Home » Mobile Marketing » Sim Lock और Unlock कैसे करें ?

Sim Lock और Unlock कैसे करें ?

आज हम इस पोस्ट में बताएँगे की Sim Lock और Unlock कैसे करें तथा PUK Code कैसे पता करते है ? यदि आप अपने सिम कार्ड में लॉक लगाना चाहते है तो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें ।

sim lock kaise kare

अभी के समय में हर कोई सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहा है, क्योकि बिना सिम के मोबाइल का कोई यूज़ नहीं रह जाता है, लेकिन इसी का इस्तेमाल जब किसी गलत कामों के लिए होने लगता है तो हमे इस पर ध्यान देना चाहिए ।

यानि आप अपने सिम को सुरक्षित रखे, यदि आपका सिम गुम भी हो जाता है तो उसका कोई इस्तेमाल नहीं कर सके तो उसके लिए आपको अपने सिम में लॉक लगा देना चाहिए, जिससे कोई भी आपका सिम मोबाइल में लगाकर इस्तेमाल करने की कोशिश करे तो उससे पहले सुरक्षा के तौर पर Password मांगे ।

तो यदि आप भी चाहते है की सिम लॉक लगाकर हम अपने सिम कार्ड का गलत इस्तेमाल से रोके तो चलिए विस्तार में जानते है ।

Sim Lock कैसे करें ?

Sim Lock सुरक्षा के लिए उपयोगी फीचर है, इससे आपको ये फायदा होगा की यदि आपका फ़ोन चोरी हो जाता है तो और वह उस मोबाइल को Switch off करके फिर से On करेगा तो उससे Sim PIN माँगा जायेगा।

जिसमें 3 बार गलत पिन डालने के बाद वो सिम ब्लाक हो जायेगा, जिसको अनब्लॉक करने के लिए PUK Code की जरुरत पड़ेगी ।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल के Settings को खोलें ।

2. अब आपको Security पर क्लिक करना है ।

3. उसके बाद SIM card lock में जाएँ ।

यहाँ आपको जिस सिम में लॉक लगाना चाहते है, (Sim Slot 1 / 2) उसको चुने ।

4. वहाँ आपको Lock SIM card पर Click करके PIN डाल कर OK कर देना है ।

अब आपके सिम में लॉक लग चूका है, जब कभी आप अपने फ़ोन को स्विच ऑन करेंगे आपसे SIM card PIN माँगा जायेगा, जिसको देने के बाद ही आपका फ़ोन खुलेगा ।

Note: यदि आप 3 बार गलत अंक डालते है, तो आपका सिम ब्लॉक हो जायेगा ।

Sim Unlock कैसे करें ?

यदि आप सिम कार्ड को अनलॉक करना चाहते है तो निचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें, जो आपको सिम अनलॉक करने में सहायता प्रदान करेगा ।

सिम अनलॉक आप 2 तरीके से कर सकते है, पहला यदि आपको पासवर्ड पता है तब दूसरा यदि नहीं पता है और आप 3 बार गलत पासवर्ड डाल चुके है तो आप PUK Code की मदद से कर सकते हैं ।

  • सबसे पहले Settings में जाएँ ।
  • उसके बाद Security Option में जाएँ ।
  • और SIM Card Lock विकल्प खोलना है ।
  • अब आपको जिस भी सिम का लॉक बंद करना है उस पर क्लिक करें ।

अब आपसे पासवर्ड माँगा जायेगा, जिसको आपने लॉक लगते समय डाला था, उसके बाद OK कर देना है, और उसके बाद आपके सिम से लॉक हट जायेगा ।

ये पढ़ें: Sim Card Port कैसे करें ?

PUK Code कैसे पता करें ?

यदि आप अपने सिम लॉक में 3 बार गलत पासवर्ड डाल चुके है, तो अब आपसे पुक कोड माँगा जिसकी प्रयास सीमा 10 होगी, और ऐसे में आप 10 बार गलत पुक कोड इंटर करते है तो सदा के लिए आपका सिम ब्लॉक हो जायेगा ।

ऐसे में जब कभी आपसे पुक कोड (PUK Code) माँगा जाये तो इसके लिए आप अपने सिम कंपनी के कस्टमर केयर को फ़ोन करके PUK (Personal Unlocking Key) Code पता कर सकते है, जिसको अपने मोबाइल में डालकर सिम कार्ड को अनब्लॉक कर सकते है ।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस आर्टिकल की मदद से सिख चुके होंगे की Sim Lock और Unlock कैसे करें साथ ही PUK Code कैसे पता करें, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे जरुर पढ़ें:

sim lock unlock kaise kare

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *