Mobile Se Hindi Me Typing Kaise Kare

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Android मोबाइल से हिंदी में टाइपिंग करना बहुत ही आसान हैं सिर्फ आपको पता होना चाहिए , की कैसे हिंदी में भी टाइपिंग कर सकते हैं , तो चलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं , की कैसे आप अपने एंड्राइड फ़ोन से भी हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं वो भी बहुत तेजी से ।

android-mobile-se-hindi-typing-kare
 
हिंदी हमारी मातृभाषा हैं जिसका उपयोग हमलोग हर एक जगह पर करते हैं , लेकिन किसी – किसी जगह पर हम अपनी मातृभाषा का उपयोग नहीं कर पाते हैं , क्योंकि हमें पता नहीं होता हैं की कैसे करें , जैसे – मोबाइल , कंप्यूटर etc. पर हमलोगों को नही पता होता हैं की कैसे हम हिंदी भाषा का उपयोग लिखने में करें , और जब ऐसा नही हो पाता हैं तो हमलोग हिंगलिश में लिख कर ही काम चला लेते हैं
 लेकिन कुछ ऐसे शब्द का सामना करना पड़ता हैं जो समझ में नही आता हैं तब उस समय हम परेशान हो जाते हैं , लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि अब हमलोग android मोबाइल से भी हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं ।
 

Mobile Se Hindi Typing Kaise Kare

एंड्राइड फ़ोन से हिंदी में टाइपिंग करने के बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं , Google का अपना एक कीबोर्ड एप्पलीकेशन हैं , जिसका नाम Google Hindi Input हैं जिसका उपयोग करके बहुत सरलता से हिंदी में टाइपिंग या यू कहे किसी को हिंदी में मेसेज कर सकते हैं ।
 
Google hindi input का ही केवल उपयोग करके इसलिए बताने जा रहे हैं क्योंकि इसमे आपको तीन सुविधाओं से लैस वाला कीबोर्ड एक ही जगह उपलब्ध कराता है – हिंगलिश , देवनागरी और लिखावट !
1. सर्वप्रथम गूगल play store से Google Hindi Input एप्पलीकेशन को अपने फ़ोन या मोबाइल में इनस्टॉल कर लें । 2. अब आप उस एप्पलीकेशन को ओपन करें , और  select input method पर क्लिक करना हैं और वहाँ पर आपको Hindi & Hinglish  या Google Hindi Input को सलेक्ट कर लेना हैं । 3. अब आगे के स्टेप में आपको एक परमिशन मांगेगा , जिसको allow करना हैं , उसके बाद accept को चेक (tick) कर देना हैं । 4. अब आपके सामने में ready to go ऐरो पर क्लिक करना हैं और आपके सामने थीम सेलेक्ट करने को बोलेगा , अब नीचे Get started पर क्लिक कर देना हैं । 5. उसके बाद select input language पर क्लिक करके language में  hindi & hinglish को  enable कर देना हैं ।
Hindityping-input
बस अब आप अपने मोबाइल से हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं , डेमो के लिए आप अपने व्हाट्सएप में जाकर किसी को मेसेज करें और आपके सामने प्रतीत होगा एक नया कीबोर्ड जहाँ likhen = लिखें दिखाई देगा , यानी अगर आप likhen hinglish में  लिखते हैं तो वो ऑटोमेटिक हिंदी में आ जायेगा , या अगर आप पूरी तरह से देवनागरी में लिखना चाहते हैं तो उसी के बगल में हिंदी पर क्लिक कर देना हैं , साथ ही आगे एक और input मिलेगा जो की हस्तलिखित( कलम कॉपी वाला अनुभव) हैं यानी हाथ से जो लिखेंगे वो आपके सामने में प्रतीत होगा।

Rate this post

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Join Telegram Channel
Rate this post
Free Download WordPress Themes
Download WordPress Themes Free
Free Download WordPress Themes
Download Nulled WordPress Themes
free download udemy paid course
download intex firmware
Download WordPress Themes
free download udemy paid course