Internet Speed Check कैसे करे ?

Internet Speed Kaise Check Kare: अभी के समय में सभी लोग Internet का इस्तेमाल करते है, हलाकि पहले 2G, 3G चलते थे, जिसकी Speed लगभग 10-25 KB/s से जायदा नहीं रहता था, लेकिन अब तो 4G का जमाना आ गया है, जिसकी स्पीड MB/s में रहती है।

Internet Speed Check कैसे करे

लेकिन क्या आप भी Jio, Airtel, Vodafone या Idea 4G Sim इस्तेमाल करते है, यदि हाँ तो क्या आपको पता है की आपका Internet Speed क्या है ? इन्टरनेट स्पीड चेक कैसे करें यदि नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें ।

Internet Speed Kaise Check Kare

दोस्तों अभी भी किसी किसी एरिया में 4G सुविधा प्रदान करने के बाबजूद भी वहां High Internet Speed उपयोग करने के नहीं मिल पाता है, लेकिन आपको जो किसी भी टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा दी जाने वाली इन्टरनेट सुविधा की स्पीड कितनी है, क्या आप जानते है ? यदि नहीं तो निचे हमने बताया है की internet speed check कैसे करते है ?

नेट की स्पीड चेक करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आप अप्प और वेबसाइट दोनों की मदद से आप आसानी से किसी भी नेटवर्क का इन्टरनेट स्पीड चेक कर सकते है, जिसकी पूरी जानकरी स्टेप बाई स्टेप निचे बताने जा रहे है ।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र में fast.com वेबसाइट को ओपन करना है, ओपन करते ही वहां आपके इन्टरनेट स्पीड कैलकुलेट होने लगेगा, और कुछ सेकंड्स के बाद आपको स्क्रीन पर दिख जायेगा की आपके इन्टरनेट का स्पीड कितना KB/s या MB/s चल रहा है ।

इसके अलावा यदि आप एंड्राइड फ़ोन यूज करते है तो अपने मोबाइल में निचे दिए गए लिंक से internet speed test apk को इनस्टॉल करें ।

उसके बाद उसे ओपन करें, और उसके बाद कुछ परमिशन मांगे जायेंगे उसे अल्लो कर देना है, और उसके बाद Go पर क्लिक कर देना है।

कुछ सेकंड्स के बाद आपके इन्टरनेट का Downloading और Uploading दोनों स्पीड आपके सामने में दिख जायेगा ।

तो कुछ इस प्रकार आप इन्टरनेट स्पीड चेक कर सकते है, हलाकि इसके अलावा आप एंड्राइड यूजर है तो internet speed meter apk का उपयोग करके आपने फ़ोन में कितनी स्पीड इन्टरनेट चलती है, जाँच सकते है ।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट की मदद से आसानी से सिख चुके होंगे की Internet Speed Kaise Check Kare यदि आपको इन्टरनेट स्पीड चेक करने में कोई परेशानी आ रही है तो कमेंट में जरुर बताये,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

ये भी पढ़ें:

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।

Leave a Comment