IIT क्या हैं – What is IIT in Hindi

Hello आज हम IIT kya hai और इसके बारे में चर्चा करने वाले हैं, IIT ka full form kya hai साथ ही IIT course kya hai., सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूँगा कि IIT एक इंजीनियरिंग कॉलेज है, IIT Full Form की बात करें, तो Indian Institute of Technology है, अर्थात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान हैं।

IIT kya hai (What is iit in Hindi)

इंजीनियरिंग की एजुकेशन प्राप्त करने के लिए आईआईटी इंस्टीट्यूट सबसे अच्छा माना जाता है, आईआईटी इंस्टीट्यूट में प्रवेश पाना जितनी अच्छी बात होती है उतना ही कठिन भी होता है, जिसमें एंट्री के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती हैं और इसके लिए हर साल लाखों स्टूडेंट मेहनत करते हैं।

अगर आप भी इंजीनियरिंग की फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आज आपको आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि IIT Kya Hai और आईआईटी पढ़ाई करने के फायदे क्या क्या है साथ ही आईआईटी की तैयारी कैसे करें और इसकी पूरी जानकारी।

Iit in Hindi
What is IIT in Hindi

सबसे पहले य़ह जानते हैं कि iit kya hai, IIT ka full form Indian Institute of Technology होता है, जिसे हिंदी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भी कहते हैं। हर एक साल आईआईटी की परीक्षा आयोजित की जाती है और य़ह स्नातक के लिए होता है।

भारत देश में कुल 23 आईआईटी कॉलेजेस है, जिनमें एंट्री आईआईटी एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद होती है। यहां से इंजीनियरिंग करके बहुत से लोग करोड़ों का पैकेज पाते हैं। आईआईटी कॉलेज के द्वारा अच्छी-अच्छी इंजीनियर बनाए जाते हैं, और वह देश विदेश में जाकर काफी अच्छा भी कमाते हैं।

इसके परीक्षा में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ का क्वेश्चन पेपर होता है और इसकी तैयारी के लिए बहुत से प्रशिक्षण केंद्र हैं, जिनमें जा करके आप तैयारी कर सकते हैं।

IIT Ka Full Form kya hai

IIT ka full form “Indian Institute of Technology” होता है जिसे हिंदी में “भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान” भी कहते हैं।

आईआईटी करने के क्या फायदे हैं,

  1. सबसे पहला फायदा है गेट रिस्पेक्ट यानी की इज्जत मिलना जी हां आप कौन क्यों रब ने लोगों के बीच में काफी इज्जत पाते हैं यह आपको काफी सम्मान मिलता है।
  2. दूसरा है गुड फैसिलिटी यानी के माध्यम से आपको काफी अच्छी सुविधाएं भी दी जाती है आपको पढ़ने के लाभ मिलती है और कंप्यूटर सेंटर की सुविधा भी मिलती है
  3. तीसरा है लोड मोर थिंग्स यानी कि 18 स्टूडेंट्स को सिर्फ इंजीनियरिंग और रिसर्च के अलावा बहुत सी चीजें भी सीखने को मिलती है, फाइनेंस ऑफ सोशल स्किल्स के बारे में भी सिखाया जाता है
  4. चौथा हैं प्रोवाइड फ्री बेनिफिट्स इन प्राइवेट स्टूडेंट डिस्काउंट मिलता है असली डॉक्टर कंसल्टेशन की सुविधा भी मिलती है
  5. पांचवा हैं आईटी करने के बाद आपको आसानी से एक अच्छी नौकरी मिल जाती है और आपका अच्छी जगह प्लेसमेंट हो सकता है।

IIT Course Kya hai

IIT में 2 कोर्स होते हैं, 1. BE/Btech और 2. B. Ark/B. Planning

1. बी.ई/बी.टेक – इसमें गणित, रसायन विज्ञान तथा भौतिक विज्ञान के 30-30 प्रश्न होते हैं। प्रत्येक प्रश्न चार अंको का होता है कुल 90 प्रश्न होते हैं। तथा कुल पूर्णाक 360 अंको का होता है।

2. बी.आर्क/बी.प्लानिंग- इसमें गणित के 30 प्रश्न जो 120 अंकों का एप्टिट्यूड टेस्ट के 50 जो 200 अंको का होता है। और ड्राइंग टेस्ट के 2 प्रश्न जो 70 अंको के होते हैं। कुल समय 3 घंटे का होता है।

आईआईटी में दाखिला की योग्यता

अगर योग्यता को देखा जाए तो इसके लिए 12 वीं कक्षा के अपने बोर्ड परीक्षा में शीर्ष 20 फ़ीसदी अंक प्राप्त करने वाले छात्र इस परीक्षा में जा सकते हैं। अभी इसके लिए 12 वीं में 75% फ़ीसदी अंक लाना अनिवार्य है यह फ़ीसदी समय समय पर बदलता रहता है।

यह देश के सभी बोर्ड के मूल्यांकन के आधार पर तय किया जाता है। अगर उम्र देखा जाए तो जिन लोगों का जन्म 1-10-1994 या उसके बाद का है। तो वह 2019 का एग्जाम दे सकते हैं। इसके लिए अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और विकलांग को कुछ छूट दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.