Jio का Data Balance Check कैसे करें ?

यदि आप एक Jio Sim यूजर है तो आपके लिए बहुत ही उपयोगी जानकारी देने जा रहा हूँ, जब से जिओ सिम बाजार में आया है, सभी लोग इसका इस्तेमाल करने लगे है, जायदातर लोग इसका उपयोग एंटरटेनमेंट के लिए करते है, लेकिन लोग इतने Entertainment में लींन हो जाते है, की कब उनका Data ख़त्म हो जाता है पता ही नहीं चल पाता हैं, लेकिन आज मई आपको इस पोस्ट की मदद से बताने जा रहा हूँ की Jio का Data Balance Check कैसे करें ?

jio balance data check kaise kare

जैसा की आप जानते होंगे की जिओ बाकि टेलिकॉम नेटवर्क के मुकावले बहुत सस्ते इन्टरनेट और कॉल्स मुहैया करवा रही है, जिसके कारण सभी लोग इसका इस्तेमाल काफी मात्रा में कर रहे है, और जाहिर सी बात है की आप जितना Data Use करेंगे उतना जल्दी ख़त्म हो जायेगा ।

जिसके कारण हम समय समय जिओ डाटा बैलेंस चेक करते रहना चाहिए, लेकिन आपको नहीं पता है की jio balance data check kaise kare तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें ।

Jio Data Balance Check Kaise Kare

जिओ सिम का बैलेंस आप 3 तरीकें से चेक कर सकते है, एक My Jio App और दूसरा USSD Code की मदद से कर सकते है, और निचे हम आपको तीनों तरीको के बारें में विस्तार से बताने जा रहे है, जिससे आप आसानी से सिख सकते है, की jio बैलेंस कैसे चेक करते हैं ।

1.) सबसे पहले अपने मोबाइल में My Jio App को Download करके Install करें ।

2.) उसके बाद उसे Open करें, और अपना Number डालकर उसमें Login करें ।

3.) अब आपको Front Screen पर ही Data Balance दिख जायेगा ।

इसके अलावा आप Go to telecom section पर Click करके और Current Plans में जाकर बहुत आसानी से सभी प्लान की Validity और Usages देख सकते है ।

कॉल करके जिओ बैलेंस चेक कैसे करें ?

जिस भी Jio नंबर का 4G Internet Data, Balance या Validity Check करना है, उस नंबर से आपको निचे बताये गए निर्देश को अपनाना है ।

  • 1299 पर कॉल करें,
  • रिंग होने के बाद कॉल अपने आप कट जायेगा,
  • अब आपके नंबर पर मेसेज द्वारा Net Balance, Main Balance और Validity दिख जायेगा ।

इस तरह से आप Missed call करके अपना Jio का बैलेंस चेक कर सकते है, जो की सबसे आसान तरीका है।

USSD Code से जिओ बैलेंस कैसे चेक करें ?

जिओ का बैलेंस देखने के लिए यह तीसरा तरीका है, जो ऊपर बताये गए दो तरीको से भी आसान है, इसमें सिर्फ आपको कुछ कोड को अपने मोबाइल में टाइप करना है, और आप बैलेंस चेक कर पाएंगे ।

  1. Jio No. Balance – *333# / *367#
  2. Jio Data Internet Check – 3331*3#
  3. Jio SMS Bal – *3672#
  4. Special Offer Check – *789#

तो ये थे कुछ तीन तरीके जिसकी मदद से हम Jio Phone हो या Android या iOS किसी में भी जिओ नंबर का डाटा बैलेंस आसानी से चेक कर सकते है, इसी तरह की जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग को विजिट करते रहे ।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है, की आप इस पोस्ट की मदद से जरुर सिख चुके होंगे की jio Balance कैसे Check करते हैं, यदि आपको यह आर्टिकल अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

Leave a Comment