Home » Full Form » MLA का फुल फॉर्म क्या होता है ?

MLA का फुल फॉर्म क्या होता है ?

क्या आपको पता है MLA ka full form क्या होता है अगर नहीं तो चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि यहाँ हम आपको एमएलए से जुड़ी सम्पूर्ण जानकरी साझा करने जा रहे हैं।

MLA Full Form in Hindi and english

MLA जिन्हें हिंदी में विधायक कहा जाता है, और इसका चुनाव प्रत्येक पांच साल के बाद होता है, जो कि सभी राज्यों में जनसंख्या के आधार पर सभी राज्यों के अलग अलग निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा जाता है, लेकिन क्या आप एमएलए का फुल फॉर्म जानते हैं, अगर नहीं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े ।

MLA Full Form in Hindi and English

यहां हमने MLA का Full form Hindi and English दोनों भाषाओं में बताने जा रहे हैं, ताकि आपको एमएलए का मतलब हिंदी और इंग्लिश दोनों में जानकारी मिल सके।

एमएलए जिसे हिंदी में विधायक भी कहा जाता है, हालांकि एमएलए का फुल फॉर्म – Member of Legislative Assembly होता है ।

एमएलए का फुल फॉर्म हिंदी में “विधान सभा के सदस्य” होता है, जिसे हमलोग विधायक के रूप में जानते हैं।

MLA की जिम्मेदारियां क्या होती है?

एक विधायक की निम्नलिखित जिम्मेदारी होती है, जिसे वो अपने कार्यकाल में पूरी करने की कोशिश करते हैं।

  1.  लोगों की शिकायतों और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करना।
  2. लाभकारी योजनाओं की जानकारी देना।
  3. निर्वाचन क्षेत्र के स्थानीय मुद्दों को राज्य सरकार के सामने उठाना।
  4. LAD फंड का सही ढंग से उपयोग करना।

तो ये थे कुछ महत्वपूर्ण जिम्मेदारी जिसे एक विधायक द्वारा निभाया जाता है, ताकि वो अगले पंचवर्षीय योजना में पुनः उभरने का मौका मिले।

MLA की कार्य अवधि कितनी होती है?

Member of Legislative Assembly का कार्यकाल पाँच वर्ष का होता है, लेकिन इस कार्यकाल को मुख्यमंत्री के अनुरोध पर राज्यपाल द्वारा कभी भी भंग किया जा सकता है।

साथ ही आपातकाल के दौरान MLA का कार्यकाल बढ़ाया भी जा सकता है, हालांकि इसकी समय अवधि सीमित है, एक बार में छह महीने से अधिक नहीं।

In Conclusion

मुझे आशा है कि आपको MLA full form in Hindi and English दोनों में मिल गई है, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़े :

MLA Full Form in Hindi and english
0 Shares