UMANG App क्या है इसे Download कैसे करें?

Hello क्या आपको पता है की उमंग एप क्या है इसे डाउनलोड कैसे करें? नहीं तो चलिए विस्तार से जानते है, Umang App के बारें पूरी जानकारी।

जैसा की आप जानते होंगे की देश के प्रधानमंत्री द्वारा उमंग एप लांच किया जा चूका है। उमंग एप को डाउनलोड करने का मतलब एक ऐप, कई सरकारी सेवाएं

यानि एक ही एप्प पर कई सरकारी सेवाए सुविधाए, जिसे इनस्टॉल करने के बाद भिन्न-भिन्न प्रकार की सरकारी एप्प डाउनलोड करने की झंझट से मुक्ति।

What is Umang App | उमंग एप क्या है

जैसा की मैंने आपको ऊपर बता चूका हूँ की यह कई सरकारी सेवाएँ एक उमंग एप पर मिलेगा, इसमें आपको 21568 सेवाएं जिसमें से केंद्र की 625, राज्य की 660 और बिल पेमेंट के लिए 20,283 सेवाएं मौजूद है।

बात करें विभाग की तो 261 विभाग है, जिसमें केंद्र का 132 तथा राज्य का 129 है।

umang app download

UMANG (Unified Mobile Application for New-Age Governance) को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) द्वारा विकसित किया गया है।

जिसका उद्देश्य केंद्रीय और राज्य सरकारी विभागों, स्थानीय निकायों और निजी संगठनों द्वारा दी जाने वाली प्रमुख सेवाएं एक ही एप्प पर प्रदान करना है।

Benefits of UMANG App | उमंग एप के लाभ

  • 21568 सेवाएं एक ही एप में
  • सभी डॉक्यूमेंट एक ही जगह पर
  • सभी सेवाएं एक ही जगह पर
  • डिजिटल ट्रांज़ैक्शन एक ही जगह पर

Umang App Download कैसे करें

बता दूँ की उमंग एप्प को आप Android और iOS दोनों फ़ोन में इनस्टॉल कर सकते है।

Step 1. सबसे पहले आपको प्ले स्टोर को खोलना है।

Step 2. उसके बाद आपको सर्च करना है Umang App

Step 3. अब आपको Install पर क्लिक कर देना है।

जिसके बाद उमंग एप डाउनलोड होना चालू हो जायेगा, इसके अलावा आप निचे दिए गए लिंक से Android और iOS दोनों डिवाइस के लिए डाउनलोड कर सकते है।

Download for AndroidDownload for iOS

Conclusion

मुझे आशा है की आप इस आर्टिकल की मदद से Umang App क्या है इसे डाउनलोड कैसे करें उसकी पूरी जानकारी मिल गई होगी।

यदि आपको उमंग एप के बारे में कोई सवाल है तो कमेंट करके जरुर पूछिए।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

Author: Blog4Hindi
मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

Leave a Comment