Share (Stock) Kaise Kharide

Hello आज मैं आपको इस आर्टिकल में Share kaise kharide और कैसे बेचे उसकी पूरी जानकारी विस्तार में बताने वाले है, साथ ही शेयर मार्किट क्या है स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे?

अक्सर Share Market में निवेश करने से पहले सबसे पहला सवाल यही होता है की शेयर कैसे खरीदें जाते है, तो अगर आपने Trading करने में निर्णय ले लिए है तो उसके लिए सबसे पहली सीढी डीमेट अकाउंट होना चाहिए।

Share Kaise Kharide
Share Kaise Kharide

अब आपके मन में यही सवाल आया होगा अब ये डीमेट अकाउंट क्या होता है तो चलिए हम Demat account के बारे में विस्तार में जानते है।

Demat Account क्या होता है?

प्राचीन में शेयर बाजार में ट्रेड करने के लिए डीमैट अकाउंट की जरुरत नहीं पढ़ती थी, पहले टेक्नोलॉजी के अभाव में ब्रोकर ट्रेडर को शेयर पेपर/दस्तावेज़ के रूप में देते थे।

जिसके चलते शेयर मार्केट में शेयर के साथ स्कैम एवं धोखाधड़ी होना शुरू हो गया, साथ ही शेयर का डॉक्यूमेंट फाइल फ़टने या चोरी होने का खतरा भी बना रहता था।

इन सभी कारणों को देखते हुए शेयर को डिजिटल फार्म में रखने का निर्णय लिया गया, इस डिजिटल फॉर्मेट में शेयर को रखने की प्रक्रिया को Dematerialization संक्षेप में Demat कहते है।

डीमैट अकाउंट आने के बाद डिजिटल ट्रेडिंग की शुरुवात हुई और शेयर को रखना अधिक सुरक्षित हो गया।

तो डीमैट अकाउंट खोलने के लिए मुख्यत: इन चीजों की जरुरत होती है।

  • PAN Card,
  • Bank Account,
  • Aadhaar Card,
  • Mobile No. और
  • Email ID.

Indian Stock में निवेश करने के लिए Demat account open करने के लिए आप निम्न प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है, जिसमें सबसे पोपुलर ज़ेरोधा (Zerodha) है।

Zerodha में Demat Account Open करने पर 200 रूपये चार्ज लगते है, साथ ही AMC (Annual Maintenance Charge) 300 प्रत्येक साल के देने होंगे.

यदि आप Free Demat account open करना चाहते है तो Groww App का इस्तेमाल कर सकते है, जिसका लिंक निचे दिया गया है, वहां आपको किसी भी प्रकार की Charges नहीं देने होंगे.

Zerodha Se Share Kaise Kharide ?

यदि आपने अपना Demat Account Open कर चुके है और आप चाहते है की हम अपना पहला शेयर कैसे खरीदें तो निचे बताये हुए प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें.

Step 1. सबसे पहले Demat Account को Open करना है।

जैसे: हमने यहाँ Zerodha Demat Account की मदद से स्टॉक कैसे खरीदते है उसकी प्रक्रिया बताया हूँ।

Step 2. अब Watchlist में किसी कंपनी को सर्च करना है, जिसका आपको शेयर खरीदना हो।

यहाँ हम YESBANK कंपनी का शेयर खरीदना चाहते है।

Step 3. उसके बाद BUY बटन पर क्लिक करना है, वहां आपको NSE या BSE जिसमें खरीदना है वो Select करना है।

Step 4. अब Quantity में आपको जितना शेयर खरीदना है वो नंबर डाले।

जैसे आपको 5 Share Buy करना है तो 5 डालें।

Step 5. उसके बाद CNC (Longterm) सेलेक्ट करके TYPE में Market सेलेक्ट करना है।

Step 6. निचे SWIPE TO BY को स्वाइप कर देना है, जिसके बाद Order place हो जायेगा, जो Order Executed में Complete देखने को मिल जायेगा।

इसके अलावा Portfolio में Positions में आज Order Place किये गए Share देखने को मिलेगा, वो स्टॉक 1 दिन के बाद आपके डीमैट अकाउंट के Holding में दिखने लगेगा।

Zerodha Se Share Kaise Kharide ?
share kaise kharide full steps.

इस तरह से आप Demat Account की मदद से स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे? सिख चुके होंगे, अब आपको उसी शेयर को बेचना है तो निचे हमने वो भी प्रक्रिया बताया है तो वो भी पढ़ें।

Zerodha Se Share Kaise Beche ?

अगर आपने कोई शेयर ख़रीदा है और अब उसको आप बेचना चाहते है तो निचे बताये हुए प्रक्रिया को अवश्य अपनाएं।

Step 1. सबसे पहले Kite by Zerodha App को Open करें।

Step 2. उसके बाद Portfolio में आपके सभी Share दिख जायेंगे, जिसे भी सेल करना चाहते है उस पर क्लिक करें।

Step 3. वहां आपको ADD और EXIT बटन मिलेगा, जहाँ EXIT पर क्लिक करें।

Step 4. उसके बाद Quantity डालकर Product Select करके आगे Type select करके निचे SWIPE TO SELL को स्वाइप कर देना है।

इस तरह से आप ख़रीदे हुए शेयर को मुनाफ़ा होने के बाद उस शेयर को सेल (बेच) सकते है।

Conclusion

मुझे आशा है की आप इस आर्टिकल की मदद से Stock kaise kharide (शेयर कैसे खरीदें) और शेयर कैसे बेचे उसकी पूरी जानकारी मिल गई होगी, अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य साझा करें

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

Author: Kunj Bihari
मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ और हमेशा आपको हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, टिप्स ट्रिक और सोशल मीडिया से संबंधित बेहतर जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश करता हूँ।

Leave a Comment