Home » Full Form » ABP का Full Form क्या है ?

ABP का Full Form क्या है ?

ABP Full Form in Hindi:अक्सर आप लोग एबीपी न्यूज़ देखते ही होंगे, जो एक शार्ट नाम है, लेकिन क्या आप जानते है, की ABP क्या है, या ABP News का Full Form क्या होता है ?

यदि नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें, क्योकि यहाँ हम ABP के बारें में पूरी जानकारी देने जा रहे है।

ABP News Full Form in Hindi

जैसा की आप लोग जानते होंगे, की ABP एक Short Form है, जिसको आप अक्सर टीवी, फेसबुक, ट्विटर इत्यादि सोशल प्लेटफार्म पर देखते होंगे, लेकिन एबीपी है क्या और इसका फुल फॉर्म क्या होता है, चलिए जानते है, विस्तार में।

ABP Full Form in Hindi

ABP News का Full Form – Ananda Bazaar Patrika होता है, जिसे Hindi में आनंद बाज़ार पत्रिका कहते है, जिसके माध्यम से आपको पल – पल की खबर हिंदी भाषा में दिखाया जाता है।

यह एक परचित हिंदी न्यूज़ चैनल है, जहाँ आपको हिंदी और अंग्रजी दोनों भाषाओं में न्यूज़ पढने को मिल जायेगा, चाहे हो खेल से संबधित खबर हो या फिल्म से जुडी कोई भी लेख इसके वेबसाइट के माध्यम से पढने को मिल जायेगा।

ABP क्या है ?

एबीपी का मतलब जैसा की मैंने ऊपर बता चूका हूँ की Ananda Bazaar Patrika News होता है, इसकी स्थापना 1998 में किया गया था, जिसका मुख्यालय नॉएडा में स्थित है, इसे पहले Star News के नाम से जाना जाता था।

वर्ष 2003 तक यह स्टार टीवी के नेतृत्व में तथा NDTV के निर्देशन में प्रसारित होता था, परन्तु 2003 में एनडीटीवी से समझौता खत्म होने के बाद स्टार टीवी द्वारा इसे एक पूर्ण हिन्दी भाषीय चैनल पर स्थानान्तरित कर दिया।

उसके बाद 16 अप्रैल 2012 को ABP Group ने स्टार टीवी से समझौता रद्द होने के बाद स्टार न्यूज़ को ABP News बना दिया।

Ananda Bazaar Patrika News के अलावा और भी ABP के पूर्ण नाम है, जिसे हम निचे दर्शायें है, ताकि आपको उसकी भी जानकारी मिल सकें।

  • Air Battle Plan
  • Already Been Posted
  • Active Back Panel
  • Aegean Blue Pearl

In Conclusion

मुझे उम्मीद है, की आप इस पोस्ट की मदद से ABP News का Full Form in Hindi और English दोनों भाषाओं में मिल चूका होगा,

साथ ही ABP क्या है, उसके बारें में भी, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

ये भी पढ़ें:

  1. LLB का पूरा नाम क्या है ?
  2. CEO कौन होता है ?
  3. WHO का Full Form क्या है ?
  4. ANI का Full Form क्या है ?
ABP News Full Form in Hindi