RAW का Full Form क्या है ?

RAW Full Form in Hindi:अक्सर आप लोग इन्टरनेट पर RAW शार्ट शब्द जरुर देखते होंगे, लेकिन क्या आप जानते है, की RAW क्या है, या RAW का Full Form क्या होता है ? यदि नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें, क्योकि यहाँ हम RAW के बारें में पूरी जानकारी देने जा रहे है ।

RAW Full Form in Hindi

जैसा की आप लोग जानते होंगे, की RAW एक Short Form है, जो ख़ुफ़िया एजेंसीज के अंतर्गत आते है, जिसका मुख्य कार्य उन सभी गतिबिधियो पर ध्यान देकर जानकारी केंद्र सरकार को देना है ।

RAW Full Form in Hindi

RAW का Full Form – Research and Analysis Wing होता है, जिसे Hindi में अनुसंधान और विश्लेषण विंग कहते है, यह एक खुफिया विभाग है, जिसका मुख्य कार्य जानकारी इकठ्ठा करना, आतंकवाद को रोकना व गुप्त ऑपरेशनों को अंजाम देना है।

साथ ही विदेशी सरकारों, कंपनियों व व्यक्तियों से मिली जानकारी पर कार्य करना है, ताकि भारतीय नीति निर्माताओं को उसके बारें में सलाह दी जा सके ।

RAW क्या है ?

जैसा की मैंने ऊपर बताया है की रॉ का पूरा नाम Research and Analysis Wing (अनुसंधान और विश्लेषण विंग) है, जिसे 1962 के भारत – चीन युद्ध और 1965 के भारत – पाकिस्तान युद्ध के बाद 21 सितंबर, 1968 को बनाया गया ।

रॉ का मुख्य सिद्धांत धर्मो रक्षति रक्षित: है,अर्थात तुम धर्म की रक्षा करो, धर्म तुम्हारी रक्षा करेगा, वर्तमान में रॉ का उद्देश्य विदेशी सरकारों व सेना की गतिविधियों पर ध्यान रखना है, जिनसे भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

Research and Analysis Wing के अलावा और भी RAW के पूर्ण नाम है, जिसे हम निचे दर्शायें है, ताकि आपको उसकी भी जानकारी मिल सकें ।

  • Read After Write
  • Rapid American Withdrawal
  • Real American Warrior

In Conclusion

मुझे उम्मीद है, की आप इस पोस्ट की मदद से RAW का Full Form in Hindi और English दोनों भाषाओं में मिल चूका होगा, साथ ही RAW क्या है, उसके बारें में भी, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें,

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

ये भी पढ़ें:

  1. SSP का पूरा नाम क्या है ?
  2. Computer क्या है ?
  3. IAS का Full Form क्या है ?

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, यहाँ हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करता हूँ।