Online Resume कैसे बनाये ?

Hello जब भी आप किसी इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो आपसे Resume दिखाने के लिए बोला जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि Resume कैसे बनाए और , उसमें क्या क्या लिखा जाता है, अगर नहीं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े क्योंकि यहाँ Resume कैसे बनाये उसकी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

Resume Kaise Banaye

Resume एक छोटा सा Intro (पहचान) है, जिसे छोटे से आकार के पेपर पर आपके Qualifications, और Skills लिखी रहती है, जिसे Interview के दौरान देखा जाता है, और आपकी योग्यता के आधार पर इंटरव्यू लेने वाले हाँ या ना में जवाब देते हैं।

और एक अंग्रेजी में Slogan है “First impression is the last impression” यदि आपका Resume अच्छा है, तो अवश्य आपका इंटरव्यू भी अच्छा जायेगा।

Resume Kaise Banaye

एक अच्छा Resume Interview लेने वाले पर अच्छा प्रभाव डालता है, हालांकि अक्सर लोग इस वजह से Reject किए जाते हैं कि उनका Resume बढ़िया से नहीं बना रहता है, लेकिन यहां हम Online Resume Kaise Banaye उसकी पूरी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं।

यदि आपके पास Computer या Laptop है तो चलिए जानते हैं कि Laptop से रिज्यूम कैसे बनाये, तो सबसे पहले उसके लिए आपके Pc में MS Word Software होना अनिवार्य है।

यदि आपके Computer या Laptop में MS word install नहीं है तो Install कर लें तो चलिए देखते हैं, MS word में रिज्यूम कैसे बनाये

सबसे पहले ms word को Open करके Blank Documents को Choose करना है, और वहाँ Resume Headlines में नीचे बताये गये, Headline को लिखे और उसमे अपनी जानकरी भरें।

Resume में क्या सब लिखा जाता है?

किसी भी व्यक्ति का Resume बनाने के लिए निम्न पॉइंट की जरूरत पड़ती है, जिसमें उसके अनुसार जानकारी भरी जाती है, जो आपके Resume को आकर्षित और उपयोगी दर्शाती है।

Personal Details

सर्वप्रथम Personal Details में आपको अपना Full Name, Father’s Name, Address, इत्यादि लिखे।

Contact Details

इसमे आपका अपना Contact Details जैसे Mobile Number, Email ID, आदि जो भी संपर्क करने की जानकारी भरें।

Objective

यहां आपको आप उस काम को कितने Seriously से करने वाले है जिसके लिए आप Interview देने जाने वाले हैं, अर्थात Job प्राप्त होने के बाद आप कंपनी के लिए आगे क्या क्या कर सकते हैं।

Education Qualifications

यहां आपको अपनी एजुकेशन Qualifications को दर्शाना है कि आप कितना पढ़े हैं, कौन से Subject से की है, Percentages, College Pass Out Neme, Passing Year क्या था, उससे संबंधित जानकारी भरनी है।

Personal Strength

इसमे आपका अपना Special Skills और Positive Attitude के बारे में दर्शाना है।

Extra Knowledge

Extra knowledge में जैसे Computer Basic knowledge या कोई अन्य डिप्लोमा कोर्स के बारें में लिखना है।

Work Experience

इसमे आपको अपना Experience शेयर करना है कि आप उस पोस्ट या जॉब करने का कितना तजुर्बा है।

Hobbies

यहां आपको अपने Hobbies को बताना है कि आपको क्या क्या पसंद है, जैसे किसी को पढ़ना, घूमना, मूवी देखना आदि।

Languages

इसमे आपको कौन कौन सी भाषाओं का ज्ञान हैं अर्थात आप किस किस Languages को आसानी से पढ़ और लिख सकते हैं, उसकी जानकारी देनी है।

ऊपर बताये गये 9 Resume Headlines देने के बाद आपका Resume Complete हो चुका है, अब आप उसे अपने Interview के लिए उपयोग कर सकते हैं, और मुझे यकीन है कि आप MS word से रिज्यूम कैसे बनाये सिख चुके होंगे।

Mobile से Resume कैसे बनाये ?

अब चलिए जानते हैं कि जिनके पास Computer या laptop नहीं है वो रिज्यूम कैसे बनाये। प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारे Resume Making Apps मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से अपना Job Interview Resume बना सकते हैं।

हालांकि नीचे हम कुछ चुनिंदा ऐप्स लिंक दे रहे हैं जहां से आप Resume बना सकते हैं।

CV Resume Maker App

इस अप्प में आपको बहुत सारे रिज्यूमे फ़ॉर्मेट बना मिलेगा, जिसको आप एडिट करके अपना डिटेल्स को भर के खुद का सीवी रिज्यूमे बना पाएंगे ।

जैसा कि मैंने ऊपर में रिज्यूम बनाने वाले ऐप्स की लिस्ट हमने शेयर कर दिए हैं, जिसको आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल में इन्स्टाल करके और बताये गये डिटेल्स को भरना है, उसके बाद उसे अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेना फिर आप उसे प्रिंट करवा कर Interview के लिए ले जा सकते हैं ।

In Conclusion

मुझे आशा है की आप इस पोस्ट की मदद से रिज्यूम कैसे बनाये (Resume Kaise Banaye) जाते हैं, उसकी संपूर्ण जानकारी आपको मिल चुका होगा, यदि आपको रिज्यूम बनाने में कोई दिक्कत आ रहा है, तो आप Comment करके पूछ सकते हैं, हम आपकी पूरी सहायता करेंगे ।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़े :

  1. फेसबुक पेज कैसे बनाये ?
  2. Online QR Code कैसे बनाये
  3. Free Me Website कैसे बनाते हैं?
  4. Paytm में Account कैसे बनाये

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

Leave a Comment