ऑनलाइन बिजली का बिल जमा कैसे करे ?

क्या आपका बिजली बकाया है? और आप उसे ऑनलाइन जमा करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें, क्योकि आज मैं यहाँ बताऊंगा की ऑनलाइन बिजली बिल कैसे भरे ? (Online Bijli bill kaise bhare)

Online Bijli bill kaise bhare

कभी कभी ऐसा होता है की बिजली ऑफिस दूर होने के कारण हमलोग बिजली बिल जमा करने के लिए ऑफिस नहीं जाना चाहते है, जिसके लिए हम लोग के पास एक मात्र बिकल्प रह जाता है, ऑनलाइन बिजली बिल भरना तो यदि आपको ऑनलाइन बिजली बिल जमा करना नहीं आता है तो निचे बताये स्टेप को फॉलो जरुर करे ।

ऑनलाइन बिजली बिल भरने के लिए क्या – क्या चाहिए ?

ऑनलाइन बिजली बिल भरने से पहले कुछ चीजो का होना अनिवार्य है, जैसे की बिजली बिल, डेबिट / क्रेडिट कार्ड, और मोबाइल जिसकी मदद से हम ऑनलाइन बिजली बिल जमा कर सकेंगे, यदि आपको अपना बिजली बिल कितना है, नहीं पता है तो आप हमारे पिछेले पोस्ट ऑनलाइन बिजली बिल कैसे देखे ? पढ़ सकते है ।

Online Bijli ka bill kaise bhare

यहाँ हम आपको बताने जा रहे है, की Paytm से बिजली बिल कैसे भरे, यदि आपका Paytm में अकाउंट नहीं बना है, तो मैंने Paytm में Account कैसे बनाये इस पोस्ट में पूरी प्रक्रिया बताये है ।

  • सबसे पहले Paytm App को खोलना है ।
  • उसके बाद आपको Recharge & Pay Bills में जा कर Electricity पर क्लिक करना है ।
  • अब आपको State और Board सेलेक्ट करना है ।
bijli bill bhare online steps
  • उसके बाद आपको अपना CA Number (उपभोक्ता संख्या) डाल कर Proceed पर क्लिक कर देना है ।
  • अब आपके सामने में Bill Details मिल जायेगा, जैसे की महिना का नाम और बकाया राशी, उसके बाद Pay Now पर क्लिक करे ।
pay electric bill throw debit card
  • नेक्स्ट पेज में आपको Payment Method चुनना है, तो आसानी के लिए आप Debit Card चुन सकते है, या आपके Paytm Wallet या Bank में पैसे है, तो उसको भी सेलेक्ट कर Pay पर क्लिक करे ।
  • Pay पर क्लिक करते ही आपको Transaction Successful का मेसेज आ जायेगा, और आपका बिजली बिल जमा हो जायेगा ।
electricity bill payment successful

तो कुछ इस प्रकार से आप अपना इलेक्ट्रिसिटी बिल ऑनलाइन जमा कर सकते है, हलाकि यहाँ हमने Paytm का इस्तेमाल किया है, आप इसके जगह पर PhonePe, Google Pay इत्यादि Digital Payment Apps का इस्तेमाल कर सकते है ।

इसके उपरांत आपको कुछ भी दिक्कत आती है, ऑनलाइन बिजली बिल भरने में तो कमेंट में जरुर बताये, ताकि हम मदद कर सके ।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है, की आप इस आर्टिकल की मदद से आसानी से सिख चुके होंगे की Online Bijli ka bill kaise bhare यदि आपको ये जानकारी अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरुर शेयर करे, ताकि उन्हें भी पता हो सके की ऑनलाइन बिजली का बिल जमा कैसे करते है ।

इसके अलावा हमे सोशल मीडिया फेसबुक और ट्विटर पर जरुर फॉलो करे, और इंस्टेंट पोस्ट पढने के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप को जरुर ज्वाइन करे ।

ये भी पढ़ें:

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

Leave a Comment