BMW का Full Form क्या होता है?

Hello आज हम इस पोस्ट में जानेंगे Full Form of BMW in Hindi यदि आप इसके बारें में और भी जानकारी पढना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें ।

अधिकतर हमलोग बड़े – बड़े सेलेब्रेटी या अमीर लोगो को बीएमडब्लू की कार या बाइक चढ़ते देखते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है की बीएमडब्लू का फुल फॉर्म क्या होता है यदि नहीं तो चलिए विस्तार से जानते है ।

BMW Full Form in Hindi

बी.एम.डब्लू ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में काफी चर्चित है, क्योंकि यह लग्ज़री कार और मोटर गाड़ी के श्रेणी में आता है, और आपको बता दे की इसका इतिहास प्रथम विश्व युद्ध के जितना पुराना है ।

सर्वप्रथम BMW का मुख्य उद्देश्य Aircraft के Engine बनाता था, किन्तु अभी यह इतना लोकप्रिय ब्रांड बन चुका है, कि ज्यादातर सेलिब्रिटी भी इसी ब्रांड के कार चलाना पसंद करते हैं, और इसके मूल्य करोड़ों तक जाते हैं, जो एक सेलेब्रिटी के लिए आम बात है, खैर इस पोस्ट के टॉपिक पर चलिए जानते है की BMW का फुल फॉर्म क्या होता है ?

BMW Full Form in Hindi

BMW का पूरा नाम – Bavarian Motor Works होता है, यह एक बिदेशी ब्रांड का नाम है, जो ऑटोमोबाइल, मोटरसाइकिल और इंजन का बनाने वाली जर्मन की कंपनी है, जिसका हेड कवार्टर मुनिच नाम के शहर में है, जिसकी खोज खोज Franz Josef Popp द्वारा 1916 में किया गया ।

Interesting Facts About BMW – बीएमडब्लू से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी:

  • सर्वप्रथम यह Aircraft Engines बनाने के लिए जाना जाता था ।
  • Dixi पहली कार का नाम है, जिसे BMW द्वारा बनाया गया ।
  • 1972 में BMW अपनी इलेक्ट्रिक कार BMW 1602e का निर्माण किया लेकिन इसकी परफॉरमेंस दुसरे मॉडल के आधी थी इसलिए इसे मार्किट में नही लाया गया ।
  • Rolls Royce कंपनी भी BMW का अंग है ।
  • BMW का Headquarter जर्मनी के Munich शहर में स्थित है और इसका डिजाईन BMW के Four-cylinder इंजन की तरह ही प्रतीत होता है ।
  • Kidney Grille BMW की पहचान को दर्शाता है, जो आपको BMW द्वारा बनाये गये किसी भी कार में देखने को मिल जाएगी ।
  • सन 1937 में BMW दुनिया की सबसे तेज़ मोटरसाइकिल का अविष्कार किया जिसकी स्पीड 279 km/h थी ।
  • BMW आज भी Classic Car के पार्ट्स बनाती है जो दितीय विश्व युद्ध जितना पुराना है ।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट की मदद से BMW Full Form in Hindi, इसकी स्थापना बर्ष, इसके खोजकर्ता और इसके बारे में रोचक जानकारी आपके साथ साझा की, यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरुर शेयर करें,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे जरुर पढ़ें:

  1. PDF का पूरा नाम क्या होता है?
  2. ETC क्या है? ETC Full Form in Hindi
  3. WHO Full Form in Hindi and English

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।