Percentage कैसे निकाले?

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

क्या आप Results या Marks का Percentage निकालना सीखना चाहते हैं? यदि हाँ है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े क्योंकि यहाँ हम आपको बताने वाले है परसेंटेज फार्मूला जिसकी मदद से Percentage Kaise nikale सिख सकते है।

percentage kaise nikale

अभी के टाइम  में Percentage (प्रतिशत) का अक्सर उपयोग किया जाता है, किसी संख्या का % निकालने के वास्ते, हालांकि इसका ज़्यादातर Business, School, और office इत्यादि में उपयोग होता है, हालांकि अभी के समय में 3-4 वर्ग के बच्चों को भी निकालने को दिया जाता है।

प्रतिशत का प्रयोग हमलोग अधिकतर Interest या Discount देते या लेते समय Profit या Margin चेक करने के लिए करते है, साथ ही बच्चे भी अपना Marks का Percentage निकालने में करते हैं।

लेकिन अभी भी बहुत सारे स्टूडेंट है, जिनको परसेंटेज निकालने में परेशानी आती है, तो बिना देर किए चलिए जानते हैं, Percentage कैसे निकाली जाती है।

उससे पहले चलिए जानते है की परसेंटेज या प्रतिशत क्या है उसकी पूरी जानकारी।

प्रतिशत क्या है?

प्रतिशत का अर्थ प्रति सैकड़ा या शतांश है। यह एक ऐसी भिन्न है, जिसका हर 100 और अंश प्रतिशत की दर है।

परसेंटेज को (%) चिन्ह से भी प्रदर्शित किया जाता है।

उदाहरण : 25 प्रतिशत का अर्थ हैं 100 भाग में से 25 भाग, यानि कोई व्यक्ति अपनी आय का 25 प्रतिशत खर्च करता हैं, तो इसका अर्थ यह हैं कि वह 100 रुपये में से 25 रुपए खर्च कर देता हैं।

Percentage Kaise Nikale | प्रतिशत कैसे निकाले ?

परसेंटेज का मतलब 100 वे भाग का भाग होता है, जो हमेशा 1 से लेकर 100 के बीच तक ही निकलता है। प्रतिशत निकालने के लिए (percentage formula) परसेंटेज फार्मूला का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा आपके पास Mobile या Computer है तो उसमे भी Calculator से Percentage निकाल सकते हैं।

Percentage Formula in Hindi – जिसका प्रतिशत निकालना है; अंक ÷ कुल अंक × 100

उदहारण: 500 ÷ 600 × 100 = 83.33 %

Calculator से Percentage कैसे निकाले ?

यदि आपके पास Calculator है, और आप उसकी मदद से जल्दी और आसानी से निकलना चाहते है तो उसके लिए निचे हमने पूरी प्रक्रिया बताया हूँ जिसकी मदद से आप किसी भी संख्या का Calculator से Percentage निकाल सकते है।

1. सबसे पहले Calculator को खोलना हैं और वहाँ पर आपको उस संख्या को डालना है। (जैसे 50,000 का 22% निकालना है;) 50,000 टाइप करें।

2. उसके बाद % Percentage Sign पर क्लिक करके जितना Percentage निकालना है वो टाइप करके बराबर (=) कर दीजिए। (जैसे 50,000 % 22 = 11,000)

Calculate percentage in calculator

अब आपके द्वारा दिए गए संख्या का प्रतिशत निकल चुका होगा, हालांकि इस ट्रिक का उपयोग आप Mobile Calculator और Laptop दोनों में कर सकेंगे।

इसके अलावा आप संख्या x प्रतिशत ÷ 100 (जैसे – 50,000 x 22 ÷ 100) करके भी निकल सकते हैं, जो हमारे हिसाब से थोड़ा कठिन हो सकता है।

इसके अलावा यदि आप Results या Marks Percentage निकालना चाहते है, तो निचे दिए गए लिंक को खोलें और बताये गए स्टेप को अपनायें।

marks percentage calculator
  • Scored Marks में जितना मार्क आया है, उसे डालें,
  • Out of mark में जितने का एग्जाम हुआ है, उसको डालें,
  • और Add & Calculate पर Click करें।
scored percentage

अब आपके सामने में Marks percentage calculator की मदद से मार्क का परसेंटेज निकल कर आ जायेगा, और इस प्रकार से आप किसी भी School और College के मार्क्स का प्रतिशत निकाल पाएंगे।

अगर आप इसी को Excel में Percentage निकलना चाहते है तो निचे दिए Formula का इस्तेमाल कर सकते है.

Percentage Calculator in Excel

CGPA se percentage kaise nikale

दोस्तों cgpa se percentage kaise nikale जानने से पहले चलिए जानते है, CGPA का मतलब Cumulative Grade Point Average है.

जो सभी ग्रेड के पॉइंट्स को ऐड करके पुरे स्कोर का एवरेज पॉइंट्स निकाल देता है, जिसको संक्षेप में CGPA कहते है.

दोस्तों अगर CGPA से परसेंटेज को निकालना है तो सीधे तौर पर CGPA स्कोर को आप 9.5 से गुणा कर दे।

जैसे: (9 × 9.5) = 85.5 परसेंटेज बनता है।

Conclusion

मुझे आशा है की आप परसेंटेज फार्मूला की मदद से आसनी से प्रतिशत कैसे निकाले सिख चुके होंगे, अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

यदि आपको Percentage Formula in Hindi की मदद से Percentage निकलने में कोई समस्या आती है तो कमेंट में जरुर बताये ताकि हम आपको (प्रतिशत) Percentage Kaise Nikale उसमे आपको पूरी सहायता प्रदान कर सके।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़े :

(2) Comments

Leave a Comment