Speed Post Track कैसे करें ?

Hello आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे की Speed Post Track कैसे करते है उसकी पूरी प्रक्रिया विस्तार में बताने जा रहे है जिसे आपको पूरा ज़रुर पढ़ना चाहिए ।

India Post पहले की अपेक्षा अब बहुत ही Develop हो चुका है और Develop होना भी चाहिए, क्योंकि आज India Speed Post के माध्यम से आप किसी भी देश – विदेश तक अपनी सामान या फिर कोई important file, medicine, etc. को भेज या प्राप्त कर सकते हैं।

Speed post track kaise kare

India Post ने अब हर एक गांव मे ऑफिस खुल चुका है और लगभग 15 लाख से भी ज्यादा भारतीय पोस्ट ने अपनी सेवा ऑफिस खोल चुकी हैं साथ ही अब आप घर बैठे ही इंडिया पोस्ट का लाभ उठा सकते हैं। आप घर बैठे ही Speed Post Tracking और Parshal को भी बहुत ही आसानी से ट्रैक कर पाएँगे।

यदि आप भी अपने स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग की लोकेशन डिटेल्स या फिर स्थिति को जानना चाहते हैं तो आज मै आपको इस पोस्ट मे इन्ही सब की जानकारी आपके साथ साझा करने जा रहा हूँ, जिसकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन Speed Post Tracking देख सकते हैं।

India Speed Post क्या हैं ?

Speed Post भारत मे सन 1986 मे एक दर की योजना से शुरू की गयी थी, जैसा कि आप इसके नाम से ही जान गए होंगे कि Speed Post का मतलब तीव्र/तेज डाक सेवा, इस सेवा से आप भारत के किसी कोने मे अपना सामान बहुत ही जल्दी और सुरक्षित तरीके से भेज सकते है।

हालांकि Speed Post से किसी भी समान को भेजने के 25₹ चार्ज लगते है, जो कि यह भारतीय डाक सेवा की सबसे सस्ती सुविधा हैं, जिसका फायदा आपको ये होगा कि आपका पोस्ट कम समय और सुरक्षित तरीके से आपके द्वारा बताए गए address पर पहुँचा दिया जाएगा।

Speed Post Track Kaise Kare

Online स्पीड पोस्ट की ट्रैकिंग जाँच करने के लिए आप अपने लैपटॉप, या मोबाइल से नीचे बताए गए कुछ आसान तरीके से अपने Speed Post Tracking कर सकेंगे।

1. सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक को अपने मोबाइल या लैपटॉप मे Open कर लें।

2. अब आपको Consignment Number बॉक्स मे अपने Tracking Number को डालें ।

3. उसके बाद नीचे Captcha को डाल कर Search पर क्लिक कर देना है।

Enter Consignment Number

4. अब आपके सामने Tracking Details और Status दिख जाएगा, फिर आप अपने नजदीकी Post Office या Postman से अपने Courier को ले सकते हैं।

speedpost tracking status

अगर आपको ऊपर बताए गए सुझाव से सहायता मिली हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें, ताकि वो भी जान सके कि कैसे ऑनलाइन स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग करते हैं।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट की मदद से Speed Post Track Kaise Kare जान चुके होंगे, यदि आपको ये जानकारी अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तो और अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

Leave a Comment