Temporary Email कैसे बनाये ?

Hello आज मैं आपको यहाँ Temporary (Disposable) Email कैसे बनाये ? साथ ही टेम्पररी ईमेल क्या होता है उसकी पूरी जानकारी आपके साथ साझा करने जा रहे है।

आज कल इन्टरनेट पर बहुत स्पैम चल रहा है, जिससे आपके पर्सनल मेल पर भी स्पैम लिंक आदि देखने को मिलता होगा, जिसका मुख्य कारण है की जब किसी वेबसाइट पर हम अपना अकाउंट बनाते है तो वहां पर हम पर्सनल ईमेल देते है, जिसके बाद वो आपके ईमेल पर स्पैम ईमेल सेंड करने लगता है।

Temporary Email Kaise Banaye

यदि आप इससे बचन चाहते है तो Temporary (Disposable) Email का इस्तेमाल कर सकते है, जो की कुछ ही देर के लिए होती है, तो चलिए विस्तार से जानते है की Temporary Email क्या होता है ?

Temporary Email क्या है ?

जैसा की इसके नाम से पता चलता है की यह कुछ समय के लिए वाला ईमेल है, यह एक प्रकार का फेक या फिर डिस्पोजेबल मेल होता है जिसका इस्तेमाल करें और भूल जाये।

इसकी समय सीमा 10 मिनट से 1 घंटा तक की हो सकती है यह उस वेबसाइट पर निर्भर करता है जिस साईट का इस्तेमाल करते है टेम्प ईमेल बनाने के लिए तो अब चलिए जानते है की Temporary Email कैसे बनाते है।

Temporary Email कैसे बनाये ?

टेम्पररी मेल बनाना बहुत ही आसान है, जिसकी प्रक्रिया निचे हम बताने जा रहे है जिसकी मदद से हम 1 मिनट के अन्दर में Fake Email id बना पाएंगे।

Step 1. सबसे पहले आपको निचे दिए गए किसी एक Temporary Email Generator Site को खोलना है।

  • https://temp-mail.org/en
  • https://tempail.com/en/
  • https://tempmailo.com/
  • https://www.fakemail.net/

Step 2. अब आपको वहां एक ईमेल एड्रेस मिलेगा जिसको कॉपी कर लेना है।

temp mail generator

अब आप उस मेल को जहाँ भी यूज़ करना चाहते है, करे साथ ही किसी प्रकार की वेरिफिकेशन मेल के लिए उस पेज को ओपन करके रखना है,

जिसके निचे में आपको मेल बॉक्स मिल जायेगा, जहाँ आपको उस ईमेल एड्रेस पर आये हुए सभी मेल देखने को मिल जायेंगे।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट की मदद से Temporary (Disposable) Email क्या है और Temporary Email कैसे बनाये, उसकी पूरी जानकारी मिल गई होगी, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे जरुर पढ़ें:

Author: Blog4Hindi
मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

Leave a Comment