Home » Mobile Marketing » VI सिम में DND चालू कैसे करें ?

VI सिम में DND चालू कैसे करें ?

Hello, आज हम जानेंगे की Vi Sim में DND Service का इस्तेमाल कैसे करें और VI सिम कार्ड में DND Activate और Deactivate कैसे करते है, उसकी पूरी जानकारी।

vi dnd service activate

यदि आप एक वीआई यानि वोडाफ़ोन और आईडिया सिम यूजर है, और आप अपने नंबर पर आने वाले अनावश्यक स्पैम कॉल तथा सन्देश को रोकना चाहते हैं, तो आपको Vi की Do Not Disturb सेवा का उपयोग करना चाहिए।

तो बिना देर किये चलिए विस्तार में जानते हैं, Vodafone and Idea यानि VI में डू नॉट डिस्टर्ब सेवा शुरू और बंद कैसे करें।

VI DND Service Activate कैसे करें ?

आपको बता दूँ की डीएनडी का फुल फॉर्म डू नॉट डिस्टर्ब होता है, इस सुविधा की मदद से हम अपने नंबर पर आने वाले सभी स्पैम कॉल व एसएमएस को बहुत आसानी से रोक सकते हैं।

यह भारतीय नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा संचालित सेवा हैं, जिससे आप किसी भी कंपनी के सिम कार्ड पर डू नॉट डिस्टर्ब सेवा को शुरू करके फालतू कॉल्स और मैसेज को बंद कर सकते हैं।

हालाँकि डी एन डी दो प्रकार के होते है, पहला Fully DND और दूसरा Partial DND ये दोनों अलग – अलग प्रकार से काम करती हैं।

1. Fully DND

फुल्ली डी एन डी में आप आने वाले सभी अनावश्यक Call व SMS बंद हो जायेगा, इसके साथ ही कंपनी के आने वाली सभी सन्देश और कॉल भी आना बंद हो जायेगा।

2. Partial DND

जबकि इसमें आप अपनी इच्छा से केटेगरी का चुन सकते है, की आप किस – किस केटेगरी के एस एम एस तथा कॉल आने देना चाहते हैं, और कौन – कौन से नहीं।

Vi Sim में DND Activate कैसे करें ?

Do Not Disturb आप Online और SMS दोनों विधि से Activation कर सकते हैं, तो सबसे पहले चलिए जानते है, की SMS भेजकर डू नॉट डिस्टर्ब सेवा चालू कैसे करते हैं।

  • सबसे पहले Message App को खोलें
  • अब आप नंबर में 1909 और Message में START 0 लिखकर सेंड कर देना है।

नोट: यह Fully DND Activation करने का तरीका है।

अगर आप Partial DND Enable करना चाहते है, तो आप निचे दिए विकल्पों को चुन लें जिसमें आप डू नॉट डिस्टर्ब सेवा चालू करना चाहते है।

  1. Banking, Insurance, Credit Cards, Financial Products
  2. Real State
  3. Education
  4. Health
  5. Consumer Goods and Automobiles
  6. Communication, Broadcasting, Entertainment, IT
  7. Tourism
  8. Fully Blocked DND

अब आप मैसेज बॉक्स खोलें और 1909 पर STOP लिखकर 1 से 8 नंबर में जिसको बंद करना है, उसको लिखकर सेंड कर देना है। जैसे – 6 वालें विकल्प को बंद करना है , तो STOP 6 लिखना हैं।

VI में DND Deactivate कैसे करें ?

यदि आप चाहते है, की हम Vi DND Deactivate करना यानि आपको अनचाहे कॉल और एस एम एस से कोई दिक्कत नहीं है, तो आप इस सेवा को बंद कर सकते है।

सिर्फ आपको अपने मैसेज बॉक्स में जाना है और 1909 पर STOP लिखकर सेंड कर देना है, और इस तरह से आप DND को डीएक्टिवेट कर सकते है।

इसके अलावा आप इसके वेबसाइट या मोबाइल एप्प के माध्यम से भी DND सेवा शुरू व बंद कर सकते हैं।

In Conclusion

मुझे उम्मीद है, की आप इस पोस्ट की मदद से सिख चुके होंगे की VI Sim में Do Not Disturb सेवा Activate और Deactivate कैसे करते है, यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे जरुर पढ़ें:

vi dnd service activate

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *