TVS का Full Form क्या होता है?

Hello आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की TVS का Full Form क्या होता है? क्या आप जानते है, यदि नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें क्योकि यहाँ हम बताने वाले है Full Form of TVS in Hindi and English.

अक्सर सड़को पर हमलोग TVS के Bike को चलते देखते है, जिसमें से एक Apache भी है, जो आज कल काफी प्रचलित है, यह TVS कंपनी का ही है लेकिन क्या आप जानते है की TVS का Full Name क्या है यदि नहीं तो चलिए विस्तार से जानते है ।

TVS Full Form in Hindi

टीवीएस का फुल फॉर्म Thirukkurungudi Vengaram Sundram है, जिसको हिंदी में “थिरुक्कुरंगुडी वेंगाराम सुंदरम” के नाम से पुकारा जाता है ।

यह एक बहुराष्‍ट्रीय भारतीय मोटर साइकिल कंपनी है, साथ ही मोपेड और ऑटो रिक्शा बनानेवाले सबसे बड़े कंपनी में से एक है, जिसका मुख्यालय चेन्नई, भारत में स्थित है ।

TVS क्या है ?

टीवीएस एक मोटर बाइक निर्माता कंपनी है, जिसका स्थापना सन 1978 में  T. V. Sundaram Iyengar द्वारा किया गया । इन्होने अपने नाम को ही बाइक निर्माण कंपनी का नाम दे दिया ।

यह मोटर साइकिल, स्कूटी, ऑटो रिक्शा, थ्री व्हीलर के साथ साथ स्पेयर पार्ट्स को भी भारत में बिक्री करने का काम करती है, वर्तमान में इनके द्वारा बनाई गयी Apache RTR काफी पोपुलर है, जिसको सब पसंद करते है ।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है की आज आप इस पोस्ट की मदद से TVS Full Form in Hindi और English दोनों भाषाओं में जान गए होंगे, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें 

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

Author: Kunj Bihari
मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ और हमेशा आपको हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, टिप्स ट्रिक और सोशल मीडिया से संबंधित बेहतर जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश करता हूँ।