CEO का Full Form क्या होता है ?

क्या आप जानते है, CEO Ka Full Form क्या है ? यदि नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें, क्योकि यहाँ हम बताने जा रहे है, Full Form of CEO अर्थात सीईओ का फुल फॉर्म क्या होता है ।

ceo full form in hindi

हर कंपनी या संस्थान में सीईओ जरुर होता है, जो उस संस्था को सुचारू रूप से चलाने का काम करती है, और यह किसी भी कंपनी का सबसे उच्च श्रेणी का पद होता है, तो अब चलिए जानते है, की सीईओ का फुल फॉर्म क्या होता है ।

CEO Full Form in Hindi

Full Form of CEO – Chief Executive Officer होता है, जिसका मुख्य कार्य कंपनी या आर्गेनाइजेशन का मैनेजमेंट और देख रेख करता है, जिसे Hindi में मुख्य कार्यकारी अधिकारी कहा जाता है ।

एक सीईओ के अंतर्गत कंपनी के सभी स्टाफ उसके अधीन में काम को करते है, साथ ही किसी मुख्य कार्य का निष्पादन सीईओ के द्वारा ही होता है, और कंपनी या संस्था के कुछ महत्वपूर्ण फैसले सिर्फ एक सीईओ के द्वारा ही लिए जाते है ।

CEO कौन होता है ?

एक सीईओ किसी कंपनी या संस्थान का सबसे उच्च अधिकारी होता है, जो अपने संस्था को पूरी तरह से मैनेज करता है, साथ ही अपने कर्मचारी को किस प्रकार मोटीवेट करना है, कैसे काम करवाना है, और किस तरह अपने कंपनी की ग्रोथ (Growth) को बढ़ाना है ।

एक सीईओ की वेतन उस कंपनी के ऊपर निर्भर करता है, उदाहण के लिए आप गूगल के सीईओ जो की सुन्दर पिचाई को ले सकते है, जिनका वेतन करोड़ो में है ।

सीईओ के क्या क्या कार्य होते है ?

हर Chief Executive Officer के बहुत सारे जरुरी कार्य होते है, जो सभी कंपनी के विकास के लिए अनिवार्य होता है, जैसे की कुछ कार्य इस प्रकार से है ।

  1. Communicating Build Up
  2. Leading Development (Short and Long Terms)
  3. Create Marketing Strategy
  4. Evaluating work of other executive leaders
  5. Setting strategic goals
  6. Many More.

सीईओ के अन्य फुल फॉर्म

  • Chief Electoral Officer
  • Civil Enforcement Officer
  • Comprehensive Electronic Officer
  • Career Education Opportunities
  • Commercial Electronic Office

ये भी पढ़ें:

In Conclusion

मुझे उम्मीद है, की आप इस पोस्ट की मदद से CEO Ka Full Form आपको Hindi और English दोनों भाषाओं में पढने को मिल चूका होगा, साथ ही सीईओ के बारें में भी काफी जानकरी मिल गई होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर साझा करें,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।