ब्याज कैसे निकाले? ब्याज निकालने का फार्मूला

Hello क्या आप जानना चाहते है की ब्याज क्या है ब्याज निकालने का फार्मूला और ब्याज कैसे निकाले तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें।

अगर कोई व्यक्ति ब्याज (Interest) निकालना चाहता है तो यहाँ बताए हुए फार्मूला की मदद से आसानी से ब्याज का गणना कर पाएंगे।

यदि आप ब्याज निकालने का सूत्र को याद कर लेते है तो उसके बाद किसी तरह के लोन, निवेश और बैंक का इंटरेस्ट निकाल सकेंगे।

ब्याज कैसे निकाले पूरी जानकारी

तो Byaj Kaise Nikale, Byaj Ka Formula ब्याज कैसे निकाला जाता है ब्याज निकालने का तरीका पूरी जानकारी हिंदी में चलिए जानते है।

Byaj Kaise Nikale

ब्याज कैसे निकालते है उससे पहले चलिए विस्तार से जानते है की ब्याज क्या है यह कैसे निकाला जाता है उसकी पूरी जानकारी ताकि आपके मन में कोई सवाल न रहे।

Byaj kya hai

जब हम किसी को कर्ज के रूप में पैसे देते या लेते है तो वह दिए गए मूलधन के अतिरिक्त जो पैसा की मांग करता है वास्तव में वही ब्याज कहलाता है।

ब्याज हमेशा मूलधन पर दिया जाता है, अब आपके मन में यह सवाल होगा की ये मूलधन क्या है?

मूलधन वह धन या राशि है जो आपने कर्ज लिया है या फिर दिया है उसे साधारण भाषा में मूलधन कहते है।

ब्याज अधिकतर वार्षिक होता है लेकिन यह आप पर निर्भर करता है की आप किसी व्यक्ति को कितने दिनों के लिए देना या फिर लेना चाहते है।

उदाहरण:

यदि आप किसी को 5000 रुपया 1 वर्ष के लिए 5% पर देते है तो आप उस व्यक्ति से साल भर के बाद 5000 मूलधन + 250 ब्याज यानि कुल 5250 रुपया लेंगे।

जिस प्रकार बैंक एक निर्धारित रेट के अनुसार अपने ग्राहक को ब्याज देती है, उसी तरह आप भी किसी व्यक्ति को मूलधन देने से पहले इंटरेस्ट रेट जरुर बता दे।

जिससे उनको और आपको दोनों को ब्याज का गणना करने में कोई परेशानी न हो।

Byaj Ka Formula

साधारण ब्याज का सूत्र निम्नलिखित है;

साधारण ब्याज = मूलधन x समय x दर ÷ 100

Simple Interest = P x T x R ÷ 100

P = PRINCIPAL

T = TIME

R = RATE

Byaj Nikalne Ka Tarika

अभी तक हम जान चुके है ब्याज क्या है? साथ ही ब्याज निकालने का फार्मूला, अब चलिए सीखते है की ब्याज कैसे निकाला जाता है उसका तरीका उदहारण के साथ जानेंगे ताकि आपको ब्याज का गणना करने में ज्यादा आसानी हो।

उदहारण 1: एक बैंक से हम 100000 ₹ , 6% वार्षिक ब्याज की दर से 5 साल के लिए लेते है तो हमको कितने पैसे बैंक को चुकाने होंगे चलिए जानते है.

यहाँ मूलधन = 100000, दर = 6% और समय = 5 साल दिया गया है, तो हमे ब्याज का सूत्र लगाना है;

ब्याज = मूलधन x समय x दर ÷ 100 | 100000 x 5 x 6 ÷ 100 (यहाँ दो जीरो को काट देते है)

अब 1000x5x6 = 30000 ₹ ब्याज हुआ, यानि कुल 100000+30000 = 130000 ₹ मिश्रधन के रूप देना होगा।

इस हिसाब से यदि कोई व्यक्ति बैंक से 100000 उधार, 6% वार्षिक ब्याज दर पर लेता है तो 5 वर्ष बाद आपका ब्याज Rs 30,000 होगा. अब आपको मूलधन के साथ ब्याज भी देना होगा तो कुल रकम Rs 130000 चुकाना होगा।

Conclusion

मुझे आशा है की आप ऊपर बताये हुए Byaj Kya Hai, Byaj Kaise Nikale, Byaj Ka Formula, Byaj Nikalne Ka Tarika, ब्याज निकालने का तरीका और ब्याज का फार्मूला की मदद से सिख चुके होंगे की साधारण ब्याज कैसे निकाले।

अगर अभी भी आपके मन में कोई डाउट है तो कमेंट करके पूछ सकते है, यदि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

Author: Blog4Hindi
मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

Leave a Comment