RTA का Full Form क्या होता है ?

Hello आज हम इस आर्टिकल की मदद से बताने वाले है की आरटीए का पूरा नाम क्या है अर्थात RTA का Full Form क्या होता है साथ ही आरटीए का अर्थ क्या है ।

rta full form

आरटीए एक शोर्ट नाम है जिसका प्रयोग बहुत से जगहों पर होता है, जिसके अनुसार इसका पूरा नाम अलग – अलग होता है, तो चलिए विस्तार में जानते है की Full Form of RTA in Hindi.

RTA Full Form in Hindi

RTA का फुल फॉर्म Road Traffic Accident होता है, जिसको हिंदी में सड़क यातायात दुर्घटना के नाम से जाना जाता है ।

यह ट्रांसपोर्ट से सम्बंधित है, जिसके अंतर्गत सड़क यातायात दुर्घटना से बचने व इसके निवारण के सम्बन्ध में जानकारियाँ साझा की जाती है, NHP (National Health Portal of India) के द्वारा National Road Safety Policy तैयार किया जाता है

जिसके अंतर्गत वाहन सवार के लिए हेलमेट, गति सीमा, वाहन चलाते समय मोबाइल फ़ोन का उपयोग से रोकना आदि आते है, जिससे सड़क यातायात दुर्घटना को रोका जा सके ।

RTA के अन्य फुल फॉर्म क्या सब है ?

हलाकि इस शब्द का प्रयोग मेडिकल, रेलवे, फाइनेंस, नेटवर्किंग, शिक्षा, ट्रांसपोर्ट आदि विभाग में किया जाता है, जिसका फुल फॉर्म अलग – अलग है, जो हम आपको निचे बताने जा रहे है ।

Full Name:in Category:
Renal Tubular AcidosisMedical
Regional Transport AuthorityTransportation
Roads & Transport AuthorityTransport
Round Trip AverageNetworking
Restricted to AdultsInternet
Registrar and Transfer AgentsFinance
Resident Technical AssistantBusiness
Royal Thai ArmyMilitary

In Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट की मदद से RTA का Full Form क्या है जान चुके होंगे, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ जरुर साझा करें,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे जरुर पढ़ें:

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।