Calculator को Off कैसे करे ?

क्या आपको पता है की कैलकुलेटर को बिना ऑफ बटन दबाये, Calculator Kaise Off Kare यदि नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें,

क्योकि यहाँ मैं आपको कैलकुलेटर बंद करने का तरीका बताने जा रहे है, जिसकी मदद से आप किसी भी कैलकुलेटर को ऑफ कर पाएंगे।

Calculator Off Kaise Kare

कभी कभी आपके दोस्त लोग चैलेंज करते होंगे की कैलकुलेटर को ऑफ कैसे करे बिना ऑफ बटन को दबाये, ऐसे में आपको नाराज़ महसूस होती होगी।

लेकिन अब आपको नाराज़ महसूस नहीं होगी, क्योंकि नीचे हमने उन 3 तरीकों का उल्लेख किया है। जिसको अपनाकर आप किसी भी कंपनी के कैलकुलेटर को ऑफ कर पाएंगे।

Calculator Off Kaise Kare | How to off calculator in Hindi

जब आपके कैलकुलेटर में ऑफ यानि की बंद करने के बटन दिया रहता है, तो हम उसकी मदद से आसानी से अपने कैलकुलेटर को बंद कर लेते है।

लेकिन जब ऑफ बटन नहीं दिया रहे तब कैसे बंद करते है, किसी भी कैलकुलेटर को चलिए जानते है, उन 3 ट्रिक के बारे में जो हमें बिना ऑफ बटन के किसी भी कैलकुलेटर को ऑफ कर सकता है।

1. Method

यदि आपके पास Citizen या Orpat का Calculator है, और उसमें Power off का बटन नहीं दिया गया है, तो निचे हम आपको 5 Step बताने जा रहे है, जिससे आप चुटकी में किसी भी कैलकुलेटर को बंद कर पाएंगे।

  1. Divide Sign (1 Time Press)
  2. Multiply Sign (1 Time Press)
  3. Percentage Sign (1 Time Press)
  4. Check Button (1 Time Press)
  5. Correct Button (2 Time Press)

जैसे ही आप ऊपर के बताये 5 Step को अपनाएंगे, उसके बाद आपका कैलकुलेटर ऑफ यानि की बंद हो जायेगा, फिर यदि आप उसको ऑन करना चाहेंगे तो ऑन बटन पर क्लिक करके कर सकते है।

2. Method

यदि आपके कैलकुलेटर में फ़र्स्ट मेथड काम नहीं कर रहा है, तो आप सेकंड मेथड को भी अपना सकते है, जो बहुत ही आसान है।

  • Plus and On Button Hold 5 Seconds

3. Method

सेकंड मेथड के जैसे ही यह भी एक बहुत ही आसान तरीका है, जिससे हम बहुत आसानी से कैलकुलेटर को बंद कर सकते है।

  • Percentage and On Button Hold 5 Seconds

कुछ इस प्रकार से आप ऊपर बताये गए 3 तरीके से आसानी से किसी भी कैलकुलेटर को बंद कर पाएंगे।

YouTube video

Conclusion

मुझे उम्मीद है की कैलकुलेटर बंद करने का तरीका की मदद से How to off calculator in Hindi – Calculator को Off कैसे करते है, उसकी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, यदि आपको ये ट्रिक अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे जरुर पढ़ें:

Author: Blog4Hindi
मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

Leave a Comment