Website for Sale Contact Us

Online Shopping कैसे करें ?

Kunj Bihari
Updated On:

Online Shopping Kaise Kare : जैसा की आप जानते ही होंगे की आज कल 90% काम ऑनलाइन ही होने लगा है, लेकिन आज भी बहुत ऐसे लोग है, जिन्हें इन्टरनेट के बारें में पूरी जानकारी नहीं है ! आज मैं इस पोस्ट में बताने वाले है की ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें ?

Online Shopping Kaise Kare
Online Shopping Kaise Kare

दोस्तों मैं इस पोस्ट की मदद से आप सभी को बताना चाहता हूँ की किस तरह हम घर बैठे किसी भी सामान को ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है, साथ ही इस पोस्ट को दुसरो के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी जानकारी मिल सके की ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें।

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए क्या क्या होना चाहिए ?

इन्टरनेट के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग करने के मुख्यतः 5 चीजो का होना अनिवार्य है, जो इस प्रकार है।

1. Computer/Mobile/Tablet

ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले आपके पास कंप्यूटर/मोबाइल या टेबलेट का होना अनिवार्य है, जिसकी मदद से आप शॉपिंग अप्प का इस्तेमाल कर सकते है।

यदि आपके पास जिओ फ़ोन है फिर भी चेलगा उसमें भी निचे बताये हुए स्टेप से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें जियो फोन से सिख पाएंगे।

2. Email Id & Mobile No.

किसी भी शॉपिंग वेबसाइट में अकाउंट बनाने के लिए ईमेल और मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ती है, जो आपको अकाउंट बनाने में सहायत प्रदान करती है।

3. Money (भुगतान करने के लिए)

जब भी कोई सामान आप बुक करते है तो बताये गए समय पर आर्डर आने के बाद आपको उस सामान की कीमत देने के लिए रुपया की जरूरत होगी।

4. Debit/Credit Card (ऑनलाइन पे करने के लिए)

यदि आप किसी आर्डर का भुगतान कैश ऑन डेलेविरी न करके यदि ऑनलाइन भुगतान करना चाहते है तो आपको डेबिट, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग की जरूरत होगी।

5. Address (सामान पहुचाने के लिए)

और सबसे महत्वपूर्ण है, पता यानि जिस भी जगह का पता आप देते है वहां आपको आर्डर दिया जाएग वशर्ते आपका पता सही होना चाहिए।

ऑनलाइन शॉपिंग करने के क्या क्या फायदे है ?

1. समय की बचत
2. पैसो की बचत
3. अच्छा और सस्ता सामान
4. सामान वापिस करने का वादा
5. सामान आने के बाद भुगतान सुविधा

ऑनलाइन शॉपिंग कहाँ से करें ?

  1. amazon
  2. flipkart
  3. snapdeal
  4. paytm mall
  5. myntra
  6. Meesho

Flipkart Se Online Shopping Kaise Kare

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए बहुत सारे वेबसाइट और अप्प मौजूद है, जैसे – Amazon, Flipkart, Snapdeal, Paytm Mall, Myntra etc. जो आपको ऑनलाइन सामान खरीदने का सेवा प्रदान करता है।

यदि आपको नहीं पता है, की ऑनलाइन शॉपिंग कैसे की जाती है तो निचे बताये गए स्टेप्स को ध्यान से जरुर पढ़ें क्योकि यहाँ मैं आपको शॉपिंग कैसे की जाती है, उसकी पूरी जानकारी बताने जा रहा हूँ।

Step 1. सबसे पहले आपको किसी भी इ कॉमर्स वेबसाइट को खोल लेना है, उसके बाद आपको जिस भी सामान की जरूरत है, उसे वहां सर्च करें।

Step 2. सामान सर्च करने के बाद उस Product को देख लें है, और उसके बाद Buy Now पर क्लिक कर देना है।

flipkart shopping

Step 3. अब आपको उस सामान को खरीदने के लिए एड्रेस पूछेगा जिसमें आपको अपना नाम, घर का पता, और मोबाइल नंबर दे देना है।

purchase product online

Step 4. उसके बाद Payment Method चुनने को बोलेगा, जिसमें आप Cash On Delivery या Online Payment कर सकते है, यदि आप ऑनलाइन पेमेंट करते है तो आपसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग जैसे डिजिटल पेमेंट के लिए डिटेल्स सब देने को कहा जायेगा।

और जैसे ही आप ऊपर बताये गए स्टेप्स को करते है तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर और ईमेल पर आर्डर बुकिंग का मेसेज आ जायेगा साथ ही उसके डिलीवरी देने का समय भी बता दिया जायेगा, और इस तरह आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है।

Note: Flipkart से शॉपिंग करने के बाद आपको Flipkar Super coins भी मिलेगा, जिसका इस्तेमाल आप बहुत सारे चीजों के लिए कर सकते है अधिक जानकारी के लिए Flipkart Super Coin क्या है, इसका उपयोग कैसे करे ? पोस्ट को जरुर पढ़ें.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट की मदद से जन चुके होंगे Online Shopping Kaise Kare यदि आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने में कोई समस्या आती है तो कमेंट करके जरुर पूछें।

और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ ज़रुर साझा करे, ताकि वो भी सिख सके की घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें ?

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

  1. ऑनलाइन टाइपिंग करना कैसे सीखें ?
  2. बिजली का बिल जमा कैसे करे ?
  3. Jio का Recharge कैसे करे ?
  4. घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?
  5. Google पर Search कैसे करें?

Leave a Comment