Home » Mobile Marketing » Mobile Software Update कैसे करें ?

Mobile Software Update कैसे करें ?

क्या आप जानते है की मोबाइल सॉफ्टवेयर अपडेट करने से क्या होता है और इससे हमे क्या क्या फायदा देखने को मिल सकता है? , यदि नहीं तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े क्योकि आज मै यहाँ बताऊंगा की Mobile Software Update कैसे करें?

iPhone Android Mobile Update Kaise Kare

एंड्राइड मोबाइल का इस्तेमाल आज के समय में नार्मल हो गया है, क्योकि बढ़ते टेक्नोलॉजी के दौर में अपने कामो को जल्दी करने के लिए मोबाइल, टेबलेट और कंप्यूटर का इस्तेमाल काफी बढ़ चूका है ।

हलाकि कभी कभी मोबाइल में हैंग या लैग होने लगती है, ऐसा इसलिए होता है, क्योकि उसका सॉफ्टवेयर पुराने होने के कारन वो ठीक से काम नहीं कर पाता है, इसलिए हमे अपने मोबाइल फ़ोन को हमेशा अपडेटेड रखना चाहिए ।

Mobile Software Update Kaise Kare

यदि आपका फ़ोन रुक रुक कर चलता है, या कभी कभी अपने आप स्विच ऑफ हो जाता है, तो ऐसे में आपको अपने मोबाइल को अपडेट करना बहुत जरुरी है,

लेकिन अक्सर लोगो को नहीं पता होता है, की मोबाइल अपडेट करने से क्या क्या फायदे और नुकसान होते है।

तो Phone Update कैसे करे, जानने से पहले चलिए देखते है, की मोबाइल सॉफ्टवेयर अपडेट करने के क्या क्या फायदे है और मोबाइल अपडेट करने से पहले क्या क्या होना चाहिए ।

मोबाइल सॉफ्टवेयर अपडेट करने के क्या क्या फायदे है?

जब कभी भी आप अपने Phone का Software Update करते है, तो उसमें आपको निचे दिए गए समस्या का समाधान मिल पायेगा, जो की सॉफ्टवेयर अपडेट करने का बहुत बड़ा फायदा होता है ।

  1. Application Error ठीक हो जाती है ।
  2. New Feature Add हो जाते है ।
  3. UI यानि User Interface बेहतर हो जाता है ।
  4. Application और Operating System की स्पीड तेज होती है ।
  5. फ़ोन की Software Security बढ़ जाती है ।

Mobile Update करने से पहले क्या क्या होना चाहिए ?

यदि आप अपने Android या iOS Phone के Software को Update करने जा रहे है, तो निचे लिखें मुख्य बातो को ध्यान जरुर रखें

  1. 30 % Battery (Minimum)
  2. Internet Connection / WiFi

Android Mobile Update Kaise Kare

लगभग सभी मोबाइल कंपनिया अपने यूजर को अच्छे – अच्छे फीचर मुहैया करवाती है, कुछ कंपनिया पहले ही मोबाइल में देती है

तो कुछ सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद और यदि आप अपने फ़ोन को अपडेट नहीं करते है तो उसे अपडेट जरुर करे, ताकि आपके मोबाइल में होने वाले प्रॉब्लम को सॉफ्टवेयर के द्वारा ठीक किया जा सके।

  1. सबसे पहले अपने Mobile के Settings को Open करें ।
  2. उसके बाद About Phone में जाए वहाँ आपको Software Update दिखेगा उस पर क्लिक करना है।
  3. Click करने के बाद Latest Software Update चेक होगा यदि Latest Software आया होगा तो उसे Download पर क्लिक करके Downloading में लगा सकते हैं।

डाउनलोड पूरा होने के बाद Update Now पर क्लिक कर देना है, और उसके बाद मोबाइल ऑफ हो कर अपडेट होने लगेगा, और कुछ समय बाद वो पूरी तरह से अपडेट हो जायेगा, और अब आप उसमें नये नये फीचर इस्तेमाल करने को मिल सकेगा ।

इसके अलावा आप जिस भी कंपनी का मोबाइल इस्तेमाल करते है, उसके वेबसाइट से लेटेस्ट वर्शन सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके Manually Update भी कर सकते है ।

ये भी पढ़ें:

Apple iPhone Update Kaise Kare

यदि आप एक Apple (iOS) User है और आप उसका सॉफ्टवेयर अपडेट करना चाहते है तो निचे कुछ स्टेप और स्क्रीनशॉट दिया गया है, जिसकी मदद से आप सिख सकते है, iPhone Update कैसे करते है ।

  1. सबसे पहले Settings को Open करें
  2. अब General में जाएँ
  3. उसके बाद आपको About के निचे Software Update पर क्लिक कर देना है
  4. अब आपके सामने में जो भी Latest Update आया होगा वो Download होने लगेगा
Apple iPhone Update Kaise Kare

तो कुछ इस प्रकार से आप Android और iPhone Mobile Software Update Kaise Kare, सिख चुके होंगे, यदि आपको यह जानकरी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें, जिन्हें नहीं पता है की फ़ोन अपडेट कैसे करें?

In Conclusion

मुझे उम्मीद है, की आप इस आर्टिकल की मदद से Mobile Software Update कैसे करें ? सिख चुके होंगे, और इसी तरह की बेसिक जानकारी हिंदी में पढने के लिए हमारे ब्लॉग को विजिट करते रहे,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें:

iPhone Android Mobile Update Kaise Kare

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *