Home » Blog » Internet » Webinar क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

Webinar क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

दुनिया आज एक छोटा सा गांव बन गया है जहां वर्ल्ड वाइड वेब ने व्यक्तियों को अपने स्थान पर बैठकर एक दूसरे के साथ बातचीत करने की इजाजत दी है, और लंबे Lecture में भाग लेने और transportation की पीड़ा को सहन किए बिना ज्ञान प्राप्त करना संभव है। आज इस पोस्ट में हम आपको वेबिनार के बारे में बताने वाले हैं। इस पोस्ट में आप जानेंगे की Webinar kya hai और यह कैसे लाभदायक है? तो आइए सबसे पहले जानते हैं की वेबीनार आखिर है क्या?

वेबिनार क्या है? | What is Webinar in Hindi

Webinar एक शैक्षिक, शिक्षण या सूचनात्मक प्रस्तुति, जो इंटरनेट पर उपलब्ध है, चाहे वह ऑडियो, वीडियो या स्लाइड के रूप में हो। एक वेबिनार एक academic lecture या seminar का रूप ले सकता है, और यह इंटरनेट-आधारित प्रौद्योगिकियों पर निर्भर करता है, जिसके माध्यम से सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सकता है और फाइलों को Share भी किया जा सकता है।

webinar kya hai in Hindi

एक वेबिनार या सम्मेलन जो participants को विभिन्न स्थानों पर प्रस्तुतकर्ता को सुनने और देखने की अनुमति देता है, और उन्हें प्रश्न पूछने या उत्तर देने का अवसर देता है।

एक वेबिनार एक web-based seminar के लिए एक संक्षिप्त शब्द है, जो या तो एक प्रस्तुति, व्याख्यान, कार्यशाला, जो इंटरनेट पर दिया जाता है, और इसे एक उपकरण के रूप में संदर्भित किया जा सकता है।

जो शिक्षार्थियों को कई लाभ प्रदान करता है जैसे कि अपनी बात रखने की क्षमता, आमने-सामने की बैठक में सूचना प्राप्त करना या उस पर चर्चा करना।

Webinar को वेबकास्ट सम्मेलन भी कहा जा सकता है जो छात्रों को अपने घरों या इंटरनेट कैफे जैसे अन्य स्थानों से भाग लेने में सक्षम बनाता है, और यह एक आरामदायक और करीबी वातावरण में सीखने को बढ़ावा देता है।

वेबिनार छात्रों और शिक्षार्थियों को क्या लाभ प्रदान करता है?

  • ऑनलाइन शिक्षा: यह छात्र को परिवहन और यात्रा की लागत और थकान से बचाता है।
  • कम खर्च में सीखने का आनंद लें: Webinar में जानकारी Review और याद करने के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध होती है।
  • वेबिनार टूल के माध्यम से इंटरएक्टिव लर्निंग: यह शिक्षार्थियों को प्रश्न पूछने, comment लिखने और दर्शकों के साथ भाग लेने में सक्षम बनाने के लिए टेक्स्ट, चैट या ऑडियो कार्यक्रमों का उपयोग करके शिक्षकों के साथ लाइव बातचीत की विशेषता है।
  • Webinar एक multimedia सीखने का माहौल प्रदान करता है: फोन, वीडियो और अन्य माध्यमों पर आवाज का उपयोग करने के अलावा, वेबिनार हाल ही में एक वैश्विक आभासी मंच पर निर्भर करता है ताकि conference room, virtual Hall और अन्य जैसे समृद्ध scientific experience प्रदान किया जा सके।
  • वेबिनार के माध्यम से एक प्रमाण पत्र या वैज्ञानिक डिग्री प्राप्त करना: वेबिनार में शामिल होने वाले छात्र प्रोग्रामिंग, मार्केटिंग, प्रौद्योगिकी और अन्य जैसे कई विषयों में certificate और डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, और ये certificate संस्थानों, एजेंसियों या विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान किए जाते हैं जहां वेबिनार distance education का हिस्सा है जो Postgraduate तक शैक्षणिक डिग्री प्रदान करता है।
  • यह इंटरनेट के माध्यम से व्यक्तियों के बीच संचार को बढ़ाने में मदद करता है।

शिक्षकों और छात्रों के लिए educational webinars की विशेषताएं

  • वेबिनार शिक्षकों को प्रभावी पाठ और कार्यशालाओं की योजना बनाने में मदद करता है, और Deep learning जैसी रणनीतियों को लागू करने में मदद करता है।
  • यह उन्हें विभिन्न शैक्षिक विधियों का उपयोग करने में मदद करता है जैसे: quiz, survey, discussion, जिसका उत्तर उन्हें Live Webinar के साथ ही मिलता है।
  • वेबिनार छात्रों को स्वतंत्र रूप से संवाद करने और बातचीत करने, उनकी सोच और संवाद क्षमताओं को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • व्याख्यान की भाषा के अनुसार छात्रों के language skills को बढ़ाता है।
  • छात्र इस शो को कई बार देख सकते हैं और फिर से चला सकते हैं, जिससे उन्हें सीखने में मदद मिलती है।
  • छात्र इसके माध्यम से नए दोस्त बना सकते हैं, नई जानकारी और संस्कृति प्राप्त कर सकते हैं, और उन्हें अपने साथियों के साथ किसी भी चीज पर चर्चा कर सकते हैं।

वेबिनार का उपयोग करने के लाभ

  • कीमत: यह सस्ती है और सभी के लिए उपलब्ध है।
  • बढ़ी हुई भागीदारी: यह पारंपरिक lectures से अलग है, जो उपस्थित लोगों को text message लिखने में सक्षम बनाता है जो Discussion के बिना किसी रुकावट के बात करते हुए उपयोगकर्ताओं और lecturer के बीच निरंतर बातचीत की अनुमति देता है।
  • Revision and collection: एक नियमित वेबीनार पाठ को याद रखने के लिए नोट्स भी प्रदान करते है, एक वेबिनार Discussion के दौरान और बाद में ऑडियो फाइलें या online documents प्रस्तुत करता है जिससे की सीखना आसान हो जाता है। मेरा नाम क्या है?

शैक्षिक उद्देश्यों के लिए वेबिनार कैसे चलाया जाता है?

वेबिनार आयोजित करने के लिए, व्यक्तियों के पास केवल इंटरनेट से जुड़ा एक कंप्यूटर या स्मार्टफोन होना चाहिए। सभी आधुनिक कंप्यूटरों या मोबाईल में Basic Requirements होते हैं।

जो लगभग सभी मोबाईल या कम्प्यूटर में होता है। उदाहरण के लिए आपके पास एक Browser या Webinar Software होना चाहिए। 

Webinar की शुरुआत lecturer या presenter द्वारा की जाती है, जो आमतौर पर उपस्थित लोगों (छात्रों) को Google Meet और Gotowebinar जैसी साइट पर पंजीकरण करने के लिए एक लिंक के साथ एक ईमेल भेजते है।

फिर छात्र को Registration की पुष्टि करने और अपने खाते को Active करने के लिए अपना ईमेल दर्ज करना होता है।

फिर छात्र किसी भी समय Webinar और presentations को सुन या देख सकता है, और वेबीनार का समय आमतौर पर 60-90 मिनट के बीच होता है, इसलिए उसे अपने इंटरनेट कनेक्शन की स्थिरता और गति सुनिश्चित करनी चाहिए।

प्रस्तुति या व्याख्यान के दौरान, छात्र control room पर स्क्रीन पर प्रश्नों के लिए निर्दिष्ट बॉक्स में टाइप करके प्रश्न पूछ सकते हैं। Webinar के दौरान ऑडियो म्यूट कर दिया जाता है, क्योंकि lecturer/teacher समय पर प्रश्नों का उत्तर देते हैं।

Webinar के बाद, उच्चतम संभव लाभ प्राप्त करने के लिए साइट पर पंजीकृत छात्रों को एक पीडीएफ फाइल वितरित की जाती है जिससे वे पढ़ाए गए चीजों को Revise कर सकें।

अंतिम शब्द,

आज इस पोस्ट में मैने बताया की वेबीनार क्या है और इसके कौन कौन से फायदे हैं। आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से मदद मिली होगी।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें और यदि आप कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करें। आपके सवालों का यथासंभव जवाब दिया जायेगा।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

ये भी पढ़ें:

2 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *