Home » Full Form » Email का Full Form क्या होता है ?

Email का Full Form क्या होता है ?

Hello अभी के समय में लगभग सभी लोग Email का इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आपको पता है की Full Form of Email क्या है ? यदि नहीं तो चलिए विस्तार में जानते है।

आज कल सभी लोग के पास स्मार्ट फ़ोन रहता है जिसमें आपको ईमेल या जीमेल बना ही रहता है जिसका इस्तेमाल वो ईमेल भेजने के लिए करते है किन्तु यदि आप उनसे पूछेंगे की Email का Full Form क्या है तो उसे नहीं पता होगा ।

Email full form

क्या आपको पता है यदि नहीं तो चलिए आज इस आर्टिकल की मदद से जानेंगे की ईमेल का पूरा नाम क्या होता है और उससे सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी हिंदी भाषा में ।

Email Full Form in Hindi

Email का पूरा नाम Electronic Mail होता है, जिसको हिंदी में इलेक्ट्रॉनिक मेल कहते है जो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की मदद से मेसेज भेजने का काम करती है ।

हालाँकि अधिकतर Email या Gmail का इस्तेमाल Office, Court, School, College और सरकारी दफ्तरों में किसी पारकर की Attachment भेजने के लिए किया जाता है ।

किन्तु अब तो एंड्राइड फ़ोन यूजर के लिए यह आम बात हो चूका है, जब भी वो कोई गूगल द्वारा बनाई गयी सेवा का इस्तेमाल करना चाहेगा उससे Gmail माँगा जायेगा तभी जा के वो उसे उपयोग कर पायेगा ।

यहाँ बता दू की Gmail का पूरा नाम Google Mail होता है जिसका इस्तेमाल हमलोग गूगल के किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते समय उपयोग में ला सकते है ।

🔹 इसे जरुर पढ़ें: नया Email ID कैसे बनाये ?

Email क्या है ?

जैसा की मैंने आपको ऊपर बता चूका हूँ की ईमेल का फुल फॉर्म इलेक्ट्रॉनिक मेल है, जिसका इस्तेमाल एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति तक इन्टरनेट के माध्यम से किसी प्रकार का डिजिटल मेसेज भेजने के लिए किया जाता है ।

इसको Raymond Tomlinson द्वारा 1971 ई. में ARPANET के विभिन्न होस्ट पर यूजर के बीच मेल भेजने के लिए विकसित किया गया था ।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस आर्टिकल की मदद से Email या Gmail का Full Form in Hindi और English दोनों भाषाओं में पढने को मिल चूका होगा, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

यह भी पढ़ें:

Email full form
2 Shares