Home » Full Form » NRI का Full Form क्या है ?

NRI का Full Form क्या है ?

यदि आप NRI का Full Form क्या होता है और NRI क्या है? यदि आप कुछ ऐसे ही प्रश्नो के उत्तर आप ढूंढ रहे हैं तो आप सही जगह पर आये हैं क्योंकि यहां इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले है कि एनआरआई फुल फॉर्म क्या होता है।

nri full form in hindi

NRI क्या होता है?

अपने मुल देश में जन्म लेने के पश्चात किसी अन्य देश में निवास स्थान बनाकर रहना, उस व्यक्ति को NRI की संज्ञा देती है, हालांकि भारत के भी कुछ ऐसे लोग है जो किसी अन्य देश की नागरिकता प्राप्त करके वहाँ जीवन जीते हैं।

NRI Full Form in Hindi

एनआरआई का पूरा नाम Non Resident Indians होता है, अर्थात हिंदी में ऐसा व्यक्ति जो अपना प्रधान देश को छोड़कर किसी दूसरे देश या विदेश में रहते हैं, जिसे हम “अनिवासी भारतीय” भी कह सकते है ।

ऐसे बहुत सारे लोग है, जो भारतीय है, लेकिन वो नौकरी, उच्चतम शिक्षा, प्रशिक्षण आदि के लिए Foreign (विदेश) चले जाते है, और ऐसे में यदि कोई व्यक्ति 6 माह से अधिक किसी दुसरे देश या विदेश में रहते है, तो उसे कानूनी तौर से Non-Resident Indians (NRI) कहा जाता है ।

NRI बनने के क्या क्या कारण हो सकते हैं?

किसी भी व्यक्ति के एनआरआई बनने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं, जिसके कारण वो अपने मूल देश को छोड़कर किसी दुसरे देश या विदेश में रहने लगते है ।

1. नौकरी व रोज़गार के लिए
2. उच्चतम शिक्षा प्राप्त करने के लिए
3. यात्रा और अवकाश हेतु
4. प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु
5. व्यवसायिक उदेश्य खातिर
6. इत्यादि.

In Conclusion

मुझे आशा है कि आपको इस पोस्ट में NRI क्या है, NRI का Full Form क्या है और एनआरआई बनने के कारण क्या क्या हो सकते हैं, वो पढ़ने के लिए जरूर मिल चुका होगा, और इसी तरह की फुल फॉर्म जानने के लिए Blog4Hindi.com को Visit करते रहे,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे जरुर पढ़ें :

  1. फुल फॉर्म ऑफ़ सीआईडी
  2. MLA का पूरा नाम जानियें !
  3. PFI का फुल फॉर्म क्या है ?
  4. LAC का Full Form क्या होता है ?
nri full form in hindi
0 Shares