, Credit Card, BHIM UPI और Net Banking में से किसी एक का चयन करके आप Pay कर सकेंगे।

जहाँ तक मुझे पता है की आज कल सभी के पास डेबिट कार्ड रहता ही तो सिम्पली डेबिट कार्ड को चुन कर और Enter Your Card Details बॉक्स में आपको डेबिट कार्ड नंबर देना है,

उसके बाद कार्ड का Expiry Date डालना है, फिर आपको लास्ट के 3 अंक का CVV नंबर डालना है, जो आपके कार्ड के पीछे में होगा।

online recharge process 1

उसके बाद आपके Registered Mobile Number पर एक OTP आएगा जिसे डाल कर Submit कर देना है, अब आपका रिचार्ज प्रोसेसिंग में जायेगा,

online recharge process 2

और कुछ ही सेकंड्स के बाद आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर रिचार्ज हो चूका होगा, जिसके उपरांत आपके मोबाइल पर मेसेज भी आएगा की आपका Recharge Complete हो चूका है।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट की मदद से सिख चुके होंगे की Online Mobile Recharge kaise kare , यदि ये पोस्ट आपके के लिए फ़ायदेमंद साबित हुवा हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ ज़रुर शेयर करे ताकि वो भी जान सके।

और अगर आपको मोबाइल रिचार्ज करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप Comment में अपनी बात ज़रुर शेयर करे ताकि हम आपकी सहायता कर सके,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे ज़रुर पढ़ें :

Online Mobile Recharge Kaise Kare

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *