SMS का Full Form क्या है ?

SMS Full Form in Hindi: अक्सर आप लोग इन्टरनेट पर एसएमएस शार्ट शब्द जरुर देखते होंगे, लेकिन क्या आप जानते है, की SMS क्या है, या SMS का Full Form क्या होता है ? यदि नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें, क्योकि यहाँ हम एसएमएस के बारें में पूरी जानकारी देने जा रहे है ।

SMS Full Form in Hindi and English

जैसा की आप लोग जानते होंगे, की SMS एक Short Form है, जिसका उपयोग अक्सर हमलोग करते है, जिसे कभी – कभी हमलोग मेसेज भी बोल देते है जो कुछ हद तक ठीक है, लेकिन यदि आपको समस फुल फॉर्म नहीं पता है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें ।

SMS Full Form in Hindi and English

एसएमएस का पूरा नाम – Short Messaging Service होता है, जिसे Hindi में लघु या संक्षिप्त संदेश सेवा (एसएमएस) कहते है ।

इसमें आपको 60 – 100 शब्दों के मेसेज ही भेज सकते है, जो स्मार्ट फ़ोन से लेकर बटन वाले फ़ोन से भी भेज सकते है, जिसके कारण इसे शोर्ट मैसेजिंग सर्विस कहा जाता है।

ये भी पढ़ें: CDR का फुल फॉर्म क्या होता है ?

SMS क्या है ?

जैसा की हमने ऊपर बताया है, की एसएमएस का पूरा नाम शोर्ट मैसेजिंग सर्विस होता है, जिसकी मदद से हम एक – दुसरे से उसके नंबर के माध्यम से संक्षिप्त सन्देश भेज व प्राप्त कर सकते है।

Short Messaging Service के अलावा और भी एसएमएस के पूरा नाम है, जिसे हम निचे दर्शायें है, ताकि आपको उसकी भी जानकारी मिल सकें ।

  1. System Management Server
  2. Service Management System
  3. Single Mobility System
  4. Safety Management Systems
  5. Sleep Management System

In Conclusion

मुझे उम्मीद है, की आप इस पोस्ट की मदद से SMS का Full Form in Hindi और English दोनों भाषाओं में मिल चूका होगा, साथ ही SMS क्या है, उसके बारें में भी, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

ये भी पढ़ें:

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।