Paytm से Recharge कैसे करें ?

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Paytm Se Recharge Kaise Kare उसकी पूरी जानकारी ताकि आप किसी भी नंबर का रिचार्ज आसानी से कर पाएंगे।

Paytm Se Online Recharge Kaise Kare

अभी के समय में सभी के पास Mobile Phone है, जिसका इस्तेमाल कॉल, एसएमएस, इन्टरनेट आदि करने के लिए करता है, लेकिन जब यूजर का Plan ख़त्म हो जाता है, तो उसे Recharge करवाने के लिए Shop पर जाना पड़ता है।

लेकिन आज हम आपको निचे बताने जा रहे है की कैसे हम Jio, Airtel, Idea, Vodafone किसी भी Operator की Sim का पेटीएम से ऑनलाइन रिचार्ज करे उसकी पूरी प्रक्रिया चलिए विस्तार में जानते है।

Paytm Se Recharge Kaise Kare

यदि आप Paytm को पहली बार उपयोग करने जा रहे है तो सबसे पहले इस लिंक से जाने की Paytm Account बनाये उसके बाद निचे बताये गए सभी स्टेप्स एक – एक करके Follow करें।

Step #1: Paytm App में लॉग इन करें

यदि आप Computer या Laptop में पेटीएम का इस्तेमाल करना चाहते है तो Paytm.com वेबसाइट को खोलें, और उसमें अपना पेटीएम खाता को लॉग इन करें।

और यदि आप Mobile का इस्तेमाल कर रहे है तो आप सबसे पहले अपने पेटीएम एप्प को खोलें, और उसमें अपना Paytm Account को लॉग इन करें।

यदि आपका Android मोबाइल है और आपके फ़ोन में पेटीएम एप्प नहीं है तो Play Store से डाउनलोड कर सकते है, iOS (Apple) फ़ोन है तो App Store से डाउनलोड कर लें।

Step #2: Recharge & Pay Bills को चुनें

अब आपको Recharge & Pay Bills में Mobile को चुने उसके बाद Prepaid या Postpaid को चुने (यदि आपका नंबर Prepaid है तो Prepaid और Postpaid है तो Postpaid को चुने)

उसके बाद आपको Enter Mobile Number में अपना मोबाइल नंबर डाल कर Network Operator और Circle को Select कर देना है।

अब आपको Amount में जितने का रिचार्ज करना है वो डालें उसके बाद Next पर Click कर दें।

Paytm Se Recharge Kaise Kare

Step #3: Payment करें

अब आपको पेमेंट करना है आपने जितने रूपये डाले है उसको आप किस माध्यम से भुगतना करना चाहते है वहां आपको बिकल्प मिलेंगे, जिसमें से किसी एक का चयन करने Pay पर क्लिक करना है।

यहाँ हम Debit Card (ATM) का इस्तेमाल करके बताने जा रहे है।

डेबिट कार्ड चुनने के बाद Debit Card Details जैसे की Number, Expiry Date और CVV नंबर को डालकर Pay पर क्लिक करना है।

recharge process 1

अब आपके Debit Card रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा, जिसको डालकर Submit पर टैप कर देना है।

recharge process 2

यहाँ Recharge Processing Complete होने के कुछ सेकेंड के बाद आपके द्वारा दिए गए नंबर पर रिचार्ज हो जायेगा।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप ऊपर बताये गए प्रक्रिया को फॉलो करके सिख चुके होंगे की Paytm से Recharge कैसे करें यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

Paytm Se Online Recharge Kaise Kare
Author: Kunj Bihari
मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

1 thought on “Paytm से Recharge कैसे करें ?”

Leave a Comment

Copy link