Home » Full Form » IAS का Full Form क्या होता है ?

IAS का Full Form क्या होता है ?

क्या आप आईएएस का फुल फॉर्म जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें क्योंकि आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे Full form of IAS अर्थात IAS Full Form in Hindi जिसमें हम आपको आईएएस के बारे में पूरी जानकारी देंगे साथ ही आईएएस से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी साझा करने वाले हैं।

IAS full form in Hindi and English

आईएएस क्या है ? What is IAS in Hindi

IAS का मतलब भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी होता है, जिसकी परीक्षा हमारे देश में सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक मानी जाती है जिसे संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित किया जाता है।

यह संस्था सीविल परीक्षा जैसे- IAS, IPS, IFS, NDA, CDS जैसी लगभग 24 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन करती है जो प्रतिभागी सिविल सर्विस की परीक्षा में सबसे उच्च रैंक हासिल करते है, उन उम्मीदवार को आईएएस अधिकारी पद के लिए चयन किया जाता है।

आईएएस फुल फॉर्म क्या है – What is full form of IAS in Hindi

बहुत ऐसे विद्यार्थी ऐसे होते है, जिनका Goal IAS Officer बनने का होता है, लेकिन उन्हें पता नहीं होता है IAS Officer का Full Form क्या होता है, तो उसी बात को ध्यान रखते हुए आज हम आपको उसका फुल फॉर्म बताने जा रहे है जो आपको English और Hindi दोनों भाषा में प्रस्तुत किये है।

IAS full Form – Indian Administrative Service होता है, अर्थात हिन्दी में भारतीय प्रशासनिक सेवा  

आईएएस अधिकारी की वेतन कितनी होती है

अक्सर लोगों के किसी भी नौकरी या पद के बारे में जानने के बाद उसके मन में यही सवाल उठता है कि उस पद की वेतन कितनी है, हालांकि एक आईएएस अधिकारी मासिक वेतन 2 साल की ट्रेनिंग के बाद 37,000 से 70,000 तक होती है साथ ही HRA, PF और अनेक तरह के भत्ते के रूप में मिलती है।

नोट: एक टॉप क्लास आईएएस अधिकारी अधिकतम वेतन 2,10,000 ₹ लगभग तक उठा सकते है।

In Conclusion

मुझे आशा है कि आपको  का आईएएस फुल फॉर्म (IAS Ka Full Form) मिल चुका होगा और इसी तरह की एजुकेशनल पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे Blog को Visit करते रहिए ।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी देखे :

IAS full form in Hindi and English
0 Shares