Whatsapp Web क्या है, इसका Use कैसे करें?

Hello क्या आप जानते हैं कि WhatsApp Web क्या है ? यदि नहीं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े, क्योंकि यहाँ आपको पढ़ने को मिलेगा की What is WhatsApp Web in Hindi यानि व्हाट्सएप्प वेब क्या होता है और य़ह कैसे काम करता है और इसका क्या उपयोग होता है।

WhatsApp web in Hindi (व्हाट्सएप वेब क्या है)

व्हाट्सएप को बहुत करीब से जानते होंगे हालांकि उसका उपयोग दिन में कई बार करते ही होंगे, लेकिन क्या आपको Whatsapp का ही फीचर व्हाट्सएप्प वेब के बारे में जानते हैं? यदि आपका उत्तर नहीं है तो नीचे हमने All about whatsapp web in Hindi बताये हैं।

Whatsapp Web क्या है ?

यह व्हाट्सएप का ही Hidden Features है, जिसकी मदद से हम अपने मोबाइल में उपयोग कर रहे WhatsApp को अपने Computer या Laptop में Access कर सकते हैं।

इसमे आपको अपने WhatsApp Account से व्हाट्सएप्प वेब QR Code स्कैन करना होता है, जिसके कारण आप किसी के भी WhatsApp को एक तरह से हैक कर लिए ऐसा कह सकते हैं।

हालांकि इसका दुरुपयोग भी किया जा सकता है, जैसे किसी दूसरे का WhatsApp Access करके उसके Personal Details का गलत उपयोग इत्यादि किया जा सकता है।

Whatsapp Web को Use कैसे करें ?

यह एक बहुत ही कमाल की चीज है, इसकी मदद से हम अपने व्हात्सप्प को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में बिना व्हात्सप्प को डाउनलोड किये ही उसका इस्तेमाल कर सकते है, यानि एक ही अकाउंट को हम मोबाइल और लैपटॉप दोनों में उपयोग कर सकते है।

व्हाट्सएप वेब यूज करने से पहले कुछ चीजों को होना अनिवार्य है, जैसे इन्टरनेट कनेक्शन, व्हाट्सएप अकाउंट और कंप्युटर में Latest Updated कोई Browser अगर ये सभी चीजे हैं तो नीचे बताये गये स्टेप्स को फालो कीजिए।

1.) सबसे पहले web.whatsapp.com को सर्च करें।

2.) अब आप मोबाइल में WhatsApp को खोले और ऊपर में तीन बिंदु विकल्प पर क्लिक करें।

3.) उसके बाद Linked devices पर क्लिक करें, और LINK A DEVICE पर क्लिक कर देना हैं।

4.) अब आपको अपने Computer में Web.whatsapp.com पेज पर एक QR Code दिखाई देता होगा, उसे अपने मोबाइल कैमरा से स्कैन कीजिए।

whatsapp web

कुछ सेकंड के बाद आपका Whatsapp Account अब व्हाट्सएप वेब की मदद से Computer में Access हो चुका हैं अब आप Computer से भी आपके chat list में किसी को मैसेज भेज सकते हैं।

अब चाहते है की आप अपना Whatsapp Account को Log Out करना तो मोबाइल में Whatsapp को ओपन करके फिर Linked devices पर क्लिक करके निचे आपको Device Status दिख जायेगा।

वहां Browser का नाम दिख जायेगा कहाँ Log in हुआ है, उसके बाद उस पर क्लिक करके LOG OUT पर क्लिक करके Computer या Laptop से Web Whatsapp को log out कर सकते है।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको व्हाट्सएप्प वेब के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और Whatsapp web का Use कैसे करते हैं उसकी भी, और आपसे अनुरोध है कि इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी Whatsapp Web क्या है ? की जानकारी मिल सके।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़े :

Author: Blog4Hindi
मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

Leave a Comment