Home » Education » What is Democracy – लोकतंत्र क्या है?

What is Democracy – लोकतंत्र क्या है?

What is Democracy in Hindi – लोकतंत्र का शाब्दिक अर्थ है “लोगों का शासन”। संस्कृत में लोक का अर्थ है, “जनता” तथा तंत्र का अर्थ है, “शासन” या प्रजातंत्र। यह एक ऐसी शासन व्यवस्था है जिसमें जनता अपना शासक खुद चुनती है।

लोकतंत्र क्या है? What is democracy in hindi

लोकतंत्र क्या है? (Democracy in Hindi)

Democracy Definition in Hindi : लोकतंत्र का मतलब बस एक ऐसी सरकार है जो अपने लोगों द्वारा चुनी गई है और जो बिना भेदभाव के समाज के सभी सदस्यों से समान भागीदारी सुनिश्चित करती है।

एक लोकतांत्रिक देश अपने नेताओं को चुनता है और उन्हें अपनी नीतियों और कार्यालय में आचरण के लिए जिम्मेदार ठहराता है। हालांकि लोकतंत्र में समान विशेषताएं हैं, लोकतंत्र का एक भी मॉडल नहीं है।

ये भी पढ़ें:

लोकतंत्र अपने नागरिकों के लिए एक आवाज और शक्ति देता है ताकि वे अपने देश के लिए उपयुक्त बदलाव ला सकें। इसी तरह, अगर हालात ठीक चल रहे हों तो नागरिक यथास्थिति बनाए रख सकते हैं।

Democracy Meaning in Hindi

Democracy (डिमॉक्रॅसि / डेमोक्रेसी) का मतलब – लोकतंत्र, प्रजातंत्र, स्वराज्य, जनतंत्र, संचालन इत्यादी होता है।

What is Democracy in India – भारत में लोकतंत्र क्या है?

What is Democracy in India : भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। विभिन्न राजाओं और सम्राटों द्वारा शासित और सदियों से यूरोपीय लोगों द्वारा उपनिवेशित, भारत वर्ष 1947 में अपनी स्वतंत्रता के बाद एक लोकतांत्रिक राष्ट्र बन गया।

इसके बाद, भारत के नागरिकों को वोट देने और अपने नेताओं का चुनाव करने का अधिकार दिया गया। दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश और क्षेत्रफल के हिसाब से सातवां सबसे बड़ा देश, भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है।

1947 में देश को आजादी मिलने के बाद भारतीय लोकतांत्रिक सरकार का गठन किया गया था। केंद्र और राज्य सरकारों के चुनाव के लिए संसदीय और राज्य विधानसभा चुनाव हर 5 साल में होते हैं।

भारत एक संघीय संसदीय लोकतांत्रिक गणराज्य है जिसमें भारत का राष्ट्रपति राज्य का प्रमुख होता है और भारत का प्रधानमंत्री सरकार का प्रमुख होता है।

भारत एक सफल लोकतांत्रिक प्रणाली के लिए जाना जाता है। हालांकि, कुछ खामियां हैं जिन पर काम करने की जरूरत है।

अन्य बातों के अलावा, सरकार को सच्चे अर्थों में लोकतंत्र को सुनिश्चित करने के लिए गरीबी, अशिक्षा, सांप्रदायिकता, लैंगिक भेदभाव और जातिवाद को खत्म करने पर काम करना चाहिए।

Interesting facts about Democracy – लोकतंत्र के बारे में रोचक तथ्य

  • सऊदी अरब, वेटिकन सिटी, बर्मा और ब्रुनेई एकमात्र ऐसे देश हैं जो लोकतांत्रिक होने का दावा नहीं करते हैं।
  • आधुनिक दुनिया का सबसे पुराना लोकतंत्र अमेरिका है। देश ने 1787 में अपने लोकतांत्रिक संविधान को अपनाया।
  • सरकार का एक लोकतांत्रिक रूप स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव आयोजित करता है जहां उसके नागरिकों को वोट डालने की अनुमति दी जाती है, वे कैसे और किसको चाहते हैं।
  • लोकतंत्र लोगों के उचित प्रतिनिधित्व का एक सही रूप नहीं है। कार्यालय के लिए दौड़ना महंगा है, और इसलिए, केवल अमीर ज्यादातर शीर्ष पदों तक पहुंचने का प्रबंधन करते हैं।
  • डेमोक्रेसी दुनिया में सबसे धनी हैं। इनमें अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, चीन, स्कैंडिनेवियाई देश शामिल हैं।

In Conclusion

मुझे आशा है कि आपको What is Democracy in Hindi की Definition के साथ साथ Democracy की Meaning भी मिल गई होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़े :

  1. PUBG Full Form in Hindi With Meaning
  2. कंप्यूटर क्या है, यह कितने प्रकार के होते है?
  3. IIT क्या हैं – What is IIT in Hindi
  4. GST Full Form in Hindi and English
  5. भारत देश के राज्य और उनकी राजधानी के नाम जानियें ।
लोकतंत्र क्या है? What is democracy in hindi
0 Shares

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *