Delete हुए Email Recover कैसे करे ?

How to recover deleted email : अगर आपके मोबाइल से गलती से कोई important email delete हो गया हैं और आप चाहते हैं उसको Recover करना तो आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे की कैसे आप Recover Deleted Email कर सकते हैं ।

Deleted Email Recover Kaise Kare

कभी कभी ऐसा होता है कि आप अपने ईमेल चेक करते रहते हैं और उस समय कोई Important Email Delete हो जाती है तो उस समय आपको पता नहीं होता है कि हम कैसे अपने डिलीट ईमेल को वापस लाए, लेकिन आज मै आपको बताऊंगा कि कैसे आप अपने मोबाइल मे गलती से हुए डिलीट ईमेल वापस कैसे लाएँ ।

Deleted Email Recover Kaise Kare

Friends जिस तरह आपके कंप्यूटर से Delete हुए कोई भी डाटा Recycling Bin मे चला जाता है जहा से आप अपना डिलीट हुआ सारा डाटा को फिर से Recover या वापस कर सकते हैं।

ठीक उसी प्रकार आप अब Gmail से Delete हुए सभी emails को वापस ला सकते हैं, वशर्ते आपके द्वारा डिलीट की गयी ईमेल 30 दिन के अंदर ही फिर से Undelete कर सकते हैं, तो बिना देर किये चलिए जानते है, की डिलीट ईमेल वापस कैसे लाएँ ?

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Gmail App को ओपन करना है, और लेफ्ट कार्नर पर Menu पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपको नीचे की ओर स्क्रॉल करके Bin नाम की folder को open करना हैं और वहां पर आपको सभी Deleted Mails दिख जाएंगे।
  • उसके बाद वहाँ पर जिस ईमेल को Recover करना है उस पर Long Press (लंबे समय तक क्लिक) करना है, और राइट साइड में Three Dots पर क्लिक करके Move To पर क्लिक करे।
  • अब आपको Primary या आप जिस भी Label में Move करना चाहते है, उस पर क्लिक कर दें।
how to recover deleted mail from gmail

Finally अब आप Delete Email Recover कर लिए होंगे, अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो को भी शेयर करें, ताकि उसको भी कुछ सहायता मिल जाएं।

In Conclusion:

मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट की मदद से आसानी से Deleted Email Recover Kaise Kare उसकी पूरी जानकरी आपको मिल चूका होगा, यदि आपको यह जानकरी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

ये भी पढ़ें:

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

Leave a Comment