Aarogya Setu App क्या है, इसका उपयोग कैसे करे ?

Aarogya Setu App kya hai in Hindi: कोरोना वायरस के खतरे का आकलन करने के लिए भारत सरकार ने एक एप्प लांच किया है, जिसक नाम आरोग्य सेतु (Aarogya Setu App) है, जिसकी मदद से हम अपने आस पड़ोस के कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के नजदीक जाने से सतर्क करता है, और इस आर्टिकल में हम आप बात करने जा रहे है, आरोग्य सेतु ऐप क्या है, इसे डाउनलोड कैसे करे और इसका उपयोग कैसे करे?

Aarogya Setu App kya hai in hindi

अभी पुरे विश्व में कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है, जिसके कारन सरकार लोगो को इससे बचने के लिए पूरी कोशिश कर रही है, और हाल ही में भारत सरकार ने अपने देश वाशी को डिजिटल तरीके से लोगो को कोरोना वायरस से बचने के लिए आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) को लांच किया है, तो बिना देर किये चलिए जानते है, की आरोग्य सेतु क्या है?

Aarogya Setu App क्या है?

Aarogya Setu भारत सरकार की COVID-19 ऑफिसियल अप्प है, जिसे कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए बनाया गया है, जिसक मुख्य उदेश्य कोरोना के संक्रमण के प्रसार के बचाव से सम्बंधित सही और सटीक जानकरी देना है ।

यह अप्प ब्लूटूथ और जीपीएस की मदद से चलता है, जिसके कारण हमे हमारे आस -पास कोई कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति तो नहीं है, और यदि है तो वो कितनी दुरी पर है, उसकी जानकारी प्रदान करता है ।

साथ ही कुछ सवालो के जवाब दे कर आप खुद भी जाँच कर सकते है, की कही आप भी कोरोना से संक्रमित तो नहीं है, हलाकि इसमें आपको 11 अलग – अलग भाषाएँ उपलब्द है, आप अपने पसंद की भाषा को सेलेक्ट करके अपना टेस्ट कर सकते है ।

टेस्ट करने के बाद आपको बता दिया जायेगा की आप संक्रमण से कितना जोखिम है, साथ ही निचे कुछ अनुशंसा (Recommendations) बताये गए है, जिसका पालन जरुर करें, और दुसरो को भी इसके बारे में बताये ।

Aarogya Setu App Download कैसे करे ?

आरोग्य सेतु अप्प को आप डायरेक्ट अपने स्मार्ट फ़ोन में यदि आप Android यूजर है तो Google Play Store से और iOS यूजर है तो App Store डाउनलोड कर सकते है, हलाकि निचे हमने दोनों Operating System के डाउनलोड लिंक दे दिए है ।

Aarogya Setu
Aarogya Setu
Price: Free
  • Aarogya Setu Screenshot
  • Aarogya Setu Screenshot
  • Aarogya Setu Screenshot
  • Aarogya Setu Screenshot
  • Aarogya Setu Screenshot
  • Aarogya Setu Screenshot
  • Aarogya Setu Screenshot
  • Aarogya Setu Screenshot

इसके अतिरिक्त आप भारत सरकार की वेबसाइट MyGov Website से भी Android और iOS दोनों के लिए कर पाएंगे, साथ ही इसके QR Code स्कैन करके भी डाउनलोड किया जा सकता है ।

Aarogya Setu App का उपयोग कैसे करे ?

यदि आप अपने फ़ोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर लिए होंगे तो अब बात आती है की इसका उपयोग कैसे करे तो आपको बता दे की इसको इस्तेमाल करना बहुत ही आसान और सरल है ।

  • आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के बाद उसे ओपन करें और अपनी पसंदीदा भाषा को सेलेक्ट करें ।
  • उसके बाद अपना Register Now या रजिस्टर करे पर करके App Permissions को Allow कर देना है ।
  • फिर आपको अपना Mobile Number डालकर Submit कर देना है, अब आपके नंबर पर OTP आएगा, जिसे डालकर Verify कर लेना है ।
  • उसके बाद आपसे कुछ डिटेल्स जैसे Gender, Full Name, Age, Profession, Countries Travel Details आदि मांगी जाएगी, जिसे डालकर Submit कर देना है ।

अब आप Aarogya Setu App का उपयोग पूरी तरह से कर सकते है, साथ आप अपना टेस्ट भी कर सकते है, कुछ सवालो के जवाब दे कर वास्रते आपको सभी सवालो का जबाब सही सही डालते है तो आपको पता चल जायेगा की आप संक्रमण की जोखिम कितनी है ।

इसके साथ ही आप COVID Updates सेक्शन में जा कर अपने स्टेट के साथ साथ दुसरे राज्यों के भी कोरोना वायरस आकड़े देख सकेंगे ।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आरोग्य सेतु ऐप क्या है, इसे डाउनलोड कैसे करे और इसका उपयोग कैसे करे (Aarogya Setu App kya hai in hindi) से सम्बंधित सभी जानकारी आपको मिल गया होगा, साथ ही आपसे अनुरोध है, की इस अप्प को इस्तेमाल करने के लिए सभी को बोले, और इस आर्टिकल को भी उसके साथ जरुर शेयर करें ताकि उन्हें भी जानकारी मिल सके ।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

Leave a Comment